अगर आपको संगीत का शौक है तो आपके घर में कोई ना कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट जरूर होगा। वैसे कुछ लोग शोपीस के रूप में भी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल करते हैं। इन म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंटस में पियानो का अक्सर घरों में इस्तेमाल किया जाता है।

हालांकि एक वक्त के बाद जब वह पुराना हो जाता है तो उसे बदलने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में पहले से ही घर में मौजूद पियानो पुराना व बेकार नजर आने लगता है। इस स्थिति में अक्सर महिलाएं उसे किसी को देना अधिक पसंद करती हैं। हो सकता है कि आपके घर में भी एक पियानो मौजूद हो, जिसे बदलने के बारे में अब आप विचार कर रही हों।

साथ ही साथ आपके मन में यह भी आ रहा हो कि आप पहले से ही मौजूद पियानो किस को देंगी। हालांकि आपको इसे किसी को देने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप हम आपको पुराने पियानो के कुछ बेहतरीन रियूज आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी अच्छे लगेंगे-

इसे जरूर पढ़ें: 2021 में भी ट्रेंड में रहने वाले हैं ये होम डेकोर आईडिया

old piano price

बनाएं गार्डन प्लांटर

वैसे तो आपने अपने गार्डन में कई तरह के प्लांर्ट्स का इस्तेमाल किया होगा। हो सकता है कि इसके लिए आपने कुछ पुरानी व बेकार चीजों का भी सहारा लिया हो। लेकिन अब आप पुराने पियानो को बतौर गार्डन प्लांटर इस्तेमाल करें। इसमें आप एक नहीं, कई रंग-बिरंगे खूबसूरत पौधे लगा सकती हैं, जो देखने में बेहद ही खूबसूरत लगेंगे और आपके गार्डन एरिया की शोभा को बढ़ाएंगे।

बनाएं एक खूबसूरत टेबल

अगर आप चाहें तो पुराने पियानो को एक टेबल में भी तब्दील कर सकती हैं। हालांकि इसके लिए आपको कारपेंटर की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आप पियानो के फ्रंट पीस को बतौर टेबल बनवा सकती हैं। इस तरह यह आपके बेहद काम आ सकता है और आपके घर के किसी भी एरिया का लुक एकदम बदल सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: नए साल में अपने कमरे को भी बनाएं आकर्षक, इन तरीकों से घर को दें नया लुक

old piano images

बनाएं वॉल शेल्फ

पुराने पियानो को बतौर वॉल शेल्फ भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसे एक फ्लोटिंग शेल्फ की तरह इस्तेमाल करें। इसमें आप कुछ डेकोरेटिव आइटम्स से लेकर फैमिली फोटोज आदि रख सकती हैं। यह आपके होम डेकोर को एक यूनिक टच देगा।

वर्क टेबल में करें तब्दील

अगर आप भी इन दिनों वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं और घर में अपना एक अलग वर्क स्पेस चाहती हैं तो ऐसे में आप पुराने पियानो को ही बतौर वर्क टेबल इस्तेमाल करें। इसमें आप वर्क स्टेशनरी व अन्य कागज आदि रखने के लिए साइड में कैबिनेट्स आदि भी बनवा सकती हैं।

 

बनाएं टूल होल्डर

वैसे तो पुराने पियानो को घर में कई तरह से प्लेस किया जा सकता है, लेकिन अगर आप उसे घर में जगह नहीं देना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसे अपने गैरेज में इस्तेमाल करें। अगर आप इसमें एक पेगबोर्ड लगाती हैं तो पुराने पियानो को बतौर टूल होल्डर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तरह आप अपनी गैरेज में मौजूद कई छोटे-बड़े टूल्स को बेहद आसानी से आर्गेनाइज कर पाएंगी।

अब आप अपने पुराने पियानो का क्या करने वाली हैं, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Image Credit: Homedit