पिछले कुछ समय से होम जिम का चलन काफी बढ़ गया है। दरअसल, आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहता है, लेकिन बाहर जिम जाने में उन्हें थोड़ी घबराहट होती है, क्योंकि अब बाहर जिम जाना उतना अधिक सुरक्षित नहीं माना जाता है। ऐसे में घर पर ही एक छोटा सा जिम तैयार किया जा सकता है। इतना ही नहीं, जिम के माहौल को अधिक बेहतर बनाने के लिए आप वहां पर कुछ प्लांट्स भी लगा सकती हैं। 

आजकल ऑफिस, होटलों और घरों में पौधे लगाना बहुत आम है, लेकिन अगर आपके घर में होम जिम है तो ऐसे में आप वहां पर पौधे लगा सकती हैं। हालांकि, जिम के लिए पौधों का चयन समझदारी पूर्वक करना चाहिए। जिम में आप ऐसे पौधों को लगाएं, जो ना केवल जिम एरिया को अधिक ब्यूटीफुल बनाएं, बल्कि हवा को शुद्ध करें और उन्हें बहुत अधिक मेंटेनेंस की जरूरत ना हों। उदाहरण के तौर पर, आप कांटों वाले पौधों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे जिम में एक्सरसाइज के दौरान आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बता रहे हैं, जो जिम एरिया के लिए परफेक्ट साबित हो सकते हैं-

स्नेक प्लांट

snake plant

जिम में ऐसे पौधों को लगाने की सलाह दी जाती है, जिनमें एयर प्यूरिफाइंग क्वालिटीज हों। चूंकि जिम में ह्यूमिड लेवल अधिक होता है, ऐसे में एयर-प्यूरिफायर प्लांट ह्यूमिड लेवल को लो करने में मदद करेंगे। इस लिहाज से आप स्नेक प्लांट को अपने जिम एरिया में लगा सकती हैं। यह आपके जिम एरिया को यूनिक लुक देते हैं, साथ ही लो मेंटेनेंस होने के कारण जिम एरिया के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। आप इन्हें अपने जिम के किसी भी डार्क कॉर्नर पर लगाएं और उसे एक ट्रेंडी लुक दें।

इसे भी पढ़ें:भारत सरकार भी करवाती है पेड इंटर्नशिप, इन जगहों पर करना होता है आवेदन

जेड प्लांट 

zade plant 

जेड प्लांट एक बेहद ही ब्यूटीफुल प्लांट है, जिसे जिम एरिया में लगाया जा सकता है। फेंगशुई के अनुसार, यह पौधा सौभाग्य और भाग्य को आकर्षित करने वाला भी माना जाता है। यह प्लांट ना केवल आपके जिम एरिया को ब्यूटीफुल बनाता है, बल्कि यह हवा से वीओसी, टोल्यूनि और एसीटोन को खत्म करके जिम एरिया की एयर क्वालिटी को भी बेहतर बनाने में मदद करता है।  

लकी बैम्बू

bambo plant

चूंकि जिम एरिया में ऐसे प्लांट्स लगाने चाहिए, जिन्हें लो मेंटनेंस की जरूरत हो तो ऐसे में आप लकी बैम्बू लगाने पर विचार कर सकती है। चूंकि यह प्लांट मिट्टी के बिना ही उग जाता है और आपके जिम एरिया की खूबसूरती को कई गुना बढ़ाता है। आप इसे केवल पानी में एक खूबसूरत कांच के वास में आसानी से उगा सकते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि इसे लगाने से जिम में समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा आती है।

एलोवेरा 

alovera

एलोवेरा प्लांट इन दिनों हर घर में लगाया जाता है। अगर आप भी इसे अपने घर में लगाना चाहती हैं तो ऐसे में जिम एरिया में इसे लगाना यकीनन एक बेस्ट ऑप्शन है। जिम में इन्हें लगाने से एक नहीं, बल्कि कई लाभ प्राप्त होते हैं। सबसे पहले, वे एयर क्वालिटी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसके अलवा, अगर जिम में एक्सरसाइज के दौरान कोई मामूली कट या खरोंच लग जाती है, तो ऐसे में एलोवेरा की पत्तियों को फर्स्ट एड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: अपनी बेटी को किशोरावस्था के पहले सिखाएं ये 4 जरूरी बातें

Recommended Video

बैम्बू प्लांट

जिम प्लांट कलेक्शन की बात हो तो उसमें लॉन्ग बैम्बू प्लांट को भी लगाया जा सकता है। यह जिम की विजुअल अपील को बढ़ाते हैं। यह 6-10 फीट तक लंबा हो सकता है। हालांकि, जब आप बैम्बू प्लांट को अपने जिम एरिया में लगा रहे हैं तो आपको यह अवश्य सुनिश्चित करना चाहिए कि पौधे को कुछ घंटों की सीधी धूप मिले।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

 

Image Credit- Freepik, Amazon,