जब दो लोग एक रिश्ते में जुड़ते हैं, तब वह एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने की कोशिश करते हैं। एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने की इच्छा ही उनके प्यार को बढ़ाती है। लेकिन कुछ वक्त बाद उन्हें एक-दूसरे की खूबियों व खामियों से भली-भांति परिचित हो जाते हैं। यही वह वक्त होता है, जब आपको अपने पार्टनर की खामियों और बुरी आदतों के साथ एडजस्ट करना होता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए अपने पार्टनर की बुरी आदतों के साथ एडजस्ट करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में उनमें Nitpicking की हैबिट डेवलप होती है। जब आप थोड़ा Fussy हो जाती हैं और अपने पार्टनर की हर हैबिट में गलती ढूंढती हैं तो यह आदत आपके रिलेशन पर भी भारी पड़ने लगती है। लगातार ऐसा करते रहने से रिलेशन में कड़वाहट घुलने लगती है। यह बेहद जरूरी है कि आप किसी प्वाइंट पर रिलेशन में समझौता करें। हर बार Nitpicking करना आपके लिए घातक हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि Nitpicking की आदत किस तरह आपके रिलेशन को नुकसान पहुंचाती है-

होता है फ्रस्टेशन

 relations inside

जब एक साथी लगातार अपने पार्टनर की खामियों को सबके सामने दर्शाता है या वह बार-बार अपने पार्टनर की गलतियों को प्वाइंट आउट करता है तो इससे सामने वाले व्यक्ति को इस आदत के कारण फ्रस्टेशन महसूस होने लगती है और फिर वह आपसे दूरियां बनाने लगता है।

प्यार होता है कम

 relations inside

जब दो लोग एक-दूसरे के साथ रिलेशन में होते हैं तो उनके बीच प्यार का होना बेहद जरूरी है। लेकिन जब एक पार्टनर हर छोटी-छोटी बात पर अपने साथी की गलतियां निकालता है तो इससे सामने वाले व्यक्ति को यह अहसास होता है कि अब आप उसे प्यार नहीं करतीं या फिर आपको सिर्फ और सिर्फ उसमें खामियां ही नजर आती हैं। आप उसकी खूबी को नजरअंदाज करती है। इसलिए फिर उसका प्यार भी आपके प्रति कम होने लगता है।

इसे जरूर पढ़ें: हरदम होती है फ्रस्टेशन तो इस लाइफ को इस तरह वापिस ट्रैक पर लाएं

लड़ाईयां ही लड़ाईयां

 relations inside

रिश्ते में छोटी-मोटी नोंक झोंक आपसी प्यार को बढ़ाती हैं, लेकिन जब आप हमेशा पार्टनर की खामियां ही गिनाती हैं तो इससे वह नोंक-झोंक बड़ी लड़ाई का रूप ले लेती हैं। इतना ही नहीं, यह सिलसिला लगातार चलता है, जिससे रिश्ते में कड़वाहट घुलने लगती है। वैसे भी जब आप लगातार किसी की कमियां या दोष निकालती रहेंगी तो फिर वह व्यक्ति भी आपकी कमियों को उजागर करेगा। जिससे आपको बुरा लगेगा। इससे रिश्ता टूटने में देर नहीं लगेगी।

इसे जरूर पढ़ें: यह रिलैक्सेशन तकनीक हैं बिल्कुल Useless जानिए

Recommended Video

डगमगाता आत्मविश्वास

 relations inside ()

कई बार यह Nitpicking की आदत सिर्फ आपके रिश्ते ही नहीं, सामने वाले व्यक्ति के व्यक्तित्व को भी नेगेटिव तरीके से प्रभावित करती है। दरअसल, जब आप लगातार एक व्यक्ति की गलतियों को निकालती रहती हैं तो हो सकता है कि सामने वाला व्यक्ति भी खुद में यह सोचने लग जाए कि उसमें कुछ भी अच्छी बात नहीं है। लम्बे समय तक ऐसा होने पर व्यक्ति का आत्मविश्वास टूटने लगता है और वह खुद को बेकार समझने लगता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik