बाथरूम घर का एक ऐसा कोना है, जो बेहद ही महत्वपूर्ण है। हालांकि इस पर हमारा ध्यान कम ही जाता है। इसकी क्लीनिंग से लेकर आर्गेनाइजिंग तक के दौरान महिलाओं को कई तरह की प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। चूंकि बाथरूम अमूमन छोटा होता है, इसलिए ऐसे में वहां पर टॉवल व अन्य बाथरूम एसेसरीज स्टोर करना थोड़ा मुश्किल होता है। वहीं दूसरी ओर, कई बार बच्चों को बाथरूम को यूज करने में प्रॉब्लम होती है, क्योंकि टूथब्रश आदि तक उनका हाथ नहीं पहुंचता। हो सकता है कि आपके घर में भी बाथरूम को इस्तेमाल करने के दौरान कुछ परेशानियां सामने आती हों। हालांकि आप इन परेशानियों को नजरअंदाज करने की जगह कुछ हैक्स का सहारा लें। जी हां, बाथरूम से जुड़े कुछ ऐसे हैक्स मौजूद हैं, जिनके बारे में कम ही लोगों को पता होता है, लेकिन यह आपकी लाइफ को चेंज कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम कुछ ऐसे ही बाथरूम हैक्स के बारे में डिस्कस कर रहे हैं-

स्पेस को करें डबल

 bathroom hacks inside

यह एक ऐसा हैक है, जिसकी मदद से आप अपने बाथरूम से स्पेस को बेहद आसानी से डबल कर सकती हैं। मसलन, अगर आपके बाथरूम में वैनिटी है तो आप उसकी रैक में तो सामान रखेगी ही, बेहतर होगा कि आप डोर में भी अतिरिक्त रैक बनवा लें। दरवाजों के स्पेस पर किसी का ध्यान नहीं जाता। लेकिन यहां पर छोटी रैक बनवाकर आप शैम्पू से लेकर बॉडी वॉश तक बेहद आसानी से रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Year Ender 2020: सुशांत सिंह राजपूत से लेकर कंगना तक, साल 2020 के सबसे बड़े विवाद

मैग्नेटिक स्टिकर्स का करें इस्तेमाल

 bathroom hacks inside

बाथरूम में कुछ छोटी-छोटी चीजों को रखने के लिए मैग्नेटिक स्टिकर्स का इस्तेमाल करना अच्छा आईडिया है। इसकी मदद से आप नेलकटर्स से लेकर प्लकर को बेहद आसानी से दीवार पर हैंग कर सकती हैं। इस हैक से बाथरूम में स्पेस तो बचता है ही, साथ ही आपको सामान ढूंढने या फिर उसे इस्तेमाल करने के बाद रखने में बहुत अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ती।

इसे जरूर पढ़ें: इस बार क्रिसमस पर दोस्तों को इन खास डिनर सेट में सर्व करें फूड

बास्केट का लें सहारा

 bathroom hacks inside

जिन महिलाओं के घर का बाथरूम छोटा है, लेकिन वे उसे डिक्लटर रखना चाहती हैं। साथ ही बाथरूम के डेकोर को नेक्स्ट लेवल पर ले जाना चाहती हैं, उनके लिए यह हैक बेहद काम आएगा। बस आप अपने बाथरूम के डिजाइन से मैचिंग या फिर ब्राइट कलरफुल बास्केट लें और उसमें टॉवल से लेकर अन्य टॉयलेटरीज को स्टोर करें। यह देखने में भी एक चिक लुक देगा।

Recommended Video

करें स्टेप स्टूल्स का इस्तेमाल

 bathroom hacks inside

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो यह हैक यकीनन आपके बेहद काम आने वाला है। अमूमन छोटे बच्चों का हाथ सिंक के उपर रखे टूथब्रश आदि पर नहीं जाता। ऐसे में ब्रश करने के लिए वह हमेशा मम्मी को आवाज लगाते हैं। जिसमें आपका काफी सारा समय नष्ट हो जाता है। ऐसे में आप अपने बाथरूम में स्टेप स्टूल्स रख सकती हैं। इससे बच्चे भी बेहद आसानी से बाथरूम यूज कर पाएंगे। वहीं वह अपनी चीजों को आर्गेनाइज करके रखना भी सीखेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: mykarmastream