हर घर में काफी सारा सामान होता है, जिन्हें अलग-अलग हिस्सों में स्टोर किया जाता है। आमतौर पर, जब भी हम घर के किसी हिस्से में सामान को स्टोर करते हैं तो सबसे पहले यही सोचते हैं कि हम सामान को ऐसे रखें कि उसे यूज करना अधिक कन्विनियंट हो। यह सच है कि किसी भी सामान को स्टोर करते हुए कन्विनियंस का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। लेकिन साथ में आपको भी अवश्य देखना चाहिए कि वह आपके उस सामान के लिए कितना सही है। उदाहरण के तौर पर, आपके लिए मेकअप प्रॉडक्ट को बाथरूम में रखना शायद अधिक सुविधाजनक हो, लेकिन वास्तव में वह आपके ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि बाथरूम की ह्यूमिडिटी आपके मेकअप प्रॉडक्ट को जल्दी खराब कर सकती है।

इसलिए, जब भी आप किसी भी सामान को स्टोर करें तो आपको यह अवश्य चेक करना चाहिए कि उस चीज के लिए सही वातावरण क्या है और आप सच में उसे सही तरह से रख रही हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही स्टोरेज मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे अक्सर महिलाएं कर बैठती हैं-

पेंट्री आइटम को उसी बॉक्स में स्टोर करना 

some storage mistakes that you should avoid inside

यह एक बेहद कॉमन मिसटेक है, जो लगभग हर महिला कर ही बैठती है। अमूमन हम महीने की शुरूआत में राशन लेकर आते हैं और पेंट्री आइटम को ाने वाले बॉक्स और बैग में ही रख देते हैं। हालांकि, यह बॉक्स आपके फूड को लंबे समय तक फ्रेश नहीं रखते हैं। यहां तक कि यह छोटे-छोटे कीड़ों और कीटों को भी आसानी से पैकेट में आने देते हैं। इसलिए, कोशिश करें कि आप शॉपिंग के बाद पेंट्री आइटम को एयरटाइट कंटेनर्स में रखें। यह आपके फूड आइटम्स को लंबे समय तक फ्रेश रखने में मदद करेंगे।

इसे भी पढ़ें: सीढ़ियों से जुड़े ये वास्तु टिप्स अपनाएंगे तो घर में बढ़ेगी सुख-समृद्धि

बाथरूम में तौलिये को स्टोर करना

some storage mistakes that you should avoid inside

यह हर घर में की जाने वाली एक आम गलती है। जैसा कि मैंने पहले भी कहा कि लोग सामान को स्टोर करते समय सुविधा पर अधिक ध्यान देते हैं। इस लिहाज से बाथरूम में तौलियों को स्टोर करना आपको अधिक सुविधाजनक लगता हो, लेकिन वास्तव में बाथरूम का वातावरण अधिक ह्यूमिड होता है। ऐसे में अगर आप अपने अतिरिक्त तौलिये को अपने बाथरूम में रखते हैं, तो वे लगातार उन नमी वालीपरिस्थितियों के संपर्क में रहते हैं। यह नमी आपके तौलियों में फफूंदी की समस्या को जन्म दे सकती है। इसलिए, आप कोशिश करें कि आप अपने साफ तौलिये का स्टॉक बाथरूम के बाहर कहीं अलमारी आदि में रखें। साथ ही हर बार इस्तेमाल के बाद इन्हें धूप में सुखा दें ताकि वह आपको नुकसान ना पहुंचाए।

Recommended Video

नॉनस्टिक पैन को स्टैक में स्टोर करना

some storage mistakes that you should avoid inside

आजकल हर किचन में नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अधिकतर महिलाएं इसे गलत तरीके से स्टोर करती हैं। ध्यान रखें कि नॉनस्टिक पैन की फिनिश बहुत डेलीकेट होती है, इसलिए यदि आप अपने नॉनस्टिक पैन को स्टैक में अन्य बर्तनों के एक साथ रखते हैं, तो उसकी फिनिश को खराब होने में देर नहीं लगेगी। हालांकि, इसके लिए एक आसान फिक्स है। अपने प्रत्येक नॉनस्टिक पैन के बीच बस एक पेपर प्लेट, पेपर टॉवल या टिशू पेपर की शीट रखें। यह नॉनस्टिक पैन और अन्य बर्तनों के बीच एक बैरियर की तरह काम करेगा, जिससे आपका नॉन-स्टिक पैन जल्द खराब नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें: अपनी छोटी-सी गुड़िया के लिए ऐसे बना सकते हैं डॉल हाउस

फाइलिंग कैबिनेट में जरूरी कागजों को स्टोर करना

some storage mistakes that you should avoid inside

आपको यह सुनने में थोड़ा अजीब लगे, लेकिन वास्तव में आपको कभी भी अपने सबसे जरूरी कागजों को फाइलिंग कैबिनेट में स्टोर नहीं करना चाहिए। चूंकि फाइलिंग कैबिनेट में कई अन्य कागज भी रखे जाते हैं और इसलिए जरूरत पड़ने पर आपको अपने महत्वपूर्ण कागज आसानी से नहीं मिलेंगे। साथ ही इनके डैमेज होने की संभावना भी अधिक होगी। इसके बजाय, सबसे जरूरी कागज जैसे जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट और अन्य कागजों को फायरप्रूफ स्टोरेज बैग में स्टोर करें। साथ ही, बैग को ऐसी जगह पर रखें जहां पर इमरजेंसी में आप उसे आसानी से ले सकें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik