• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 17 Jan 2022, 14:37 IST

कंटेनर गार्डनिंग करते समय इन पांच टिप्स को जरूर करें फॉलो

कंटेनर गार्डनिंग करते समय पौधों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 17 Jan 2022, 14:37 IST
Next
Article
container gardening hacks

गार्डनिंग करने के ढेरों फायदे हैं और इसलिए पिछले कुछ समय से लोगों के बीच गार्डनिंग करने का चलन काफी बढ़ गया है। हालांकि, शहरी क्षेत्रों में लोगों के पास स्पेस की काफी कमी होती है और इसलिए वह कंटेनर गार्डनिंग करना अधिक पसंद करते हैं। इसमें अलग-अलग साइज के पॉट्स या कंटेनर में पौधों को उगाया जाता है। कंटेनर गार्डनिंग का एक लाभ यह है कि इसमें आपको बहुत अधिक स्पेस की जरूरत नहीं होती। साथ ही साथ आप एक साथ कई अलग-अलग तरह के प्लांट्स को उगा सकते हैं।

यूं तो कंटेनर गार्डनिंग करना काफी सरल लगता है, लेकिन फिर भी प्लांट्स की सही बढ़त के लिए आपको पर्याप्त सावधानी बरतनी होती है। अगर आप कंटेनर गार्डनिंग कर रहे हैं तो आपको हर छोटी से छोटी डिटेल पर ध्यान देने की जरूरत होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको कंटेनर गार्डनिंग के दौरान अवश्य फॉलो करना चाहिए-

गार्डन की मिट्टी को करें अवॉयड

container gardening

कुछ लोग कंटेनर गार्डनिंग के दौरान बगीचे की मिट्टी ले आते हैं और उसमें ही प्लांट लगा देते हैं। लेकिन आपको वास्तव में ऐसा नहीं करना चाहिए। दरअसल, गार्डन की मिट्टी थोड़ी हैवी होती है, जिसके कारण उसमें से पानी आसानी से नहीं निकल पाता है। जब कंटेनर का ड्रेनेज सिस्टम अच्छा नहीं होता और साथ ही साथ हवा भी इसमें प्रवेश नहीं कर पाती है तो इससे पौधों की जड़ों के सड़ने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। हालांकि, अगर आप बगीचे की मिट्टी का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसमें कुछ संशोधन करना होगा। बेहतर होगा कि आप इसमें कम्पोस्ट या पीट आदि को मिक्स करें ताकि यह हल्की हो जाए।

कंटेनर को ऊपर तक न भरें

tips for container gardening

अधिकतर गार्डनर अपने कंटेनर को मिट्टी से ऊपर तक भर देते हैं। हालांकि यह आपके पौधे को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन इससे पौधों को पानी देने में समस्या हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि आप गमले के किनारे और मिट्टी की ऊपरी परत के बीच एक इंच की जगह छोड़ दें।

समय-समय पर पॉट की मिट्टी बदलें

जब आप कंटेनर में गार्डनिंग करते हैं तो एक लंबे समय के बाद कंटेनर में मिट्टी जमा हो जाती है, जिससे जल निकासी और हवा का आवागमन विफल हो जाता है। इसलिए पौधों की बेहतर वृद्धि के लिए, वर्ष में एक बार अपनी गमले की मिट्टी को अवश् बदलें। हालांकि, अगर आप मिट्टी को बदलना नहीं चाहते हैं, तो स्क्रैप करें और टॉप लेयर के 1/3 भाग को खाद से बदलें।

इसे भी पढ़ें: आपके गार्डन के पौधे रहेंगे हरे-भरे, बस इस तरीके से इस्तेमाल करें हींग

ऐसी मिट्टी का भूलकर भी ना करें इस्तेमाल

easy tips for container gardening

जब लोग कंटेनर गार्डनिंग करते हैं तो वह अक्सर दूसरे कंटेनर से भी मिट्टी का इस्तेमाल कर लेते हैं। हालांकि, अगर आपका पौधा पहले से ही रोगग्रस्त या क्षतिग्रस्त है तो ऐसे पौधे के कंटेनर से मिट्टी का उपयोग करने से बचें। ऐसा करने से आप पिछले पौधे से रोग या कीट को नए पौधे में स्थानांतरित कर देंगे। कोशिश करें कि जब भी कंटेनर गार्डनिंग करें तो हमेशा एक फ्रेश पॉटिंग मिक्स तैयार करें।

इसे भी पढ़ें: घर के गार्डन में उगाती हैं सब्जियां तो फॉलो करें ये टिप्स

Recommended Video


मिट्टी तैयार करते समय प्लांट और मौसम का दें ध्यान

container gardening tips

पौधे एक जैसे नहीं होते और एक ही प्रकार की मिट्टी में नहीं उगाए जा सकते। प्रत्येक पौधे को एक अलग मिट्टी के प्रकार की आवश्यकता होती है। इसलिए, अपने प्लांट्स की जरूरत के अनुसार ही आपको मिट्टी तैयार करनी चाहिए ताकि उनकी बेहतर ग्रोथ हो सके। इसके अलावा, अपनी पॉटिंग मिट्टी के टाइप को चुनते समय मौसम का भी ध्यान दें। उदाहरण के लिए, एक गर्म जलवायु में बाहर रखे गए पौधे को ऐसी मिट्टी की आवश्यकता होती है, जो स्वयं में कुछ नमी को होल्ड कर सके ताकि प्लांट जल्दी सूखकर खराब ना हो जाए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credt: Freepik.com

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।