पिछले कुछ समय से लोगों ने साफ-सफाई के महत्व को भली-भांति समझा है और यही कारण है कि अब चाहे घर हो या पर्सनल क्लीनिंग पर काफी जोर दिया जा रहा है। हालांकि पूरे घर की सफाई करना इतना भी आसान नहीं है। अमूमन महिलाएं अपने घर की क्लीनिंग के लिए बाजार से महंगे क्लीनर लेकर आती हैं। इससे घर की साफ-सफाई करना तो आसान हो जाता है, लेकिन इसमें उनके काफी पैसे खर्च हो जाते हैं। इस तरह अगर देखा जाए तो हर महीने उनका खर्च बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप थोड़ी स्मार्टनेस दिखाएं। जी हां, घर की क्लीनिंग के लिए आपको हर बार महंगे क्लीनर लाने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो अपनी किचन में मौजूद चीजों से भी क्लीनिंग कर सकती हैं। किचन की शेल्फ में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिससे घर के हर कोने को क्लीन व डिसइंफेक्ट किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इन किचन इंग्रीडिएंट्स के बारे में-

सिरके का करें इस्तेमाल

 cleaning tips for home inside

आपने चाइनीज फूड से लेकर कई डिशेज का स्वाद बढ़ाने के लिए विनेगर का इस्तेमाल किया होगा, लेकिन अब बारी है कि आप इसकी मदद से अपने घर की क्लीनिंग करें। आपको शायद पता ना हो, लेकिन सिरके में कीटाणुनाशक और डियोडराइजिंग गुण होते हैं। अगर आपके बाथरूम में हार्ड वाटर स्टेन्स हैं तो उसे साफ करने के लिए विनेगर का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। बस आप एक स्प्रे बोतल में एक भाग विनेगर और तीन भाग पानी डालकर मिक्स करें। इसके बाद आप इसे उन जगहों पर स्प्रे करें, जहां से आपको दाग साफ करने हैं। अब इसे साफ करने के लिए एक साफ सूती कपड़े की मदद से पोंछ लें।

इसे जरूर पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

बेकिंग सोडा का उपयोग करना

 cleaning tips for home inside

किसी किचन में बेकिंग सोडा ना हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आप बेकिंग सोडा का उपयोग बाथरूम टाइल, ओवन, किचन सिंक और काउंटरटॉप्स को साफ करने के लिए कर सकते हैं। यह बाथटब से वाटर रिंग्स से लेकर किचन की दीवारों से तेल के दाग को हटाने में उपयोगी है। इसकी मदद से सफाई के लिए आप बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे दाग वाले क्षेत्रों पर लगाएं। अब एक नम स्पंज का उपयोग करके पेस्ट को रगड़ें और डिशवाशिंग लिक्विड के साथ सतह को धो लें। आखिरी में कपड़े की मदद से इसे पोंछ दें।

नींबू का उपयोग करना

 cleaning tips for home inside

नींबू देखने में भले ही छोटा सा लगे, लेकि यह बड़े-बड़े दाग को साफ कर सकता है। खासतौर से, मुश्किल दाग हटाने के लिए अपने काउंटरटॉप और कटिंग बोर्ड पर नींबू का एक टुकड़ा रगड़ें। नींबू के छिलके का उपयोग आप अपने डस्टबिन की बदबू को दूर सकती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, 1 कप सिरके और 1 कप पानी के साथ 5 बड़े चम्मच नींबू के रस को मिलाकर एक घोल तैयार करें। इसके बाद आप इस मिश्रण की मदद से अपने घर की सफाई करें।

इसे जरूर पढ़ें: Exclusive: अगर आपको भी पसंद हैं हैंडलूम साड़ियां तो एक्ट्रेस एकावली खन्ना के साड़ी कलेक्शन से लें इंस्पिरेशन

Recommended Video

ऑलिव ऑयल का उपयोग करना

 cleaning tips for home inside ()

लकड़ी और धातु की सतहों पर शाइन लाने के लिए जैतून के तेल का उपयोग किया जा सकता है। अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए एक साफ सूती कपड़े से सतहों को धीरे से बफ करें। यह आपके लकड़ी के फर्नीचर को हमेशा नया जैसा रखेगा।

यह लेख पढ़कर आपको समझ में आ गया होगा कि अपने घर की सफाई करने के लिए हमेशा क्लीनिंग प्रॉडक्ट्स को खरीदने की जरूरत नहीं होती है। आप अपनी रोजमर्रा की रसोई की वस्तुओं का भी उपयोग कर सकती हैं। यह उतना ही प्रभावशाली तरीके से काम करते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik