नूडल्स का नाम सुनते ही बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी के चेहरे पर गजब की मुस्कान छा जाती है। अमूमन लोग घर में कई तरह के नूडल्स को खाना पसंद करते हैं। इन्हीं में से एक है स्पैगिटी नूडल्स। यह आमतौर पर लंबे व स्ट्रेट होते हैं और जब इन्हें कुक किया जाता है तो यह सॉफ्ट हो जाते हैं और फिर इन्हें अलग-अलग फ्लेवर के साथ बनाया जाता है। 

आपने भी यकीनन स्पैगिटी नूडल्स को कई बार बनाया व खाया होगा। लेकिन क्या आपने कभी स्पैगिटी नूडल्स को खाने के अलावा भी इस्तेमाल करने के बारे में सोचा है। शायद नहीं। लेकिन वास्तव में ऐसा किया जा सकता है। अगर आप चाहें तो स्पैगिटी नूडल्स को किचन के बाहर भी कई अमेजिंग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको स्पैगिटी नूडल्स के कुछ अमेजिंग यूजेस के बारे में बता रहे हैं-

स्पैगिटी नूडल्स से सजाएं घर

noodles using tips in hindi ()

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन स्पैगिटी नूडल्स की मदद से घर का भी मेकओवर किया जा सकता है। इसकी मदद से आप एक बेहतरीन वॉल डेकोर पीस तैयार कर सकती हैं और अपने घर को एक यूनिक लुक दे सकती हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप स्पैगिटी नूडल्स को एक स्टायरोफोम बॉल में फिक्स कर दें। अब इस पर स्प्रे पेंट करें और सूखने दें। इसके बाद आप इसे अपने घर की वॉल पर लगा सकती हैं और उसे एक यूनिक लुक दे सकती हैं।

रखें चाकू

amazing uses of spaghetti noodles

आमतौर पर, हम किचन की ड्रॉअर में चाकू रखते हैं। लेकिन इस तरह चाकू रखना सेफ नहीं माना जाता, क्योंकि अक्सर ड्रॉअर खोलते समय व अन्य सामान निकालते समय चाकू हाथ में लग जाता है। ऐसे में चाकू रखने के लिए अलग से ब्लॉक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप बाजार से अलग से नाइफ होल्डर खरीदकर उसमें पैसे खर्च करें। अगर आपके पास स्पैगिटी नूडल्स हैं तो यह भी आपके काम आ सकता है। आपको बस इतना करना है कि आप एक कंटेनर को स्पैगिटी नूडल्स से भरें और बस अब आप इसमें चाकू को बेहद आसानी से रख सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- एपॉक्सी रेजिन से अपनी फेवरेट चीजों को कुछ इस तरह दें नया लुक

टूथपिक को करें रिप्लेस

amazing uses of spaghetti noodles in hindi

अक्सर घर में हम जब कुकिंग करते हैं तो अधिकतर फूड जैसे केक आदि को चेक करने के लिए टूथपिक की मदद ली जाती है। केक के कुक होने के बाद उसे चेक करने के लिए हम उसमें टूथपिक डालते हैं और यह देखते हैं कि यह अंदर तक अच्छी तरह कुक हुआ है या नहीं। लेकिन अगर आपके पास टूथपिक नहीं है तो स्पैगिटी नूडल्स भी इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। आप अनकुक्ड स्पैगिटी नूडल्स को केक के अदंर डालें और बाहर निकालें। अगर यह साफ बाहर आ जाता है तो इसका अर्थ है कि आपका केक कुक हो चुका है।

Recommended Video

स्पैगिटी नूडल्स को बनाएं स्क्रूअर्स

noodles

अक्सर जब घर में कुछ अच्छा खाने का मन करता है तो पनीर टिक्का से लेकर चाप बनाने का ख्याल मन में आता है। (आलू चाप बनाने की बंगाली रेसिपी जानिए) लेकिन इसे कुक करने के लिए स्क्रूअर्स भी जरूरत होती है। हालांकि, मार्केट में स्क्रूअर्स आसानी से नहीं मिलते हैं। साथ ही आपको अलग से स्क्रूअर्स में इनवेस्ट करने की जरूरत नहीं है, अगर आपकी किचन में स्पैगिटी नूडल्स हैं। आप पहले अपनी फूड आइटम को मैरिनेट करें। इसके बाद इन्हें स्क्रूअर्स की जगह स्पैगिटी नूडल्स पर लगाएं और फिर तवे पर या फिर ग्रिलर में पकाएं।

इसे ज़रूर पढ़ें- ये हैं किचन के चाकू को स्टोर करने के 3 बेस्ट तरीके

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik, cleverly