बच्चों की केयर करने के लिए पैरेंट्स को कई चीजों की जरूरत पड़ती है। इन्हीं में से एक है बेबी कैरियर। यह अधिकतर मांओं की विशलिस्ट में शामिल होता ही है, क्योंकि यह मां और बच्चे दोनों के लिए लाभदायक होता है। सबसे पहले तो यह आपके हाथ व कंधों को आराम देता है। वहीं दूसरी ओर बेबी कैरियर की मदद से आप बच्चे को अपने साथ रखते हुए अन्य भी कई काम कर सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर आप स्कूटी आदि ड्राइव कर रही हैं और बच्चे को अपने साथ रखना चाहती हैं तो ऐसे में बेबी कैरियर यकीनन आपके लिए बेहद जरूरी है। वहीं दूसरी ओर, यह बच्चे के लिए भी उतना ही आरामदायक होता है, अगर आप उन्हीं जरूरतों को समझते हुए सही बेबी कैरियर का चयन करें। आजकल मार्केट में रैप स्टाइल बेबी केयर से लेकर बैकपैक स्टाइल में बेबी कैरियर मिलते हैं। ऐसे में अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप अपने लिटिल वन के लिए किस बेबी कैरियर का चयन करें तो परेशान ना हो। आज हम आपको अलग-अलग बेबी कैरियर के बारे में विस्तारपूर्वक बता रहे हैं-

स्लिंग्स या रैप स्टाइल बेबी कैरियर

 baby care tips inside

इस तरह के बेबी कैरियर आमतौर पर फैब्रिक की मदद से बनाए जाते हैं और इससे आप बच्चे को फ्रंट साइड से आसानी से कैरी कर सकती हैं। इस तरह के बेबी कैरियर नवजात शिशुओं के लिए अच्छे माने जाते हैं। अगर आप घर में रहते हुए बच्चे का ख्याल रखना चाहती हैं व साथ ही साथ घर के काम भी निपटाना चाहती हैं तो ऐसे में आप रैप स्टाइल बेबी कैरियर को चुन सकती हैं। इसके अलावा इस तरह के कैरियर की मदद से बच्चे को ब्रेस्टफीड भी आसानी से करवाया जा सकता है और वह इसमें आसानी से सो भी सकता है। (ब्रेस्टफीडिंग मॉम के लिए स्वर्ग हैं यह देश) इतना ही नहीं, इसमें आप अपने बच्चे को कई अलग-अलग पोजिशन में कैरी कर सकती हैं। यह साइज में छोटे व लाइटवेट होते हैं और इसलिए ट्रेवल में यह एकदम सही माने जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: जानें भारत के अलावा इन प्रमुख देशों में क्या है रेप की सजा

फ्रंट पैक बेबी कैरियर

 baby care tips inside

फ्रंट पैक बेबी कैरियर काफी हद तक स्लिंग बेबी कैरियर की तरह ही होते हैं, हालांकि उनका स्ट्रक्चर अधिक जटिल होता है। (बेबी केयर के लिए ये टिप्स जरूर अपनाएं) इसमें फ्रंट में एक सीट के साथ स्ट्रैप्स होती हैं, जिससे बच्चे को कैरी करना काफी आसान होता है। यह लाइटवेट व पोर्टेबल होते हैं और आप इसमें आठ महीने या उससे अधिक उम्र के बच्चों को आसानी से कैरी कर सकती हैं। इस बेबी कैरियर में आप बच्चे के सिर को आसानी से सीधा रख सकती हैं और इसमें उनकी पोजिशन अधिक बेहतर होती है।

इसे जरूर पढ़ें: सिंगल मॉम हैं तो जीवन में तनाव नहीं, बल्कि इन तरीकों को अपनाएं

Recommended Video

बैकपैक बेबी कैरियर

 baby care tips inside

बैकपैक बेबी कैरियर काफी हद तक एक कैम्पिंग बैकपैक के समान है। इसमें बच्चे के लिए एक सीट है जो आपकी पीठ के साथ एक फ्रेम और पट्टियों के साथ जुड़ी होती है जो आपके कंधों के ऊपर होती है। इस तरह के बेबी कैरियर एक बड़े बच्चे के लिए एकदम सही माने जाते हैं, क्योंकि इसमें बच्चा काफी हद तक मूव कर सकता है और आसानी से बैठ सकता है। बैकपैक बेबी कैरियर में सामान रखने के लिए पाउच भी होते हैं। इस तरह के बेबी कैरियर हाइकिंग, शॉपिंग व एम्यूजमेंट पार्क में घूमने के दौरान काफी अच्छे माने जाते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik