घर में जब दो बच्चे होते हैं तो पैरेंट्स को उनकी हर छोटी से छोटी चीज का ध्यान रखना पड़ता है। खासतौर से, उनके लिए अलग से कमरा डिजाइन करना वास्तव में एक चैलेंजिंग काम है। दरअसल, जब दो बच्चों के लिए एक ही कमरा तैयार किया जाता है तो पैरेंट्स को उन दोनों की ही पसंद-नापसंद का ख्याल रखना पड़ता है। वहीं दूसरी ओर, उन्हें रूम को स्पेस को भी ध्यान में रखना पड़ता है ताकि हर चीज को स्मार्टली मैनेज किया जा सके और बच्चों की जरूरत का लगभग हर सामान वहां पर आसानी से रखा जा सके।

घर में बच्चे भले ही दो हो, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि उन दोनों की पसंद एक जैसी ही हो। ऐसे में पैरेंट्स के लिए बच्चों का कमरा डिजाइन करना घर के सभी कमरों को डिजाइन करने से मुश्किल है। हो सकता है कि आप भी अपने दो बच्चों के लिए कमरा डिजाइन करने के बारे में सोच रही हों, लेकिन आपको कुछ आईडिया ना आ रहा हो, तो ऐसे में आज हम आपको दो किड्स के लिए रूम को डिजाइन करने के कुछ आसान डेकोर आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

इसे जरूर पढ़ें- मैप भी सजा सकता है आपका घर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

बॉयज रूम आईडिया

kids room design ideas boys room

अगर आपके दोनों बच्चे बॉय हैं तो आपको शायद यह रूम डिजाइन काफी अच्छा लगे। आमतौर पर बॉयज के कमरे में ब्लू कलर को काफी प्राथमिकता दी जाती है। ऐसे में आप भी कमरे की दीवारों से लेकर बेडशीट आदि में इस कलर को शामिल कर सकती हैं। जहां तक दीवारों को डेकोरेट करने की बात हैं तो आप वहां पर वॉल पेपर से लेकर बच्चों की पसंद से संबंधित कोई वॉल आर्ट या फिर उनकी मनपसंद चीजों को टांगकर भी दीवार को खूबसूरत बना सकती हैं।

Recommended Video

बंक बेड डिजाइन

kids room design ideas bunk bed

जिन घरों में दो बच्चे हैं, वहां पर कमरा सजाते समय बंक बेड का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह काफी स्पेस सेविंग होते हैं। इसके अलावा, आजकल बंक बेड के कई खूबसूरत डिजाइन मार्केट में अवेलेबल हैं, जिन्हें आप बच्चे की पसंद और उसकी उम्र व जरूरत को ध्यान में रखते हुए चुन सकती हैं। इसके अलावा, अगर आप चाहें तो बच्चे के लिए बंक बेड को कस्टमाइज भी करवा सकती हैं।

कलरफुल रूम

kids room design ideas colourful layout

जब बच्चों के कमरों को डेकोरेट करने की बात होती है तो आपको उनका कमरा काफी कलरफुल सजाना चाहिए। बच्चों के कमरे में आप येलो से लेकर रेड व ब्लू आदि कई कलर्स को बेहद आसानी से शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा, उनके कमरे को डेकोरेट करते हुए आप ज्यादा सॉफ्ट टॉयज आदि की मदद लें।

इसे जरूर पढ़ें- आपके रूम का कलर भी खोलता है आपकी पर्सनैलिटी के राज

इससे कमरा तो खूबसूरत लगता है ही, साथ ही किसी के चोट लगने की संभावना भी ना के बराबर होती है। दरअसल, जहां दो बच्चे होते हैं, वहां उनके बीच थोड़ी नोंक-झोंक होना लाजमी है। ऐसे में अगर आप सॉफ्ट टॉयज से कमरे को डेकोरेट करेंगी तो उन्हें नोंक-झोंक के बीच चोट नहीं लगेगी।

आपको इनमें से कौन सा डिजाइन अच्छा लगा, यह हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।