लड़कियों के वार्डरोब में स्कार्फ ना हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। मौसम चाहे कोई भी हो, लेकिन लड़कियां स्कार्फ पहनना काफी पसंद करती हैं। लेकिन वो कहते हैं ना कि हर चीज की एक उम्र होती है। ऐसा ही कुछ स्कार्फ के साथ भी होता है। लगातार इस्तेमाल के बाद वह फीका पड़ने लगता है, जिसके कारण फिर उसे पहनने का मन नहीं करता। हालांकि इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि वह बेकार हो गया। हर चीज को कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है, बस आपके पास उस चीज को एक अलग तरीके से देखने का नजरिया होना चाहिए। अगर आपको ऐसा लगता है कि अब आपका स्कार्फ पहनने पर अच्छा नहीं लगता तो उसे अपने वार्डरोब से बाहर करने से पहले उसके रियूजिंग आईडियाज के बारे में सोचें। स्कार्फ भले ही पुराना है, लेकिन फिर भी आप उसे इस्तेमाल में ला सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको पुराने स्कार्फ के इस्तेमाल के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी अच्छे लगेंगे-

बनाएं पिलो कवर

 scarf reuse inside

अगर आपके पास सिल्क के कुछ स्कार्फ मौजूद हैं तो ऐसे में आप उसकी मदद से बेहद ही बेहतरीन पिलो कवर बना सकती हैं। यह पिलो कवर आपके पूरे बेडरूम व लिविंग रूम का लुक चेंज कर देंगे। स्कार्फ की मदद से आप पिलो कवर अपना बेडरूम खुद डिजाइन कर सकती हैं। वैसे कॉटन के स्कार्फ से भी अलग-अलग तरह के पिलो कवर डिजाइन किए जा सकते हैं।

एसेसरीज की तरह करें इस्तेमाल

 scarf reuse inside

भले ही अब आप स्कार्फ को गले में पहनना ना चाहें लेकिन फिर भी आप इसे बतौर एसेसरीज इस्तेमाल करके अपने लुक को एन्हॉन्स कर सकती हैं। मसलन, अगर आप हॉलिडे पर हैं तो ऐसे में आप हैट के उपर स्कार्फ को रैप करके नॉट बांध सकती हैं या फिर आप इसे अपने बैग के साइड में बांध सकती हैं। यह आपको एक चिक लुक देगा।

इसे जरूर पढ़ें: दिल्ली से लेकर गोवा तक, ये हैं भारत के 5 सबसे सस्ते मार्केट्स जहां होती है जमकर बार्गेनिंग

बनाएं स्कार्फ वॉच

 scarf reuse inside

आपने स्कार्फ को अपने गले में तो कई बार पहना होगा, लेकिन अब अगर आप उसे रियूज करने का मन बना रही हैं तो ऐसे में उसकी मदद से एक बेहतरीन वॉच भी बनाई जा सकती है। बस आपको स्कार्फ के बीच में वॉच को प्लेस करना है और फिर उसके बाद आप उसे हाथों पर बांध सकती हैं। इस तरह यह एक ब्रेसलेट के साथ-साथ वॉच लुक देगा, जो आपके स्टाइल को एन्हॉन्स करेगा।

बनाएं मल्टीपर्पस ट्रे

 scarf reuse inside

यह पुराने स्कार्फ के इस्तेमाल का यकीनन एक बेहद ही बेहतरीन तरीका है। अगर आपके पास घर में कोई पुरानी वुडन या धातु की ट्रे है तो ऐसे में आप उस पर स्कार्फ को कवर करके उससे एक खूबसूतरत ट्रे तैयार कर सकती हैं। इस ट्रे को आप अपनी ज्वैलरी रखने से लेकर अन्य कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल में ला सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके सूखे हुए फूल से घर पर उगाएं गेंदे का पौधा

करें फ्रेम और सजाएं घर

 scarf reuse inside

अगर आप चाहती हैं कि आपके घर का डेकोर एक नेक्स्ट लेवल पर जाएं तो ऐसे में आप पुराने स्कार्फ की मदद लें। बस आप स्कार्फ के अलग-अलग टुकड़ों को फ्रेम करवाएं और फिर इन्हें अपने घर की दीवार पर सजाएं। यकीन मानिए, इससे आपके घर का लुक एकदम से बदल जाएगा।

Recommended Video

करें गिफ्ट रैप

 scarf reuse inside

पुराने स्कार्फ को अगर आप अपने घर का हिस्सा नहीं बनाना चाहतीं तो ऐसे में उसके बतौर गिफ्ट रैप भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तरह आप कागज की बचत भी कर पाएंगी, जिससे पर्यावरण को कहीं ना कहीं लाभ भी होगा। वहीं दूसरी ओर, आपका स्कार्फ भी काम में आ जाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, stylemotivation