ठंड के मौसम में हम सभी अपना अधिकतर समय बेड पर कम्बल में बैठकर बिताती हैं। दरअसल, बाहर की ठंड से बचने और गर्माहट पाने का यकीनन यह एक अच्छा उपाय है। आप कम्बल में बैठी हो और आपके हाथों में एक कप गर्मागर्म कॉफी या हॉट चॉकलेट हो। साथ में पढ़ने के लिए पसंदीदा बुक हो तो कहना ही क्या। यकीनन यह सर्दियों की शामें बिताने का एक बेस्ट तरीका है। चूंकि इन दिनों लोग घर से काम कर रहे हैं तो ऐसे में बेडरूम में बिताया जाने वाला समय भी काफी बढ़ गया है। तो ऐसे में आपको सबसे ज्यादा ख्याल आपको अपने बेडरूम का रखना चाहिए। हममें से अधिकतर महिलाएं यकीनन यह चाहेंगी कि वह कुछ ऐसे उपाय अपनाएं, जिससे उनका बेडरूम विंटरपू्रफ बन सके। वैसे जब ठंड को बेडरूम से बाहर रखने की बात होती है तो हमारे दिमाग में सिर्फ और सिर्फ हीटर का इस्तेमाल करने का ही ख्याल आता है। लेकिन इसके अलावा भी आप अन्य कई तरीकों से अपने बेडरूम को विंटरप्रूफ बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इस लेख में-

रग्स का लें सहारा

 winters inside

विंटर में कमरे से ठंड को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि रग्स या कालीन का इस्तेमाल करना। जब आप बेड से नीचे उतरती हैं तो यकीनन ठंडी जमीन के कारण आपको काफी ठंड लगती होगी। शायद हरदम फुटवियर पहनना आपके लिए संभव ना हो। ऐसे में रग्स का इस्तेमाल करें। (बेडरूम की दीवारों को सजाएं ऐसे) आप अपने बेडरूम के स्पेस के अनुसार कई तरह के रग्स को यूज कर सकती हैं। यह ना सिर्फ आपके बेडरूम को अधिक गर्म बनाने में मदद करते हैं, बल्कि आपके होम डेकोर को भी स्पाइस अप करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अगर म्यूजिक से करती हैं बेइंतहा प्यार तो खरीदें यह गैजेट

विंडो थेरेपी

 winters inside

अगर आपके बेडरूम में खिड़की है तो यकीनन बाहर की ठंडी हवा आपके कमरे में आती होगी और आपको लगातार ठंड लगती होगी। ऐसे में आप विंडो पर खास ध्यान दें। आप बाहर से आने वाली ठंड को रोकने के लिए खिड़की में शेड्स या फिर परदों का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 11 साल पुरानी गर्लफ्रेंड संग सिंगर आदित्‍य नारायण ने लिए सात फेरे, देखें शादी की तस्‍वीरें

बेड में रहेगी गर्माहट

 winters inside

बेड में गर्माहट बनाए रखने के लिए लेयरिंग करना एक अच्छा आईडिया है। मसलन, आप अपने बेड पर quilt से लेकर duvet का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आप ढेर सारे तकियों को भी वहां पर रखें। वहीं आप कॉटन की बेडशीट को वार्म बेडशीट से स्विच करें। इस तरह आपको बेड पर अधिक गर्माहट का अहसास होगा।

Recommended Video

वार्म हो लाइटिंग 

 winters inside

सर्दियों के मौसम में आप कमरे में गर्माहट को जोड़ने के लिए कुछ अतिरिक्त उपायों को खोजती है। ऐसे में हममें से अधिकतर हीटर का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। लेकिन यह आपकी स्किन और सेहत के लिए उतने अच्छे नहीं माने जाते। ऐसे में आप कुछ ऐसे उपाय अपनाएं, जिससे नेचुरली कमरे का तापमान बढ़ जाए। बेडरूम में आप फायरप्लेस को नहीं रख सकतीं। लेकिन इसकी जगह आप कमरे में कैंडल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके कमरे को एक ब्यूटीफुल लुक भी देती हैं। इसके अलावा कमरे के कलर्स भी वार्म वातावरण क्रिएट करते हैं। इसलिए अगर संभव हो तो आप अपने कमरे में गोल्ड, ऑरेंज व रेड आदि कलर्स से पेंट करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik