• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

इन चार तरह के लोगों की लाइफ में रखें नो-एंट्री, रहेंगी हमेशा हैप्पी-हैप्पी

अगर आप अपनी लाइफ में हैप्पी रहना चाहती हैं तो इन चार तरह के लोगों की लाइफ में नो-एंट्री रखें।   
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -13 Feb 2022, 11:00 ISTUpdated -13 Feb 2022, 08:14 IST
Next
Article
Know About Some Toxic People You Should Avoid In Your Life In Hindi

जिन्दगी में हम सभी कई लोगों से मिलते हैं और अधिकतर लोगों से एक अच्छा रिश्ता बन भी जाता है। जहां कुछ लोगों से हमारा प्रोफेशनली रिलेशन होता है तो कुछ हमारे दोस्त व रिश्तेदार होते हैं। हर व्यक्ति का अपना एक अलग स्वभाव होता है। लेकिन जिन लोगों के आप  करीबी होते हैं, उनका स्वभाव व सोचने का तरीका कहीं ना कहीं आपकी लाइफ को भी प्रभावित करता है।

हो सकता है कि आप ऐसे लोगों के संपर्क में हों जो बहुत अधिक नेगेटिव हो। ऐसे लोग से मिलने या बातचीत करने पर आपके मन में भी खुद को लेकर संशय या फिर नकारात्मकता पैदा हो सकती है। इसलिए जीवन में खुश रहने के लिए यह बेहद आवश्यक है कि आप इस बात का आकलन अवश्य करें कि आप किस टाइप के लोगों के संपर्क में हैं। ऐसे कई टॉक्सिक लोग होते हैं, जिनकी लाइफ में मुख्य दरवाजे से एंट्री होते ही खुशियां पिछले दरवाजे से बाहर चली जाती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ लोगों के बारे में आपको बता रहे हैं, जिनकी लाइफ में नो एंट्री आपको अधिक हैप्पी बनाएगी-

मैनिपुलेटिव लोग

toxic people

यूं तो हम सभी कभी ना कभी अपने फायदे के लिए स्थितियों को मैनिपुलेट करना पड़ता है। लेकिन कुछ लोग स्वभाव से ही ऐसे होते हैं। ऐसे लोग दूसरों के सामने बेहद ही अच्छा होने का नाटक करते हैं, लेकिन वास्तव में उन्हें किसी की भावनाओं से कोई लेना-देना नहीं होता। ऐसे लोग अपने फायदे के लिए सामने वाले व्यक्ति के सामने अच्छा बनते हैं। इतना ही नहीं, वह अपने बारे में बेहद कम जानकारी देते हैं, जबकि सामने वाले व्यक्ति की हर बात जानना चाहते हैं। इस जानकारी का इस्तेमाल वह समय आने पर सामने वाले व्यक्ति को मैनिपुलेट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ऐसे लोग दूसरों के साथ माइंड गेम्स खेलने में बेहद ही परफेक्ट होते हैं। इसलिए इनसे दूर रहना ही अच्छा है।

आलसी लोग

toxic people should avoid

अगर आप ऐसे किसी व्यक्ति के साथ अपना अधिकतर समय बिताती हैं, जो स्वभाव से आलसी है तो कहीं ना कहीं इसका नकारात्मक असर आपके जीवन पर भी पड़ता है (नकारात्मकता से बचने के लिए रखें सकारात्मक सोच)। ऐसे लोग अपना काम भी दूसरों पर थोप देते हैं। हो सकता है कि इसके कारण आप पर काम की बहुत अधिकता हो जाए। जब काम का बोझ बढ़ता है तो इससे आपको बहुत अधिक झल्लाहट होगी। आलसी लोगों का साथ जीवन में केवल दुख और नकारात्मकता ही लेकर आता है।

इसे भी पढ़ें- जो लोग आपको देते हैं मानसिक तनाव, उनके लिए कुछ इस तरह सेट करें boundaries

नेगेटिव लोग

aalsi people

जीवन को देखने का नजरिया लाइफ को बदलने का माद्दा रखता है। जब आप जीवन के प्रति आशावादी होते हैं तो नकारात्मक स्थितियों में भी आपको रास्ते खोजने में आसानी होती है। वहीं नेगेटिव माइंड से आपको अपने चारों तरफ सब कुछ गलत और नेगेटिव ही नजर आता है। इसलिए अगर आप भी अपनी लाइफ में हैप्पीनेस और पॉजिटिविटी चाहती हैं तो कोशिश करें कि ऐसे लोगों से कोसों दूर रहें जो हर वक्त नेगेटिव बातें करते हों। ऐसे लोग आपको भी उदास व डिप्रेस्ड बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- बार-बार एंग्जायटी की होती हैं शिकार तो एक्सपर्ट से जानें इसे कम करने का तरीका

Recommended Video

 

हर वक्त गलती निकालने वाले लोग

toxic people life in hindi

यह सच है कि हम सभी अपनी लाइफ में गलती करते हैं और अगर उसे क्रिटिसाइज किया जाए तो इससे एक बेहतर इंसान बनने में मदद मिलती है। लेकिन कुछ लोग स्वभाव से ऐसे होते हैं, जिन्हें हर बात में कोई ना कोई कमी निकालने की आदत होती है। ऐसे लोगों का साथ भी जिन्दगी से खुशियों को छीन लेता है। दरअसल, ऐसे लोगों को खुश करने के चक्कर में आप सब कुछ परफेक्ट करना चाहते हैं, जिससे आपको कहीं ना कहीं अतिरिक्त बोझ व दुख का अहसास होता है। वहीं, दूसरी ओर आप चाहें चीजों को जितना भी बेहतर तरीके से कर लें, लेकिन ऐसे लोग फिर भी कमी निकाल ही लेंगे। इससे भी आपको नेगेटिव फीलिंग आएगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।