विवाह किसी भी लड़की के लिए रिश्तों के नए द्वार खोलता है, जहां पर उसे कई नए नाम और नए रिश्ते मिलते हैं। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि पुराने रिश्तों को पीछे छोड़ दिया जाए। अमूमन लड़कियां नए परिवार की नई जिम्मेदारियों को निभाने में कुछ इस कदर व्यस्त हो जाती हैं कि उनके पुराने रिश्ते कब धूमिल हो जाते हैं, इसका उन्हें पता ही नहीं चलता। यह सच है कि नई जिम्मेदारियों के कारण आपको अपने करीबियों से मिलने या बात करने का मौका कम मिले, लेकिन उन रिश्तों को भूल जाना किसी भी लिहाज से उचित नहीं है। ऐसा ही एक रिश्ता होता है दोस्ती का। दो लड़कियां जो शादी से पहले एक-दूसरे से अपना हर सुख-दुख बांटती हैं, वही जब शादी करके अपना नया घर बसाने की जद्दोजहद में जुटी होती है तो उनका आपसी रिश्ता कमजोर पड़ने लगता है। हर रोज मिलने व बात करने वाली सहेलियां महीने- दो महीने में फोन पर बात करती हैं। कुछ वक्त बात तो वह अपनी जिन्दगी में इस तरह मसरूफ हो जाती हैं कि वह फोन का संपर्क भी टूट जाता है। पुराने दोस्त जब पीछे छूट जाते हैं, तो जिन्दगी काफी अधूरी लगती हैं। अगर आप चाहती हैं कि शादी के बाद नए परिवार की जिम्मेदारियों को निभाने के चक्कर में आपके दोस्ती पीछे न छूट जाएं तो इसके लिए आप कुछ बातों का ध्यान रखें-

इसे भी पढ़ें: आपके रिश्ते को कमजोर बना देता है पार्टनर की किसी दूसरे से तुलना करना

maintain  friendship after marriage inside

नए तरीके

हो सकता है कि शादी के बाद आप दोनों एक-दूसरे से काफी दूर हो गई हों और ऐसे में आपके लिए रोज मिलना संभव न हो। कुछ सहेलियां तो एक ही शहर में होते हुए भी एक-दूसरे से मिलने के लिए वक्त नहीं निकाल पातीं। ऐसे में एक-दूसरे से कनेक्ट रहने के लिए जरूरी है कि आप कुछ नए तरीके खोजें। जैसे आप अगर आपस में मिल नहीं पा रही हैं तो आप एक-दूसरे को वीडियो कॉल कर सकती हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर भी एक-दूसरे से कनेक्ट रहें।

maintain  friendship after marriage inside

करें बात

कई बार ऐसा होता है कि शादी के बाद लड़कियां काफी हिचकिचाती हैं और उन्हें समझ में नहीं आता है कि वह अपने मन की बात किससे शेयर करें। ऐसे में आप अपने पार्टनर से अपने मन की बात शेयर करें और उन्हें अपनी बेस्ट फ्रेंड व आप दोनों की बॉन्डिंग के बारे में बताएं। जब आप अपने पार्टनर को इस बारे में बताएंगी तो यकीनन वह आपको अपनी फ्रेंड से बात करने या फिर मिलने से कभी नहीं रोकेंगे।

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड की इन स्‍टेप मदर-डॉटर की बॉन्डिंग देख चौक जाएंगी आप


maintain  friendship after marriage inside

निकालें समय

यह सच है कि शादी के बाद लड़कियों की लाइफ काफी बिजी हो जाती है। लेकिन फिर भी आप कुछ वक्त अपने दोस्तों के लिए जरूर निकालें। अगर आप उन्हें रोज फोन नहीं कर सकतीं, फिर भी सप्ताह में एक बार कॉल जरूर करें या फिर महीने में एक दिन उनसे मिलने जरूर जाएं। कोशिश करें कि इस दौरान आप सहेलियां ही साथ हों, ताकि आप खुलकर अपने पुराने दिनों को जी सकें और महीनेभर की दूरी का अहसास आपको न हो।