• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

बच्चों के साथ मिलकर खेलें यह फोनिक्स गेम, आएगा बेहद मजा

अगर आप बच्चों के साथ एक मजेदार समय बिताना चाहती हैं तो उनके साथ मिलकर इन फोनिक्स गेम का आनंद ले सकती हैं।
Published -11 Feb 2022, 15:00 ISTUpdated -11 Feb 2022, 14:22 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -11 Feb 2022, 15:00 ISTUpdated -11 Feb 2022, 14:22 IST
Next
Article
Phonics Game with kids

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि बच्चों को गेम खेलना काफी पसंद होता है। अपने खाली समय में वह कुछ ना कुछ मजेदार करना चाहते हैं। हालांकि, आज के दौर में बच्चे गेम खेलने के लिए मोबाइल, टैब या लैपटॉप आदि का सहारा लेते हैं। यह गैजेट्स उनका टाइम पास तो करते  हैं, लेकिन इससे उन्हें काफी नुकसान भी होता है।

अगर आप बच्चे की आंखों या सेहत को कोई नुकसान पहुंचाएं बिना उनके समय को एक पॉजिटिव तरीके से बिताना चाहती हैं तो ऐसे में उनके साथ मिलकर कुछ फोनिक्स गेम खेलें। यह गेम बेहद ही मजेदार होते हैं और इसमें स्क्रीन की कोई आवश्यकता ही नहीं होती। इतना ही नहीं, बहुत से बच्चों को पढ़ाई के दौरान फोनिक्स और उसके साउंड को समझने में समस्या होती है। लेकिन अगर आप उनके साथ इन फोनिक्स गेम को खेलती हैं तो इससे वह फोनिक्स के कॉन्सेप्ट को भी अधिक बेहतर तरीके से समझ पाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ मजेदार और फन लविंग फोनिक्स गेम के बारे में बता रहे हैं-

फ्लिप फोनिक्स

kids game

कुछ बच्चों को कुकिंग करना काफी पसंद होता है और ऐसे में आप उन्हें कुकिंग गेमिंग के जरिए ही फोनिक्स साउंड सिखा सकते हैं। इसके लिए आपको बस ऐसा करना है कि आप कार्डबोर्ड को पैनकेक्स से लेकर ब्रेड आदि शेप्स में काट लें। हर शेप के पीछे एक एल्फाबेट लिखें। अब आप बच्चे को एक स्पैचुला दें। जब वह इसे पलटेगा तो उस पर लिखे एल्फाबेट को उसे बोलने के लिए कहें। मसलन, अगर आपने  L लिखा है तो बच्चा उसे देखकर ल बोले (बच्चों को हिंदी सिखाने के लिए अपनाएं ये टिप्स)। इस तरह वह शब्दों के साउंड्स को समझने में अधिक सक्षम होगा।  

वर्ड फोनिक्स

अगर बच्चा थोड़ा बड़ा है और वह एल्फाबेट के साउंड तो बोल लेता है, लेकिन वर्ड जोड़कर पढ़ने में उसे समस्या होती है तो ऐसे में आप उसके साथ वर्ड फोनिक्स खेलें। इसके लिए आप तीन-तीन एल्फाबेट का एक सेट बनाएं। आप हर तीन एल्फाबेट को एक पेपर पर लिखकर मोड़े और एक स्लिप तैयार करें। अब इन स्लिप्स को एक बाउल में डालें। इसके बाद आप बच्चे के साथ स्टोन, पेपर सिजर खेले। जो इसमें जीतेगा, वो पहले स्लिप उठाएगा। अब स्लिप पर लिखे तीनों एल्फाबेट्स को जोड़कर उसे तीन अक्षर बनाने होंगे। मसलन अगर आपने पेपर पर  P, T, A लिखा है तो बच्चा इससे PAT, TAP, AT  यह वर्ड्स बना सकता है।(स्पेलिंग फिक्स एक्टिविटी से सिखाएं बच्चों को सही स्पेलिंग)

इसे जरूर पढ़ें- अपने बच्चों को मोबाइल स्क्रीन से दूर रखने के लिए लीजिए Old Fashioned गेम की मदद

आइसक्रीम स्टिक फोनिक्स गेम

fun time with kids

आइसक्रीम तो बच्चों की ऑल टाइम फेवरिट है। ऐसे में आप बच्चों को फोनिक्स सिखाने के लिए आइसक्रीम स्टिक का ही सहारा ले सकती हैं। आप आइसक्रीम स्टिक लें और उन पर सभी 26 एल्फाबेट लिख दें। इस तरह 26 आइसक्रीम स्टिक तैयार कर लें। अब इसे एक बाउल में रखें। अब बच्चे को इसमें से एक स्टिक निकालने के लिए कहें। वह जो भी स्टिक निकालेगा। उसे ना केवल उस पर लिखे एल्फाबेट को उसके साउंड के साथ बोलना होगा, बल्कि वह उससे जुड़े तीन वर्ड्स भी बोलेगा। अगर उसे इसमें कठिनाई होती है तो आप इसमें उसकी मदद करें।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- घर के लिए बेहद जरूरी हैं Grandparents, उनसे ही बच्चे को मिलते हैं यह गुण

खेलें न्यूजपेपर फोनिक्स हंट गेम

हंटिंग गेम्स बच्चों को बेहद पसंद आते हैं। आप उनके साथ न्यूजपेपर की मदद से एक फोनिक्स भी खेल सकते हैं। इसके लिए आप खुद एक पेपर लें और बच्चे को भी एक एक पेपर दें। अब आप दोनों एक-दूसरे को कोई वॉवल में से कोई एल्फाबेट दें। आप दोनों को ही उस पेपर में से ऐसे वर्ड्स को ढूंढना होगा, जो उसकी वॉवल से शुरू होते हैं। एक पेज में आप दोनों में से जो भी कम समय में ज्यादा से ज्यादा वर्ड्स ढूंढ पाएगा, वही विनर होगा। यह एक बेहद ही इंटरस्टिंग गेम है, जो बच्चों को बेहद पसंद आता है। (घर पर बच्चे हो रहे हैं बोर तो उनके साथ खेले यह क्लीनिंग गेम्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।