रंगों का हमारे मन-मस्तिष्क, मूड व व्यवहार पर बेहद गहरा प्रभाव पड़ता है। कलर साइकोलॉजी भी यही कहती है कि हर रंग आप पर अलग प्रभाव छोड़ सकता है। इसे कुछ इस तरह समझा जा सकता है कि लाइट कलर्स आपको रिलैक्सड फील करवाते हैं, जबकि बेहद गहरे व डार्क कलर आपको मन ही मन परेशान कर सकते हैं। इसी तरह पर्पल कलर भी बेहद खास माना जाता है। रेड और ब्लू का मिश्रण यह कलर आमतौर पर वेल्थ और रॉयल्टी का संकेत देता है और आपके घर में एक लक्जरी फील को एड करता है। पुराने समय में तो पर्पल कलर की चीजें मुश्किल से मिलती थीं और उनकी कीमत भी काफी अधिक होती थी। हालांकि समय के साथ-साथ यह कलर अब आम हो चला है, लेकिन फिर भी आज भी यह उतना ही खूबसूरत और रॉयल नजर आता है। वैसे यह कलर मेरा भी फेवरिट है। अगर आपको भी यह कलर पसंद है और आप इसे अपने होम डेकोर में शामिल करना चाहती हैं तो जरूरी नहीं है कि हर बार इन्हें वॉल पर ही यूज किया जाए। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आप पर्पल कलर को अपने होम डेकोर का हिस्सा किस तरह बना सकती हैं-

पर्पल सोफा

 purple room inside

अगर आप अपने लिविंग रूम में पर्पल कलर को शामिल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप लिविंग रूम में इस्तेमाल होने वाले फर्नीचर जैसे सोफे आदि में पर्पल कलर को प्राथमिकता दे सकती हैं। आप चाहें तो पर्पल के लाइट शेड को दीवार पर और डार्क पर्पल कलर को सोफे पर इस्तेमाल करें। इसके अलावा, आप पिंक के साथ भी पर्पल कलर को टीमअप कर सकती हैं। यह दोनों कलर एक साथ बेहद ही खूबसूरत लगते हैं। वहीं अगर आप अपने सोफे के कवर को चेंज नहीं करवाना चाहतीं तो भी आप सोफे में इस्तेमाल होने वाले कुशन कवर में पर्पल कलर को यूज करें।

इसे जरूर पढ़ें: यह संकेत बताते हैं कि अब आपको बच्चे को पर्सनल स्पेस देना चाहिए

फूलों का लें सहारा

 purple room inside

फूल आपके घर में एक फ्रेशनेस लेकर आते हैं। वैसे तो आप भी शायद अपने घर में फूलों के वास का इस्तेमाल करती होंगी। लेकिन अब आप उनमें पर्पल कलर के ताजा फूलों का इस्तेमाल करें। यकीन मानिए, आपके कमरे का लुक एकदम से चेंज हो जाएगा। आप इस तरह पर्पल फूलों से सजे वास को घर के किसी भी हिस्से में सजा सकती हैं। भले ही वह आपका लिविंग रूम हो या बेडरूम।

इसे जरूर पढ़ें: बेस्ट फ्रेंड या बहन की शादी के लिए परफेक्ट हैं ये वेडिंग गिफ्ट्स

पर्पल बेडशीट

 purple room inside

अगर आप बेडरूम में पर्पल कलर को शामिल करना चाहती हैं तो इससे बेहद आईडिया नहीं हो सकता है। बेड बेडरूम का सेंटर अट्रैक्शन होता है और इसलिए आप उस पर जिस तरह की बेडशीट बिछाती है, उससे कमरे का लुक ही बदल जाता है। ऐसे में आप अपने बेडरूम में पर्पल कलर के डिफरेंट शेड्स व स्टाइल की बेडशीट का इस्तेमाल कर सकती हैं और उसे एक रॉयल लुक दे सकती हैं।

पर्पल परदें

 purple room inside

यह भी एक तरीका है घर में पर्पल कलर एड करने का। इसके लिए आप पर्पल शेड के परदों को अपने घर के लिए चुनें। आप पर्पल शेड के परदों में डिफरेंट पैटर्न व स्टाइल को चेक कर सकती हैं। आजकल मार्केट में पर्पल शेड में बेहद ही खूबसूरत परदे अवेलेबल हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik