पिज्ज़ा ओवन का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में क्या आता है? शायद पिज्ज़ा बनाने का ख्याल। यकीनन पिज्ज़ा ओवन का मुख्य रूप से इस्तेमाल पिज्ज़ा बनाने के लिए ही किया जाता है। आमतौर पर महिलाएं मानती हैं कि पिज्ज़ा ओवन सिर्फ एक ही तरह से काम आ सकता है। इसलिए अधिकतर वे इसे किचन के लिए खरीदना अवॉयड ही करती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह मल्टीपर्पस नहीं है। ऐसे में उन्हें अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग अप्लाइंसेस को खरीदना पड़ेगा। हालांकि ऐसा नहीं है।

भले ही महिलाओं को पिज्ज़ा ओवन के सिर्फ एक ही इस्तेमाल के बारे में पता हो, लेकिन वास्तव में यह वर्सेटाइल अप्लाइंस है। जिसमें आप पिज्ज़ा के अलावा भी अन्य कई चीजें तैयार कर सकती हैं। अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो चलिए आज हम आपको ऐसे पांच तरीके बता रहे हैं, जिस तरह से आप पिज्ज़ा ओवन को यूज कर सकती हैं। यकीन मानिए इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पिज्ज़ा ओवन में इनवेस्ट करना बेकार आईडिया बिल्कुल भी नहीं लगेगा-

पिज्जा बेक करना

bake pizza

यह तो पिज्ज़ा ओवन का तो सबसे पहला कार्य है। इसके नाम से ही पता चलता है कि पिज्ज़ा ओवन को मुख्य रूप से पिज्जा को बेक करने के लिए बनाया गया है। पिज्ज़ा ओवन में बेक किए गए पिज्जा का स्वाद एकदम ही लाजवाब होता है। आप इसे खरीदकर घर में बच्चों से लेकर छोटे गेट-टू-गेदर में बिल्कुल बाजार जैसा पिज्जा सर्व कर सकती हैं।

वेजिटेबल को रोस्ट करना

roast vegetable

यदि आप अपनी सब्जियों को तैयार करने के लिए एक नया तरीका ढूंढ रही हैं, तो पिज्जा ओवन का उपयोग करने पर विचार करें। आपको बस इतना करना है कि सब्जियों को काट लें और उन्हें एक ओवनप्रूफ ट्रे में रखें। अब आप थोड़ा जैतून का तेल डालें और उन्हें अपने पिज्जा ओवन में रखें। इस तरह तैयार की गई सब्जियों में एक स्मोकीनेस होती है, जो उसके टेस्ट को कई गुना बेहतर बनाती है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: सस्ते में अच्छी वेडिंग शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं भारत की ये जगहें

ब्रेड को बेक करना

bake your bread

फ्रेश कुक्ड ब्रेड की बात ही कुछ और है। आप घर पर पिज्जा ओवन की मदद से ऐसा कर सकती हैं। बस आप अपने आटे को सामान्य रूप से तैयार करें और फिर अपने ओवन को प्री-हीट करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने आटे को ओवन में रखने से पहले कुछ घंटों के लिए वुड को गर्म करें। जब तापमान सही हो, तो अपने आटे को ओवन में रखें और आराम करें। बस आपकी फ्रेश ब्रेड तैयार है।

इसे भी पढ़ें: Year 2020: 10 पुराने टीवी सीरियल्‍स का हुआ कमबैक

फिश व सीफूड को कुक करना

cook your fish

आप अपने पिज्जा ओवन का उपयोग करके फिश और सी फूड भी बना सकती हैं। एक बार जब ओवन ठीक से गर्म हो जाता हैश् तो आप उसके अंदर एक पूरी मछली रख सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए आप फिश को ट्रे या वायर रैक पर रखें, फिर स्वाद के लिए हर्ब्स और मसालों को मिलाएं। इसी तरह आप सी फूड भी पका सकती हैं।

मिठाई तैयार करना

यदि आपके घर में पार्टी है तो आप मिठाई बनाने के लिए अपने पिज्जा ओवन का उपयोग कर सकते हैं। अन्य खाद्य पदार्थों की तरह, आपको सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे थोड़ी देर के लिए गर्म करने की आवश्यकता है। एक बार जब तापमान आवश्यक स्तर तक पहुंच जाए, तब आप इसमें अपना पसंदीदा डेसर्ट तैयार कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।