आज के समय में अधिकतर महिलाएं अपने घर में पालतू पालना पसंद करती हैं। वैसे जब घर में पालतू रखने की बात हो तो सबसे पहले दिमाग में एक पिल्ले को पालने का ही ख्याल आता है। उनके साथ खेलना और मस्ती करना यकीनन काफी अच्छा लगता है। बड़ों से लेकर बच्चे तक हर किसी को पिल्ले के साथ खेलना काफी पसंद आता है। हो सकता है कि आप भी अपने घर में पिल्ले को रखने के बारे में सोच रही हैं। लेकिन उसे घर में रखना इतना भी आसान नहीं है। एक पालतू की केयर छोटे बच्चे की तरह करनी पड़ती है और इसलिए अगर आप पालतू को सिर्फ इसलिए रखना चाहती हैं कि आपको उसके साथ खूब मस्ती करने को मिलेगी, तो आप गलत है। इसके अलावा भी ऐसी कई बातें हैं, जिन पर आपको फोकस करना चाहिए, ताकि आपको बाद में पछताना ना पड़े। पिल्ले की देखरेख करना एक बड़ी जिम्मेदारी है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको एक पिल्ले को एडॉप्ट करने से पहले ध्यान में रखना चाहिए-

क्या खिलाना है उन्हें

 pet adopt inside

एक पिल्ले को काफी भूख लगती है और इसलिए उसे एडॉप्ट करने से पहले आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपको उन्हें क्या और कितना खिलाना है। वैसे तो मार्केट में अलग से डॉग फूड अवेलेबल है। लेकिन यह आपकी जेब पर काफी महंगे हो सकते हैं। इसके अलावा भी अगर आपको उनके आहार की सही जानकारी होगी तो आप कम दाम में भी उन्हें सही आहार दे पाएंगी। उदाहरण के तौर पर, पिल्ले के भोजन में प्रोटीन की अधिकता होनी चाहिए। इसके अलावा, विटामिन, खनिज और वसा में समृद्ध आहार उन्हें स्वस्थ रहने और उनकी त्वचा में बढ़ने में मदद करती है। वहीं अगर आप मार्केट से डॉग फूड खरीद रही हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आप केवल कुत्तों के बजाय विशेष रूप से पिल्लों के लिए बनाया गया भोजन ही खरीदें। यह सुनिश्चित करेगा कि इसमें अधिक विटामिन और खनिज हों। विभिन्न कुत्तों की नस्लों के लिए अलग-अलग आहार आवश्यकताएं होंगी, इसलिए हमेशा सही भोजन का चयन करते समय पशु चिकित्सक या ब्रीडर से परामर्श करें।

इसे जरूर पढ़ें: घर में Pet रखकर ऐसे बनाएं अपने बच्चों को हेल्दी

चबाना और काटना

 pet adopt inside

पिल्ले स्वभाव से जिज्ञासु होते हैं। जैसे-जैसे उनके दांत बढ़ते हैं और वे नई वस्तुओं और सामग्रियों की खोज करते हैं, तो वह चीजों को काटने और चबाने लगते हैं। हो सकता है कि वह आपके सामने फर्नीचर को चबाने की कोशिश करेंगे। ऐसे में आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि इन्हें चबाने और काटने से कैसे रोका जाए। हर कुत्ता अलग होता है, इसलिए विभिन्न व्यवहार तकनीकों को अपनाकर आप उन्हें चीजों को काटने और चबाने से रोक पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: घर के लिए चुनें Pet Friendly Rug, क्लीनिंग में नहीं होगी कोई परेशानी

Recommended Video

एक्सरसाइज की होगी जरूरत

 pet adopt inside

किसी पिल्ले को अपनाने से पहले आपको यह ध्यान देना होगा कि एक पिल्ला को हर दिन व्यायाम की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप उन्हें घर लाने का फैसला करें, इससे पहले आपको यह विचार करने की आवश्यकता है कि आप उन्हें कितना समय और ध्यान दे सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik