दुनिया में प्यार का रिश्ता सबसे खूबसूरत माना जाता है। लेकिन किसी भी रिश्ते को संभालने और संवारने में काफी मेहनत लगती है। अगर मैं आपसे पूंछूं कि ऐसी कौन सी चीज है, जो एक रिश्ते को लॉन्ग लासि्ंटग बनाता है तो आप कहेंगी प्यार, विश्वास, एक-दूसरे की केयर आदि। यकीनन यह चीजें एक रिश्ते में बेहद जरूरी हैं। लेकिन सिर्फ इन्हीं वैल्यूज के भरोसे ही एक रिश्ते को ताउम्र प्यारभरा नहीं बनाया जा सकता। दरअसल, जब दो लोग एक-साथ रहते हैं तो प्यार के साथ-साथ उनहें एक-दूसरे की आदतों को भी अपनाना पड़ता है या फिर एक-दूसरे की आदत के साथ एडजस्ट करना पड़ता है। इस लिहाज से अगर देखा जाए तो कपल्स के बीच की आदतें भी उनके रिश्ते पर असर डालती हैं। सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन कपल्स के बीच की कुछ अजीबो-गरीब आदतें भी उनके रिश्ते को लॉन्ग लास्टिंग बना सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ weird Habits के बारे में बता रहे हैं-

घूमने के शौकीन या फिर हाउसबड

 healthy relationship tips inside

यह एक अजीबो-गरीब आदत है, जिस पर अक्सर कपल्स का ध्यान शायद ही जाता है। हर व्यक्ति का स्वभाव अलग होता है। जहां कुछ लोगों को घूमना काफी पसंद होता है, वहीं कुछ लोग घर पर रहने को प्राथमिकता देते हैं। ऐसे में अगर आप दोनों का ही एक शौक है तो यह कहीं ना कहीं आपके रिश्ते के लिए बेहद लाभदायक है। मसलन, अगर आप दोनों घूमने के शौकीन हैं तो इससे आप दोनों हर वीकेंड किसी नई जगह जाकर ना सिर्फ उस जगह को बल्कि अपने रिश्ते को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। इसी तरह अगर आप दोनों हाउसबड हैं तो ऐसे में आप  दोनों को ही वीकेंड पर साथ बैठकर कोई रोमांटिक मूवी देखना पसंद आएगा। हालांकि अगर आप दोनों की आदतें अलग हैं तो इससे आपके बीच अक्सर तनातनी हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: टूटे हुए रिश्ते को दोबारा जोड़ने के यह हैं कुछ आसान उपाय

हाईजीन हैबिट्स

 healthy relationship tips inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन हाईजीन हैबिट्स ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य बल्कि रिश्ते पर भी असर डालती हैं। आपने अक्सर कपल्स को देखा होगा कि जब एक पार्टनर नहाने के बाद टॉवल को बेड पर छोड़ देता है या फिर बाहर से आने के बाद जूतों को घर में ले आता है तो इससे दूसरे पार्टनर को परेशानी होती है। कई बार ऐसी छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़ा भी होता है। कभी-कभी ऐसी छोटी बातों की वजह से ही कपल्स आपसी कम्पैटिबिलिटी का अनुमान लगाते हैं। ऐसे में अगर आप दोनों की एक जैसी हैबिट्स हैं तो इससे आपके बीच परेशानी होने की संभावना काफी कम होती है।

इसे जरूर पढ़ें: टीनएजर्स के लिए क्यों जरूरी है खुद को पहचानना और अपोजिट सेक्स से अच्छा बर्ताव?

Recommended Video

हंसी-मजाक करने की आदत

 healthy relationship tips inside

एक समान हंसी-मजाक करने की आदत भी आपके रिश्ते की उम्र को लम्बा करता है। यदि आप ऐसे व्यक्ति के साथ डेटिंग कर रहे हैं जो शरारतें करना पसंद करता है या व्यंग्यात्मक है और आपका स्वभाव भी ऐसा ही है तो इससे यकीनन आपके बीच का रिश्ता काफी हंसमुख रहेगा। वहीं, अगर आप दोनों का स्वभाव व आदतें अलग हैं। मसलन, दोनों में से कोई एक पार्टनर अक्सर गंभीर स्वभाव का है और वह दूसरे के चुटकुलों को समझने में सक्षम नहीं है तो इससे रिश्ते में अनावश्यक समस्याएं पैदा होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे जरूर शेयर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com