हम सभी अपने घर में कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हर मशीन की तरह इसे भी समय-समय पर रिपेयरिंग की जरूरत पड़ती है। कई बार ऐसा होता है कि काम करते -करते की-बोर्ड की Keys निकल जाती हैं या फिर की-बोर्ड अच्छी तरह से काम नहीं करता। ऐसे में हमें उसे चेंज करवाना पड़ता है। की-बोर्ड चेंज करने के बाद पुराना की-बोर्ड बेकार हो जाता है। फिर समझ नहीं आता कि उस पुराने की-बोर्ड का क्या किया जाए। अक्सर महिलाएं पुराने की-बोर्ड को रिपेयरिंग की शॉप पर ही छोड़ आती हैं या फिर उसे घर पर ऐसे ही स्टोर रूम में रख देती हैं। हो सकता है कि आप पुराने की-बोर्ड को बाहर फेंकने का मन बना रही हों। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इस पुराने व बेकार की-बोर्ड की मदद से कई पुरानी चीजों को एक नया आकार दे सकती हैं। इस की-बोर्ड की Keys आपके बैग से लेकर पेंसिल बॉक्स को एक फंकी लुक दे सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पुराने की-बोर्ड के इस्तेमाल के कुछ अनोखे आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

बनाएं बैग

 keyboard uses INSIDE

पुराने की-बोर्ड की मदद से बैग बनाना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। अगर आपका की-बोर्ड साइज में छोटा है तो आप अपने बड़े टोट बैग पर इसे यूं ही पेस्ट कर सकती हैं। वहीं अगर की-बोर्ड नार्मल साइज का है तो ऐसे में आप उसकी Keys को निकालकर उसे बैग पर पेस्ट करें और अपने बैग को एक न्यू लुक दें। (आपका बैग भी बना सकता है आपको स्टाइलिश)

की-बोर्ड लैम्प

 keyboard uses INSIDE

आप अपने घर में लैम्प का इस्तेमाल तो करती ही होंगी। लेकिन अगर अब आप उसे एक न्यू लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में की-बोर्ड की मदद ली जाती है। इसकी Keys को आप लैम्प पर पेस्ट करके उसका पूरा लुक बदल सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: जब बाहर निकलना हो जाए बंद तो घर बैठे क्या करें?

की-बोर्ड बुक

 keyboard uses INSIDE

यह की-बोर्ड को रिसाइकिल और रियूज करने का एक अनोखा आईडिया है। अब तक आप अपनी बुक्स व नोटबुक पर मार्केट से मिलने वाले कवर्स को यूज करती होंगी। लेकिन अब आप अपने घर में रखे पुराने की-बोर्ड को इस्तेमाल करें। आप अपने बुक के कवर के उपर Keys को चिपकाकर उसे डिफरेंट लुक दे सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Beeswax को कई बेहतरीन तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल, जानिए इस लेख में

की-बोर्ड ज्वैलरी

 keyboard uses INSIDE

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन की-बोर्ड की मदद से ज्वैलरी भी बनाई जा सकती है। आप की-बोर्ड की मदद से ईयररिंग्स से लेकर नेकपीस व हैंडबैंड आदि बना सकती हैं। इस तरह आप अपनी क्रिएटिविटी की इस्तेमाल करके कई वैरायटी की की-बोर्ड ज्वैलरी खुद से तैयार कर सकती हैं। (आर्टिफिशियल ज्‍वेलरी पहनने की हैं शौकीन तो दिल्‍ली की ये मार्केट हैं बेस्‍ट)

Recommended Video

की-बोर्ड क्लॉक

 keyboard uses INSIDE

की-बोर्ड की अगर कुछ Keys निकल गई हैं या आपका की-बोर्ड पुराना हो गया है तो ऐसे में आप उसकी अपर रो की Keys की मदद से एक खूबसूरत क्लॉक भी बना सकती हैं। इसके लिए आपको एक कार्डबोर्ड भी जरूरत पड़ेगी। हालांकि आप अपनी पसंद से एक यूनिक डिजाइन क्लॉक बनाकर अपने घर को सजा सकती हैं।

हम आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप पुराने की-बोर्ड को बेकार समझकर बाहर फेंकने की गलती नहीं करेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: greendiary