ठंड का मौसम यकीनन हर किसी को बेहद अच्छा लगता है। इस मौसम में जब ठंडी हवाएं चलती हैं तो मन काफी खुश हो जाता है। लेकिन इस मौसम में आपको कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। मसलन, जब ठंड बढ़ने लगती है तो ऐसे में खुद को गर्म रखना यकीनन एक बिग टास्क है। भले ही आप कंबल का इस्तेमाल कर लें, लेकिन फिर भी कहीं ना कहीं से आती ठंडी हवा आपको गर्माहट का अहसास नहीं होने देती। वहीं दूसरी ओर, कड़कड़ाती ठंड में ना तो घर से बाहर निकलने का मन करता है और ना ही कोई काम करने का मन करता है। ऐसे में समझ ही नहीं आता कि क्या किया जाए। आपके साथ भी यकीनन ऐसा ही कुछ होता होगा। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो विंटर में यकीनन आपके बेहद काम आएंगे। साथ ही कड़कड़ाती ठंड में भी आप खुद को बेहद आसानी से गर्म रख पाएंगी-

कंबल में मिलेगी गर्माहट

 winter hacks inside

ठंड के मौसम में अगर एक कंबल को दो लोग शेयर कर रहे हों तो यकीनन इधर-उधर से हवा आती रहती हैं और ठंड का अहसास होता है। इसके अलावा, जब आप कंबल में घुसती हैं तो वह पहले तो आपको ठंडा ही लगता है और काफी देर बाद गर्म होता है। इस प्रॉब्लम से बचने के लिए आप इस हैक को अपनाएं। इसके लिए आप गर्म पानी की बोतल में थोड़ा पानी तेज गर्म करके डालें। इसके बाद आप इस बोतल को अपने कंबल में रखें। इससे आपको अतिरिक्त गर्मी तो मिलेगी ही, साथ ही कंबल भी झटपट गर्म हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे पर तुरंत ग्‍लो पाना चाहती हैं तो चुकंदर सीरम को ट्राई करें

हाथों को यूं रखें गर्म

 winter hacks inside

ठंड के मौसम में हाथों में हरवक्त ग्लव्स पहनकर काम करने में परेशानी होती है। वहीं दूसरी ओर अगर ग्लव्स ना पहने जाएं तो काफी ठंड लगती है। इतना ही नहीं, किसी भी चीज को छूने का भी मन नहीं करता। ऐसे से यह हैक आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप थोड़े चावल लें और उन्हें नॉन-स्टिक तवे पर रोस्ट करें। अब आप एक जोड़ी वुलन सॉक्स लें और दोनों पेयर में थोड़े-थोड़े चावल डालकर गांठ बांध लें। अब आप इसे अपनी जैकेट की दोनों पॉकेट में रखें और हाथों को जैकेट में रखें। रोस्ट किए हुए चावल काफी देर तक गर्म रहते हैं और इससे आपके हाथों को भी गर्मी मिलती है। अगर ठंड के मौसम में आप बाहर जा रही हैं तो यकीनन यह हैक आपके बेहद ही काम आने वाला है।

इसे जरूर पढ़ें: ठंड के मौसम में एक्ने की समस्या का करना पड़ता है सामना तो जानिए इसके पीछे का असली कारण

Recommended Video

ऐसे बनाएं कैप

 winter hacks inisde

यह हैक आपको थोड़ा वियर्ड लग सकता है, लेकिन यकीन मानिए बेहद काम का है। अगर आप कहीं बाहर हैं और आप अपने साथ कैप ले जाना भूल गई हैं और आपको कानों में बहुत अधिक हवा लग रही है तो आप इस हैक को अपनाएं। इसके लिए आप अपने बालों की सेंटर पार्टिंग करें और उन्हें आगे की तरफ कुछ इस तरह लाएं कि आपके दोनों कान कवर हो जाएं। इसके बाद आप अपने कानों को ढकते हुए बालों में नीचे की तरफ रबर लगा दें। जब तक आप कहीं सफर कर रही हैं या फिर आपको ठंड लग रही हैं, तब तक आप खुद को ठंडी हवा से बचा सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik