यूं तो महिलाएं किचन में कई तरह के अप्लाइंसेस का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अगर सबसे बेसिक व जरूरी अप्लाइंस की बात की जाए तो उसमें मिक्सर ग्राइंडर का ही नाम लिया जाता है। ग्रेवी के लिए टमाटर की प्यूरी बनानी हो या फिर चटनी तैयार करनी हो या फिर मसाले पीसने हो, सबसे पहले मिक्सर ग्राइंडर की ही याद आती है। इसकी जरूरत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लगभग हर दिन हम इसका इस्तेमाल करती हैं। लेकिन जब इन्हें बार-बार इस्तेमाल किया जाता है तो कभी जार में लीकेज होने लगता है, तो कभी ट्रिपिंग की समस्या होती है। अगर जार के ब्लेड की धार कम हो जाती है तो कुछ भी पीसने में समस्या होती है।

ऐसे में हमारे मन में सबसे पहले यही ख्याल आता है कि इसे बाजार में रिपेयर करवाया जाए। वहीं कुछ महिलाएं यह भी सोचती हैं कि इसे ठीक करने में काफी खर्चा आएगा तो क्यों ना नया मिक्सर ग्राइंडर ही खरीद लिया जाए। लेकिन आपको इन दोनों में से कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मिक्सर ग्राइंडर की कुछ कॉमन प्रॉब्लम और उसे फिक्स करने के आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं-

मिक्सर ग्राइंडर के जार में लीकेज की समस्या

mixer gringer jar

यह मिक्सर ग्राइंडर के जार के साथ होने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है। मिक्सर ग्राइंडर के जार में लीकेज होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे- ब्लेड असेंबली का लूज होना, जार में दरार होना या फिर रबर गैसकेट का खराब होना। ऐसे में इस समस्या को फिक्स करने के लिए आपको पहले असल परेशानी को समझना होगा। उदाहरण के तौर पर, अगर आपके जार का रबर गैसकेट खराब हो गया है तो ऐसे में आप उसे स्थानीय हार्डवेयर स्टोर से खरीद कर आसानी से बदल सकते हैं। वहीं, ब्लेड के लूज होने पर एक स्कूड्राइवर की मदद से आप ब्लेड असेंबली को कस सकती हैं। वहीं, अगर आपका जार बेहद पुराना हो गया है और जार में दरार हो गया है तो इस स्थिति में आपको जार को बदलना पड़ेगा।

इसे जरूर पढ़ें:मिक्सर ग्राइंडर जल्‍द ना हो खराब इसके लिए करें ये जतन, अपनाएं ये 10 आसान टिप्स

मिक्सर ग्राइंडर में बटन का बार-बार अटकना

mixer grinder problems

मिक्सर ग्राइंडर की आम समस्याओं में से एक है अटके हुए बटन। यह आमतौर पर तब होता है जब फूड और लिक्विड थोड़ा फैल जाते हैं और वह बटनों के बीच की जगह में प्रवेश करते हैं। इस समस्या को ठीक करने के लिए, आपको अप्लाइंस को अनप्लग करना होगा और इसे अच्छी तरह से साफ करना होगा। आजकल मार्केट में ऐसे कई मिक्सर ग्राइंडर मिलते हैं, जिनमें बटन के फेस को हटाने का विकल्प होता है। ऐसे में आप पहले इन बटनों को रिमूव करें और फिर क्लीन करें। बेहतर सफाई (ऐसे करें मिक्सर ग्राइंडर की सफाई) के लिए आप एक पुराने टूथब्रश की मदद ले सकती हैं।

ब्लेड का स्लो चलना

slow blade mixer

हो सकता है कि मिक्सर ग्राइंडर के लगातार इस्तेमाल से जार का ब्लेड बेहद स्लो चलेन लगता है। यह कभी-कभी काफी इरिटेटिंग हो सकता है, क्योंकि इससे फूड को पीसने में काफी देर लगती है। इतना ही नहीं, स्लो ब्लेडिंग की समस्या के चलते फूड पार्टिकल्स अच्छी तरह से पिसते भी नहीं हैं। ऐसा ज्यादातर फूड पार्टिकल्स के कारण होती है जो ब्लेड असेंबली को क्लॉग कर देती है। हालांकि, इस प्रॉब्लम को फिक्स करना काफी आसान है। इसके लिए, बस आपको ब्लेड असेंबली को अलग करना है और इन पार्ट्स को गुनगुने साबुन के पानी में भिगोकर आधे घंटे के लिए रख दें। अब इन भी पार्ट्स को अच्छी तरह से स्क्रब करें और क्लन करें। अब उन सभी को दोबारा असेंबल करें। मिक्सर ग्राइंडर को ऑन करें। आप देखेंगी कि ब्लेड की स्पीड तेज हो गई है।  

इसे जरूर पढ़ें:ब्लेंडर और मिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल करते समय रखें इन बातों का ध्यान

Recommended Video

बार-बार ट्रिपिंग होना

tripping in mixer

कुछ महिलाओं को मिक्सर ग्राइंडर में ट्रिपिंग की समस्या का सामना भी करना पड़ता है। आमतौर पर, यह समस्या तब होती है, जब आप लंबे समय तक मिक्सर ग्राइंडर को इस्तेमाल करती हैं, क्योंकि इससे अप्लाइंस गर्म हो जाता है और ट्रिपिंग की समस्या होती है। इसके अलावा कुछ महिलाएं बेहद गर्म फूड को मिक्सर ग्राइंडर में पीसती हैं, जिससे भी ट्रिपिंग होती है। इस समस्या को फिक्स करना बेहद आसान है। इसके लिए आप दो बातों का ख्याल रखें। सबसे पहले तो फूड को हल्का ठंडा ही पीसें। वहीं मिक्सर ग्राइडंर को बहुत लंबे समय तक इस्तेमाल करने से बचें। बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। वहीं, मिक्सर ग्राइंडर के ट्रिप होने पर आप पहले अप्लायंस को अनप्लग करें और जार को हटा दें। आप मिक्सर को उल्टा करें और उसके नीचे मौजूद लाल स्विच को दबाकर उसे रीसेट करें। अब मिक्सर फिर से अच्छी तरह काम करने लगेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।