विभिन्न प्रकार की सब्जियों का सेवन अच्छी सेहत के लिए बेहद आवश्यक माना गया है। हालांकि, यह भी जरूरी है कि वह आर्गेनिक हों। अक्सर मार्केट में मिलने वाली सब्जियों को उगाने के लिए कई तरह के केमिकल्स आदि का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। हो सकता है कि बेहद स्वाद व सेहत पाने के लिए आपने घर पर ही प्लांटिंग करने का मन बनाया हो, लेकिन आपके पास स्पेस प्रॉब्लम हो। तो ऐसे में आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

आमतौर पर, टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जिसे किसी भी सब्जी को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं, लोग इसे सलाद के रूप में भी खाना काफी पसंद करते हैं। इस लिहाज से किचन में इसकी खपत अन्य सब्जियों की अपेक्षा काफी अधिक होती है। ऐसे में आप अपने पैसे बचाने और अधिक हेल्दी रहने के लिए इसे घर पर भी उगा सकती हैं। हो सकता है कि आप यह सोच रही हों कि आप इसे घर में कैसे उगाएंगी। तो हम आपको बता दें कि टमाटर की ऐसी कई प्रजाति होती है, जिन्हें हैंगिंग बास्केट में भी उगाया जा सकता है। जिसके बारे में हम आपको आज इस लेख में बता रहे हैं-

माइक्रो-टॉम टोमेटो

micro tom tomato

यह एक टमाटर की एक ऐसी प्रजाति है, जिसे 1989 में फ्लोरिडा विश्वविद्यालय द्वारा विकसित किया गया था। माइक्रो-टॉम को दुनिया की सबसे मिनी टमाटर की किस्म माना जाता है। इसलिए, हैंगिंग प्लांटिंग के लिए घर में आप टमाटर की इस वैरायटी को बेहद आसानी से उगा सकती हैं। इसके बीज आपको आसानी से मिल जाएंगे। यह टमाटर साइज में छोटे होते हैं और इनका स्वाद मीठा होता है। इसलिए आप कई रेसिपीज में इन्हें आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:घर में लगा है स्टीविया का पौधा तो इस तरह करें देखभाल

फ्लोरागोल्ड बास्केट टोमेटो

tomato growing tips

जब घर के लिए हैंगिंग टोमेटो प्लांटिंग की बात हो तो यकीनन फ्लोरागोल्ड बास्केट एक बेहतरीन ऑप्शन है। यह एक माइक्रो किस्म है, जो देखने में बेहद ही खूबसूरत लगते हैं। खासतौर से, अगर आप अपनी बालकनी में इन्हें हैंग करती हैं तो इससे यह नीचे लटकते हैं और आपके घर की शोभा बढ़ाते हैं। फ्लोरागोल्ड बास्केट सुनहरे-पीले टमाटर होते हैं। इनका स्वाद मीठा होता है और अच्छी तरह से विकसित होने के लिए कम से कम 3-5 घंटे तेज धूप की जरूरत होती है। ऐसे में आप आउटडोर हैंगिंग प्लांटिंग के लिए इसे सलेक्ट करें। (घर पर बनाएं वर्टिकल गार्डन )

Recommended Video

व्हिपरस्नेपर 

व्हिपरस्नेपर भी एक स्मॉल साइज टमाटर है जो हैंगिंग प्लांटिंग के लिए बेहतर ऑप्शन है। यह लाइट पर्ल पिंक से लेकर रेड कलर के होते हैं। यह स्वाद में मीठा होता है, लेकिन इसकी स्किन बहुत पतली नहीं होती है, जिससे इसमें कुछ क्रैक्स पड़ सकते हैं। हालांकि, यह खाने में बेहद ही लाजवाब होता है।

इसे जरूर पढ़ें:Garden Tips: घर पर आप भी आसानी से उगा सकती हैं रसीले टमाटर, जानिए कैसे

मिडनाइट स्नैक टोमेटो

mid night snake

टमाटर की यह वैरायटी अन्य वैरायटीज से काफी अलग है। इन चेरी टमाटर को फुल सनलाइट की जरूतर होती है। इनका कलर भी टमाटर की अन्य प्रजातियों की अपेक्षा काफी अलग होता है। यह टमाटर पकने पर काले-बैंगनी रंग के हो जाते हैं। यह खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होते हैं। आप इन्हें अपने घर पर भी उगा सकती हैं।

रेड रॉबिन टोमेटो

अगर आप टोमेटो की ऐसी वैरायटी चाहती हैं, जो हैंगिंग बास्केट में भी अच्छी लगे, तो आप इस वैरायटी को चुनें। यह मीठे चेरी टमाटर होते हैं और फ्रेश होने पर बेहद टेस्टी लगते हैं। इन पौधों को इनडायरेक्ट सनलाइट की जरूरत होती है। इनडायरेक्ट सनलाइट मिलने पर यह पौधा भरपूर फल पैदा करता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।