जींस एक ऐसा परिधान है, जो हम सभी के वार्डरोब में होता ही है। हम तरह-तरह की जींस की मदद से खुद को स्टाइल करते हैं। लेकिन लगातार इस्तेमाल के बाद जींस जब पुरानी व बेकार हो जाती है और फिर उसे पहनने का मन नहीं करता, तो हम या तो उसे बाहर कर देते हैं या फिर वह यूं ही वार्डरोब में रखी रहती है। दोनों ही तरीकों से पुरानी जींस आपके इस्तेमाल में नहीं आ पाती है और यूं ही वेस्ट हो जाती है।

हो सकता है कि आपके साथ भी अक्सर ऐसा हुआ हो और आपने अपनी पुरानी जींस को किसी भी तरह से इस्तेमाल ना किया हो। लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। अगर आपके पास पुरानी जींस है तो उसकी मदद से आप अपने गार्डन एरिया का बेहद आसानी से मेकओवर कर सकती हैं। जींस को गार्डन एरिया में एक नहीं, बल्कि कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है और गार्डन को खूबसूरत बनाया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको जींस को गार्डन में रियूज करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी बेहद पसंद आएंगे-

हैंगिंग प्लांटिंग में आएगा काम

hanging plants

अगर आप अपने गार्डन एरिया में प्लांट्स (प्लांट्स को ग्रो करने के लिए टिप्स) को बेहद ही खूबसूरती के साथ अरेंज करना चाहती हैं तो ऐसे में हैंगिंग प्लांटिंग के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आप कई स्मॉल पॉट्स में प्लांट्स लगाएं और फिर जींस को प्लांटर के साइज से स्टिच करें। आप इन्हें बतौर कवर इस्तेमाल करें और साइड्स में हैंगिंग स्ट्रिप लगाकर उससे प्लांट्स को हैंग करें। यह देखने में बेहद ही खूबसूरत लगता है।

प्लांट स्टैंड की तरह करें इस्तेमाल

use as planter

यह भी एक तरीका है, जिसकी मदद से आप अपने गार्डन एरिया का लुक पूरी तरह से बदल सकती हैं और पुरानी जींस को भी काम में ला सकती हैं। इसके लिए आप पुरानी जींस को बतौर प्लांट स्टैंड इस्तेमाल करें। आप इसे ना केवल अपने गार्डन में साइड्स पर स्टैंड कर सकती हैं या फिर बैंचेस आदि पर सिटिंग पोजिशन में भी रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:प्लांट्स की नहीं हो रही है ग्रोथ तो मिट्टी तैयार करते समय इन बातों का ध्यान रखें

टूल बॉक्स की तरह करें इस्तेमाल

use as a tool box

अगर आपको गार्डनिंग का शौक है और आपके पास अपने इस शौक को पूरा करने के लिए स्पेस भी है तो यकीनन आपको गार्डनिंग के दौरान कई तरह के टूल्स की आवश्यकता पड़ती होगी। इन टूल्स को आर्गेनाइज करना अक्सर कठिन होता है। लेकिन अगर आपके पास पुरानी जींस है तो आप उससे एक टूल बॉक्स या टूल बैग बना सकती हैं और उसमें गार्डनिंग के दौरान काम आने वाले सभी टूल्स (गार्डन टूल्स की धार बढ़ाने के लिए हैक्स) को रख सकते हैं। इस रतह आपके लिए गार्डन एरिया को आर्गेनाइज करना अधिक आसान होगा।

बनाएं खूबसूरत गार्डन टेबल

जिन लोगों के पास गार्डन में अच्छा स्पेस है, वह शाम की चाय गार्डन में बैठकर पीना ही पसंद करते हैं या फिर अपने फुर्सत के पल गार्डन में ही बिताते हैं। ऐसे में उन्हें चेयर के साथ-साथ टेबल की भी जरूरत पड़ती है। अगर आप अपने गार्डन एरिया को एक ट्विस्ट देना चाहती हैं तो ऐसे में आप गार्डन टेबल तैयार करते समय उसमें पुरानी जींस को भी शामिल कर सकती हैं। यह देखने में बेहद ही खूबसूरत लगती है।   

इसे जरूर पढ़ें:अगर कम स्पेस में बनाया है होम गार्डन, तो सब्जियों से लेकर फूल उगाने तक ये 5 टिप्स आएंगे काम

डेनिम रेथ से बढ़ेगी खूबसूरती

garden reth jeans

पुरानी जींस की मदद से एक खूबसूरत रेथ भी तैयार की जा सकती है। आप जींस की मदद से कई अलग-अलग डिजाइन की रेथ बना सकती हैं। यह रेथ आपके गार्डन एरिया में दरवाजों से लेकर पेड़ पर आसानी से टांगी जा सकती है और यह देखने में भी बेहद ब्यूटीफुल लगती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Pinterest