गार्डनिंग करना अधिकतर लोगों को पसंद होता है। यह नेचर से कनेक्ट होने और स्ट्रेस को दूर करने का एक अमेजिंग तरीका है। हालांकि, ऐसे भी कई लोग होते हैं, जो गार्डनिंग करना तो चाहते हैं, लेकिन उन्हें इसके बारे में बहुत कुछ नहीं पता होता। जिसके कारण वह प्लांटेशन करने से लेकर उसकी केयर बेहतर तरीके से नहीं कर पाते। हो सकता है कि आप भी गार्डनिंग में एक्सपर्ट ना हो, लेकिन फिर भी ऐसे कई हैक्स होते हैं, जो हर लेवल के गार्डनर के काम आते हैं।

आमतौर पर, यह हैक्स बेहद ही यूजफुल होते हैं। मसलन, गार्डन से पेस्ट्स को दूर रखने के लिए केमिकल की जगह किन नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया जाए या फिर पौधे की जल्दी बढ़त के लिए सीड्स को किस तरह पॉट में लगाया जाए, उससे जुड़े हैक्स आप जान लेते हैं तो आपका काम अधिक आसान व मजेदार बन जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गार्डनिंग से जुड़े कुछ अमेजिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं-

नेचुरल पेस्ट कंट्रोल हैक

अगर आप गार्डन एरिया में नेचुरली पेस्ट कंट्रोल करना चाहती हैं तो ऐसे में इस हैक को अपनाएं। आप दालचीनी को अपने गार्डन एरिया में इस्तेमाल करें। दरअसल, दालचीनी में एंटी-फंगल गुण होते हैं जो इसे एक बेहतरीन नेचुरल कीटनाशक बनाता है। इसके लिए, आपको बस इतना करना है कि आप गार्डन की मिट्टी में दालचीनी पाउडर को मिक्स करें। यह कीटों को पौधों को नुकसान पहुंचाने से बचाएगा। वहीं दूसरी ओर, दालचीनी पूरी तरह से प्राकृतिक है, इसलिए अगर आप मिट्टी में दालचीनी पाउडर मिक्स करती है तो इससे उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।

pesticides and planting

इसे जरूर पढ़ें- पुदीने, तुलसी से लेकर खूबसूरत गुलाब तक, घर में आसानी से उगाएं ये 21 तरह के पौधे

स्पेस सेविंग गार्डनिंग हैक

शहरी क्षेत्रों में अधिकतर लोगों के पास पर्याप्त स्पेस नहीं होता है, लेकिन उन्हें प्लांट्स लगाना बेहद पसंद है। ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। अगर आप एक साथ कई प्लांट्स लगाना चाहती हैं तो ऐसे आप ओवर डोर शूज आर्गेनाइजर में प्लांट्स को लगाएं। इस तरह एक साथ कई हर्ब्स को लगाया जा सकता है। (ऐसे उगाएं कमल का पौधा)

बीज बोते समय फॉलो करें यह हैक 

यदि आप बीज बो रही हैं और चाहती हैं कि वह नेचुरल तरीके से तेजी से अंकुरित हो तो ऐसे में आप यह हैक अपना सकती हैं। कोशिश करें कि आप उन्हें बोने से कुछ घंटे पहले भिगो दें। जब आप ऐसा करती हैं तो इससे सीड्स को तेजी से अंकुरित होने में मदद मिलती है। कुछ सीड्स के लिए यह हैक बेहद ही लाभदायक है। हालांकि, हर तरह के बीजों को भिगोने की जरूरत नहीं होती है और इसलिए बीजों को भिगोने से पहले एक बार उसे चेक अवश्य करें। 

pesticides for plants

स्पॉन्ज हैक है बेहद कारगर 

अगर आप टेराकोटा के पॉट में प्लांट लगा रहे हैं तो ऐसे में आप बॉटम में पुराने स्पॉन्ज की लेयरिंग कर सकती हैं। इससे आपको एक नहीं, बल्कि कई लाभ प्राप्त होंगे। मसलन, वे नीचे अतिरिक्त हवा की अनुमति देकर जड़ों को सड़ने को रोकने में मदद करेंगे। वहीं, अगर आप गलती से प्लांट में ओवर वाटरिंग करती हैं तो इससे अतिरिक्त पानी भी आसानी से अब्जार्ब हो जाएगा।  

इसे जरूर पढ़ें- बरसात में इन पौधों की होती है अच्छी ग्रोथ, आप भी अपने गार्डन में जरूर लगाएं 

Recommended Video

टमाटर और बेकिंग सोडा हैक 

अगर आपने अपने गार्डन एरिया में टमाटर उगाए हैं और आप उन्हें कम खट्टा बनाना चाहती हैं तो ऐसे में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल थोड़ी मात्रा में ही रखें। आवश्यकता से अधिक बेकिंग सोडा आपकी मिट्टी को खराब कर सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।