कपड़े धोना एक सामान्य सी प्रक्रिया है। हम सभी घर में कपड़ों को वॉश करती हैं। लेकिन कपड़े धोते समय महिलाओं को कई प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। कभी नए कपड़े का कलर निकल जाता है तो कभी एक कपड़े का कलर दूसरे पर चढ़ जाता है। कभी कपड़े सिकुड़कर छोटे हो जाते हैं तो कभी नए कपड़ों की चमक पहले जैसी नहीं रहती। हम सभी ने कभी ना कभी कपड़े धोते समय इन समस्याओं का सामना किया ही है। जब एक छोटी सी गलती के कारण कपड़े खराब हो जाते हैं तो बाद में बहुत दुख होता है। हो सकता है कि आपके साथ भी कभी ना कभी ऐसा हुआ हो।

इस स्थिति में आपको भी काफी निराशा हुई होगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लॉन्ड्री के दौरान आने वाली कुछ प्रॉब्लम्स और उन्हें फिक्स करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं- 

कपड़ों से कलर निकलना

कई बार ऐसा होता है कि कपड़ों को मशीन में वॉश करते समय उसमें से कलर निकलता है। इससे उस कपड़े का लुक तो खराब होता है ही, साथ ही कपड़े का कलर मशीन में धुलने वाले अन्य कपड़ों पर चढ़ जाता है। जिसके कारण आपके कई कपड़े खराब हो जाते हैं।

क्या करें- यह समस्या अधिकतर नए कपड़ों के साथ देखी जाती है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि जब भी आप किसी नए कपड़े को पहली बार धोएं तो उसे सीधे मशीन वॉश करने की जगह अलग से हैंड वॉश करें। साथ ही कपड़ों को धोते समय लेबल पर लिखे निर्देशों को भी जरूर पढ़ें।

laundry problems in washing machine

इसे जरूर पढ़ें- घर पर इस तरह से धोए जा सकते हैं Dry Cleaning वाले कपड़े, महंगे और नाजुक कपड़ों के लिए अपनाएं ये हैक्स 

कपड़ों का सिकुड़ जाना

इस समस्या का सामना यकीनन अधिकतर महिलाओं ने किया ही होगा। कई बार कपड़े धोने के बाद जब आप उन्हें मशीन से बाहर निकालती हैं तो उनका साइज पहले से कुछ कम नजर आता है। आमतौर पर ऐसा बहुत अधिक गर्म पानी में कपड़े धोने या फिर ड्रायर की हाई हीट के कारण होता है।

क्या करें- जब भी आप कपड़ों को मशीन में वॉश करें तो बहुत तेज गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें। आप सामान्य पानी से कपड़ों को आसानी से क्लीन कर सकती हैं। साथ ही कपड़ों को ड्रायर में बहुत देर तक घुमाने से बचाएं। इसके अलावा कुछ कपड़े धोने के बाद सिकुड़ जाते हैं, इसलिए जब आप किसी कपड़े को पहली बार धोएं तो पहले उसके लेबल को एक बार जरूर पढ़ लें।

धोते समय कपड़ों पर दाग लगना

कई बार ऐसा भी होता है कि कपड़ों को धोते समय उन पर दाग लग जाते हैं। सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन ऐसा अक्सर होता है। इन दागों के साथ समस्या यह होती है कि इन्हें बाद में साफ करना काफी मुश्किल होता है। मसलन, अगर बच्चों की जेब में कलर हों या फिर किसी व्यस्क की जेब में पेन आदि हो तो उन कपड़ों को धोते समय उनके दाग कपड़ों पर लग जाते हैं। 

क्या करें- मशीन वॉश के दौरान कपड़ों पर किसी तरह का कलर या दाग ना लगे, इसके लिए जरूरी है कि आप कपड़ों को मशीन में डालने से पहले जेब को अच्छी तरह चेक करें। अगर संभव हो तो कपड़ों को उल्टा करके वॉश करें।

laundry washing

कपड़ों का फेड होना 

जब कपड़े फेड होने लगते हैं तो वह काफी डल और पुराने नजर आने लगते हैं। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से कपड़े इस डैमेज से गुजरते हैं। इसके अलावा कुछ वॉशिंग मिसटेक्स भी कपड़ों के कलर को फेड कर सकती हैं। 

क्या करें-नमी और बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए हम आमतौर पर कपड़ों को धूप में सुखाते हैं। हालांकि, सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से कपड़े फेड होने लगते हैं। इसलिए बहुत देर तक कपड़ों को धूप में ना सुखाएं। साथ ही तेज धूप की जगह हल्के गर्मी में कपड़े सुखाना अधिक अच्छा माना जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें- 5 मिनट में कपड़े की सिलवटें ऐसे निकालें 

हम आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको लॉन्ड्री के दौरान आने वाली कई प्रॉब्लम्स का हल आपको यकीनन मिल गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।