कहते हैं कि किताबें इंसान की सबसे अच्छी और सच्ची दोस्त होती हैं। आज के समय में भले ही टेक्नोलॉजी काफीविकसित हो गई हो और इंटरनेट पर पढ़ने के लिए आपके पास बहुत कुछ हो, लेकिन फिर भी इससे किताबों का महत्व कम नहीं होता। आज भी अधिकतर घरों में आपको बुक लवर्स मिल जाएंगे, जिनके पास किताबों का एक बड़ा कलेक्शन होता है। खाली समय में लोग किताबों का साथ पाकर बेहद आनंदित होते हैं। लेकिन अगर घर में बुक्स के इन कलेक्शन को रखने की बात हो तो अधिकतर लोग या तो इसे अलमारी के अंदर स्टोर करके रखते हैं या फिर एक बुक शेल्फ बनवाते हैं और उसमें किताबें रखना पसंद करते हैं। यकीनन यह किताबों को रखने का एक अच्छा तरीका है। लेकिन अगर आप अपनी किताबों को एक अलग तरह से डिस्प्ले करना चाहती हैं और उन्हें अपने होम डेकोर का एक हिस्सा बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आपको कुछ हटकर सोचना होगा। किताबों को अगर घर में एक यूनिक तरीके से डिस्पले किया जाए तो इससे ना सिर्फ वह अधिक आर्गेनाइज्ड होती हैं, बल्कि इससे घर भी बेहद खूबसूरत व डिफरेंट लुक देता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप किताबों को बतौर होम डेकोर किस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं-

बनाएं एक खिलौना

home decor articles

अगर आप बच्चों के कमरे में उनकी किताबों को स्टोर करना चाहती हैं तो उसके लिए इस तरीके को अपनाएं। आप एक बड़े खिलौने के नीचे पहिए लगाएं और उनमें बच्चे की किताबें रखें। चूंकि बच्चों की किताबें हल्की होती है तो ऐसे में इस तरीके से किताबों को रखना एक अच्छा आईडिया है। साथ ही यह देखने में बेहद चिक लुक देता है। साथ ही इस तरह आप किताबों को आसानी से मूव भी कर सकती हैं।

रखें कुछ इस तरह

a home decor store

अगर आप एक बुक लवर है और आपके किताबें पढ़ने का जुनून कुछ ऐसा है कि आपने उसके लिए अपने घर में एक अलग से कमरा बनाया है तो आप किताबों को रखने के लिए एक अलग तरीका भी अपना सकती हैं। मसलन, आप किताबों को अपने स्टडी रूम में फ्लोर पर रखें या फिर आप वॉल पर एक इनविजिबल वेजिटेबल स्टैंड बनाएं और फिर उस पर आप अपनी किताबें रखें।

इसे भी पढ़ें: Lefties से जुड़े यह फन फैक्ट्स जानकर दंग रह जाएंगी आप

Recommended Video

बनाएं चेयर या सोफे का हिस्सा

home decor craft ideas

हम सभी अपने घर में चेयर या सोफे का इस्तेमाल करती हैं, जो आपके घर के इंटीरियर में अहम् भूमिका निभाता है। ऐसे में आप सोफे या चेयर के चारों ओर थोड़ा स्पेस बनाएं और फिर आप उसमें किताबें रखें। यह देखने में बेहद ही क्लासी लगता है और इस तरह आपके लिविंग रूम का पूरा लुक ही बदल जाता है।

इसे भी पढ़ें: दिवाली में लिविंग रूम को सजाते समय आप भी रखें इन बातों का ध्यान

फायरप्लेस का करें इस्तेमाल

home decor diy

अगर आपके घर में फायरप्लेस है और अभी आप उसे इस्तेमाल नहीं कर रही हैं तो ऐसे में आप उसे बतौर बुक स्टोरेज के लिए यूज कर सकती हैं। ऐसे में आप उस फायरप्लेस में किताबें रखें। यह आपके घर को एक विंटेज लुक देगा। यह बुक्स रखने का एक सिंपल तरीका है, लेकिन आपके घर के डेकोर को यूनिक टच देता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।