• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 28 Jan 2022, 16:34 IST

घर में हैंडबैग को आर्गेनाइज तरीके से रखने के लिए यहां से लें आइडियाज

अगर आप अपने हैंडबैग को घर में आर्गेनाइज्ड तरीके से रखना चाहती हैं तो इस लेख को पढ़कर आइडियाज ले सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 28 Jan 2022, 16:34 IST
Next
Article
organize handbag

हैंडबैग सिर्फ महिलाओं की जरूरत की ही एक्सेसरीज नहीं है, बल्कि यह उनके स्टाइल को भी डिफाइन करने में मदद करता है। शायद यही कारण है कि हर महिला के पास आउटफिट और फुटवियर की ही तरह हैंडबैग का भी एक बड़ा कलेक्शन होता है। क्लच पर्स से लेकर ओवरसाइज्ड बैग को वह अलग-अलग मौकों पर कैरी करना पसंद करती हैं। 

लेकिन जब आपके पास अधिक मात्रा में हैंडबैग होते हैं तो वह अक्सर घर में इधर-उधर फैले रहते हैं। जिसके कारण आपका घर अधिक अनआर्गेनाइज्ड नजर आता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हैंडबैग के तरीके को आर्गेनाइज्ड तरीके से अपने वार्डरोब व घर में रखें। साथ ही साथ आपको इन्हें कुछ इस तरह आर्गेनाइज करना होता है कि आपका स्पेस भी कम घिरे। तो चलिए आज इस लेख में हम आपके साथ हैंडबैग को घर में आर्गेनाइज्ड करने के कुछ आसान आइडियाज शेयर कर रहे हैं-

अपर शेल्फ पर रखें कुछ इस तरह

handbags

अगर आप अपने वार्डरोब में हैंडबैग्स को रख रही हैं तो आप नीचे की तरफ अपने कपड़ों को हैंग कर सकती हैं। वहीं, ओवरहेड अलमारियों पर बैग लाइन अप करें। अगर आपके पास हैंडबैग का बिग कलेक्शन है तो आप ऐसे हैंडबैग को अपर शेल्फ पर रखें, जिन्हें आप पार्टीज में या फिर कभी-कभ्ज्ञी ही यूज करती हैं। वहीं डेली यूज में आने वाले हैंडबैग्स को निचली अलमारियों पर रखें, ताकि आपके लिए उन्हें निकालना व रखना अपेक्षाकृत अधिक आसान हो।

अलग से डेडीकेट करें स्पेस

handbags organaize

चूंकि हैंडबैग्स के साइज व उसकी जरूरत अलग-अलग होती है। तो ऐसे में आप डिफरेंट साइज के हैंडबैग्स के आधार पर आप अपने वार्डरोब में एक अलग से स्पेस डेडीकेट कर सकती है। इसके लिए आप वार्डरोब में अलग से कैबिनेट तैयार करवाएं। इससे आपके लिए हर हैंडबैग (आपकी पर्सनालिटी के हिसाब से कैसे हो हैंड बैग्स) को रखना काफी आसान हो जाएगा। यह थोड़ा स्पेशिएस हो सकता है, लेकिन इससे आपके हैंडबैग रखे हुए भी बेहद स्मार्ट लुक देंगे।

इसे भी पढ़ें:Easy Tips: इन आसान तरीकों से करें लकड़ी की अलमारी को साफ, हमेशा दिखेगी नई

बुकशेल्फ को बनाएं हैंडबैग शेल्फ

organizing

अगर आपके पास हैंडबैग का एक बिग कलेक्शन है और कैबिनेट में इसे रख पाना आपके लिए संभव नहीं है तो ऐसे में आप डिफरेंट साइज व स्टाइल की बुकशेल्फ को भी बतौर हैंडबैग इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप अपने हैंडबैग के कलेक्शन को आर्गेनाइज करने के साथ-साथ अलग से शो भी कर सकती हैं। यह देखने में भी बेहद आकर्षक लगेगा।

शावर कर्टेन रिंग्स की लें मदद

handbag organizing

अगर आपके पास स्पेस प्रॉब्लम है और इसलिए अपने हैंडबैग के एक बिग कलेक्शन को रखने के लिए बहुत अधिक स्पेस डेडीकेट नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे में आप शावर कर्टेन रिंग्स की मदद ले सकती है। आप इसे अपने कैबिनेट के रॉड में लगा सकती हैं और फिर उसमें हैंडबैग को बेहद आसानी से हैंग कर सकती हैं।

Recommended Video

दरवाजे के पीछे करें हैंग

organize tpic

यह भी एक तरीका है हैंडबैग्स को आर्गेनाइज करने का। इसके लिए आप अपने दरवाजे के पीछे हुक्स लगवा सकती हैं या फिर आप एक हैंडबैग आर्गेनाइजर को भी दरवाजे के पीछे हैंग करें। अब आप इनमें अपने हैंडबैग को रखें। इस तरह आपको स्पेस प्रॉब्लम भी नहीं होगी और आप हैंडबैग्स को भी बेहद आसानी से रख पाएंगी।

इसे भी पढ़ें:इन स्टेप बाय स्टेप तरीकों से अपने वार्डरोब को करें आर्गेनाइज

छोटी बास्केट में रखें क्लच

handbags tpic

स्मॉल साइज हैंडबैग विशेष रूप से क्लच को आर्गेनाइज्ड तरीके से रखने का यह एक आसान लेकिन बेहतरीन तरीका है। इसके लिए आप अपने घर की किसी वॉल पर छोटी बास्केट को फिक्स कर सकती हैं। अब आप इनमें काफी संख्या में क्लच रख सकती हैं। इस तरह की बास्केट में काफी सारा सामान आर्गेनाइज्ड तरीके से रखा जा सकता है।

तो अब आप अपने हैंडबैग को किस तरह आर्गेनाइज करना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा।अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- closetfulofclothes, hearstapps

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।