पेंसिल को एक बेहद ही आम स्टेशनरी के रूप में जाना जाता है। जब बच्चा लिखना शुरू करता है तो सबसे पहले पेंसिल का ही इस्तेमाल करता है। आप शायद इस स्टेशनरी को इतना महत्व ना देते हों या फिर इसे केवल एक ही तरह से इस्तेमाल में लेकर आते हों, जबकि अगर आप चाहें तो इसे कई तरीको से काम में लाया जा सकता है।

खासतौर से, अगर आपको गार्डनिंग का शौक है और आप बिना किसी अधिक मेहनत के या फिर बहुत अधिक पैसे खर्च किए बिना ही अपने प्लांट्स की सही तरह से देख-रेख करना चाहते हैं तो ऐसे में पेंसिल यकीनन आपके बेहद काम आ सकती है। आप ना केवल इससे कंपोस्ट बना सकती हैं, बल्कि यह आपके प्लांट्स को सहारा देने से लेकर बीजारोपण में अहम् भूमिका निभा सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पेंसिल के कुछ ऐसे इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप अपने गार्डन एरिया को अधिक बेहतर बना सकते हैं-

छोटे बीजों को बोएं

pencil uses ideas

जब आपके पास बहुत छोटे बीज होते हैं तो उसे प्लांट्स या गार्डन एरिया में सही तरह से बीज बोना एक समस्या बन जाती है। ऐसे में आप पेंसिल की मदद लें। इसके लिए, सबसे पहले पॉट को नम मिट्टी से भरने के बाद, बीज के पैकेट को एक डिश में खाली करें। अब, एक पेंसिल को शॉर्पन करें और उसकी टिप को हल्का नम करें।(एक काजल पेंसिल से पाएं ढेर सारे लुक्स) बीज पर टिप ले जाएं, और वे उस पर चिपक जाएंगे। अब, पेंसिल की नोक को ऊपर की मिट्टी पर घुमाएं, इससे बीज मिट्टी से चिपक जाएंगे। इसी तरह आप बेहद आसानी से बहुत अधिक छोटे बीजों को बेहद आसानी से लगा पाएंगी।

प्लांट टैग्स पर मार्कर के रूप में करें इस्तेमाल

पेंसिल का उपयोग आप अपने पौधों का नाम रखने के लिए भी कर सकते हैं। आमतौर पर पेन या स्केच आदि से प्लांट पर मार्क करने से वह धूप और बारिश में खराब हो सकते हैं। लेकिन प्लांट्स को टैग करने के लिए अगर पेंसिल का इस्तेमाल किया जाता है तो इससे वह टैग पानी या धूप से खराब नहीं होता। इसके अलावा, अगर आप पॉट में दूसरे प्लांट को लगाते हैं तो ऐसे में आप उसे मिटाकर दूसरा भी लगा सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- पारिजात का पौधा घर पर लगाएं और ढेरों फायदे पाएं

ओवरवाटरिंग से बचें

amazing pencil uses ideas gor plant

अगर आप नहीं चाहती हैं कि आपका पौधा ओवरवाटरिंग से खराब ना हो तो ऐसे में आप पेंसिल का इस्तेमाल कर सकती हैं। अब आप सोच रही होंगी कि पेंसिल ओवरवाटरिंग से कैसे बचाएगी, तो हम आपको इस बारे में बता रहे हैं। इसकी तकनीक बहुत आसान है। सबसे पहले, अपने पॉट में आधी पेंसिल डालें और इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब, जब आपको ऐसा लगे कि पौधों को पानी देना है, तो पहले पेंसिल बाहर निकाल लें और उसके मॉइश्चर लेवल को चेक करें। (अपने इंडोर प्लांट्स का ऐसे रखें ध्यान) इस तरह, आपको यह आसानी से पता चल जाएगा कि पौधों को पानी कब देना है।

पेंसिल शेविंग कम्पोस्ट

amazing pencil uses ideas for plant in hindi

पेंसिल की शेविंग एक बेहतरीन कम्पोस्ट भी साबित हो सकती है। इसके लिए, आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस, आप कम्पोस्ट बिन में या पौधों के आस-पास पेंसिल की शेविंग को मिक्स करें। ऐसा करने से आपके गार्डन एरिया से कीट और कीड़े भी दूर रहेंगे। (पेंसिल का छिलका नहीं होता बेकार, इन तीन तरीकों से कर सकती हैं इस्तेमाल)

मल्च के रूप में पेंसिल शेविंग्स का इस्तेमाल

आप पेंसिल शेविंग्स को बतौरर मल्च भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पेंसिल सेडरवुड, क्ले और ग्रेफाइट के मिश्रण से बनाई जाती है जो नॉन-टॉक्सिक है और पौधों के लिए कार्बन का एक बेहतरीन स्रोत है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि लगातार पेंसिल शेविंग का उपयोग मल्च के रूप में करने से एयर फ्लो ब्लॉक हो सकता है और यह बहुत अधिक नमी पकड़ लेता है जिससे जड़ में सड़न और कवक हो सकती है। इसलिए, इस समस्या को बेअसर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पेंसिल शेविंग मल्च को समय-समय पर हल्का फ्लफ करें और उसे कुछ समय के लिए हटा दें।

इसे ज़रूर पढ़ें- गार्डन एरिया में भी नारियल तेल का किया जा सकता हैं इस्तेमाल, जानिए

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik