• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

नौकरी चली जाना भी कई मायनों में हो सकता है लाभदायक, जानिए कैसे

अगर आपकी जॉब चली गई है तो आप परेशान ना हों, बल्कि इसके कुछ सकारात्मक पहलुओं पर विचार करें। 
Published -03 Apr 2022, 13:00 ISTUpdated -02 Apr 2022, 18:25 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -03 Apr 2022, 13:00 ISTUpdated -02 Apr 2022, 18:25 IST
Next
Article
Know About Some Positive Effects Of Losing Job In Hindi

कहते हैं कि जॉब पाना जितना आसान है, उसे बनाए रखना उतना ही मुश्किल है। कोरोना काल में हमने देखा है कि हजारों-लाखों लोगों ने अपनी जॉब गवां दी। जब आप किसी जॉब में लंबे समय तक होते हैं और एकदम से वह नौकरी आपके हाथ से चली जाए तो यकीनन काफी दुख होता है। इतना ही नहीं, इस स्थिति में व्यक्ति को आर्थिक संकट का सामना भी करना पड़ता है। एक नौकरी चली जाने के बाद व्यक्ति मायूसी, उदासी और नकारात्मकता के अंधेरों में कहीं खो सा जाता है।

लेकिन वो कहते हैं ना कि सिक्के के दो पहलू होते हैं। हो सकता है कि आप अपनी जॉब जाने से दुखी हों, लेकिन वास्तव में यह स्थिति आपको अधिक मजबूत व बेहतर इंसान भी बना सकती है। इससे आपको कई तरह के फायदे भी मिल सकते हैं। बस जरूरत होती है कि आप अपना रवैया थोड़ा बदलें। वैसे भी कहते हैं कि भगवान जो भी करता है, अच्छे के लिए ही करता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको जॉब चले जाने से भी मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं-

मिलेगा अतिरिक्त समय

अगर अब आप जॉब में नहीं हैं, तो यकीनन आपके पास पहले की अपेक्षा काफी समय है। इस वक्त आप वह सब कुछ कर सकती हैं, जो आप हमेशा से करना चाहती थीं, लेकिन काम की व्यस्तताओं के चलते कभी कर नहीं पाईं। फिर चाहे वह अपनी हॉबी के लिए वक्त निकालना हो या फैमिली के साथ घूमने जाना या फिर कुछ नया करने की इच्छा करना। जॉब में ना होने पर अब आप खुद के लिए जी सकती हैं और जीवन में थोड़ी हैप्पीनेस पा सकती हैं।

पैसों की बचत करना

losing job

यह तो हम सभी जानते हैं कि जब जॉब नहीं होती है तो व्यक्ति को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आपकी भी जॉब चली गई है तो यकीनन आपको भी कुछ समय के लिए पैसों की दिक्कत हो सकती है। अमूमन इस स्थिति में व्यक्ति सोच-समझकर खर्च करता है और अधिक बचत करने की कोशिश करता है। जिसके कारण ना केवल आपको पैसों की अहमियत समझ में आती है, बल्कि आप मनी मैनेजमेंट करना भी सीख जाते हैं।(घर से पैसे कमाना चाहते हैं तो कर सकते हैं ये काम)

इसे भी पढ़ें : जॉब नहीं करना चाहतीं तो अपनी हॉबीज की मदद से ही कमाएं पैसा

खुद को एक्सप्लोर करने का मौका

losing your job

जब व्यक्ति किसी जॉब में होता है तो वह दिन एक जैसा ही काम करता है। उसके मन में कभी भी कुछ नया करने की इच्छा नहीं होती और अगर होती भी है, तो वह समय के अभाव में उसे होल्ड कर देता है। लेकिन अब जब आपके पास जॉब नहीं है तो यह एक मौका है खुद को एक्सप्लोर करने का। इस समय में आप ना केवल अपने स्किल्स को शॉर्प करके पहले से भी बेहतर एक जॉब पा सकती हैं या फिर अपनी हॉबी या जुनून को ही स्टार्टअप में बदल सकती हैं। ऐसे कई लोग हैं, जिन्होंने कोरोना काल में अपनी जॉब चले जाने के बाद एक छोटा सा बिजनेस या स्टार्टअप शुरू किया और अब वह अपनी जॉब से अधिक बेहतर कमाई कर रहे हैं।(सॉफ्ट स्किल्स से करियर में सक्सेस हासिल कर सकती हैं आप)

इसे भी पढ़ें : बॉलीवुड सेलेब्स की तरह आप भी पूरे करें अपने शौक

Recommended Video

 

जीवन की सच्चाई से रूबरू होना

positives of losing a job

जीवन में कुछ भी हमेशा के लिए नहीं रहने वाला है। यह बात हम सभी जानते तो हैं, लेकिन उसे मानते नहीं है। जब हम एक जॉब में होते हैं तो हमें लगता है कि हम इसी नौकरी में अपना जीवन बिता देंगे। लेकिन जब वहीं जॉब चली जाती है तो यह एक रियलिटी चेक होता है। यह नई वास्तविकता थोड़ी कठिन तो जरूर होती है, लेकिन यह आपको जीवन की सच्चाई से रूबरू करवाती है। मुश्किल परिस्थितियों में अगर आप खुद का आपा खोते नहीं हैं और स्थितियों को अच्छी तरह मैनेज करते हैं तो यहीं विपरीत परिस्थितियां ना केवल आपको अधिक मजबूत बनाती हैं, बल्कि इससे आपका आत्मविश्वास भी काफी बढ़ता है।(नई नौकरी ढूंढते वक्त होने लगी है टेंशन, तो रूटिन में शामिल करें ये काम)  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।