अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो यकीनन व्हाइट ग्लू भी आपकी स्टेशनरी का हिस्सा जरूर होगी। बच्चे अपनी कॉपी के पेज चिपकाने से लेकर कई क्राफ्ट आइटम को तैयार करने के लिए व्हाइट ग्लू का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी इससे आगे बढ़कर व्हाइट ग्लू को इस्तेमाल करने के बारे में सोचा है? शायद नहीं। अमूमन क्राफ्ट आइटम तैयार करने में काम आने वाला व्हाइट ग्लू आपके घर की अन्य भी कई छोटी-बड़ी समस्याओं को आसानी से हल कर सकता है। बस जरूरत है कि आप लीक से हटकर सोचें और इसे इस्तेमाल करने के कुछ नए आईडियाज के बारे में जानें। हालांकि अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि व्हाइट ग्लू आपके लिए किस-किस तरह काम में आ सकता हैं तो चलिए आज हम आपसे व्हाइट ग्लू को यूज करने के कुछ अमेजिंग आईडियाज शेयर कर रहे हैं-

निकालें स्प्लिंटर्स 

splinters

अगर आपकी उंगली से स्प्लिंटर है तो ऐसे में उसे निकालने के लिए व्हाइट ग्लू की मदद ले सकती हैं। बस आप उस एरिया में व्हाइट ग्लू की एक लेयर को कोट करें। इसके बाद ग्लू को पूरी तरह सूखने दें और फिर सूखे ग्लू को रिमूव करें। जब सूखने के बाद आप इसे हटाएंगी तो ग्लू के साथ-साथ स्प्लिंटर भी बाहर निकल जाएगा।

बटन के शर्ट को सिक्योर करना

buttons

कई बार शर्ट के बटन से थ्रेड निकल जाता है और बटन टूट जाता है। खासतौर से, अगर आप कहीं बाहर हैं तो यह स्थिति काफी इंबेरिसिंग हो जाती है। ऐसे में आप व्हाइट ग्लू की मदद लें। बस आप शर्ट के बटनों के थ्रेड्स पर थोड़ा सा व्हाइट ग्लू लगाएं। यह थ्रेड्स को फैलने से रोकने में मदद करेगा, और आपके बटनों को लंबे समय तक सिक्योर रखेगा।

इसे भी पढ़ें:घर पर कॉटन साड़ी में स्‍टार्च करने की आसान विधि जानें

स्क्रू होल्स को रिपेयर करना

fix screw holes

अगर आपने दीवार पर गलती से थोड़ा बड़ा छेद कर दिया है और अब उनमें स्क्रू होल्ड नहीं होते हैं तो ऐसे में भी व्हाइट ग्लू आपके काफी काम आ सकता है। इसके लिए आप एक कॉटन बॉल को व्हाइट ग्लू में डिप करें। इसे छेद में भर दें। कॉटन बॉल को रात भर सूखने के लिए छोड़ दें। आप देखेंगी कि सुबह के समय यह काफी सख्त हो गया है और आप बेहद आासनी से होल्स में स्क्रू को फिक्स कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:अगर खरीदना है कूलर तो ध्यान रखें ये 10 बातें

इमरजेंसी फर्स्ट एड

first aid tool

सुनने में आपको यह शायद अजीब लगे, लेकिन व्हाइट ग्लू को आप एक इमरजेंसी फर्स्ट एड की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको एक पेपर कट, हैंगनेल, क्रैक्ड नेल, या अन्य छोटी चोट नजर आती है और आपके पास बैंडेज नहीं है तो ऐसे में आप व्हाइट ग्लू का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आप चोट पर ग्लू की एक थिन लेयर लगाएं और इसे सूखने दें। यह दर्द को कम करने में मदद करेगा जब तक कि आप इसे ठीक से साफ नहीं करते।

Recommended Video

नहीं उधडे़गा धागा

fix sneaker thread

अक्सर ऐसा होता है कि शूलेस से लेकर स्ट्रिंग और रस्सी के किनारों से धागा धीरे-धीरे निकलने लग जाता है और कुछ ही वक्त में शू-लेस या स्ट्रिंग आदि खराब हो जाते हैं। आपके साथ भी कभी ना कभी ऐसा जरूर हुआ होगा। ऐसे में आप व्हाइट ग्लू की मदद लें। बस आप इनके एंड्स को व्हाइट ग्लू से कोट करें। कुछ ही वक्त में ग्लू सख्त हो जाएगा। साथ ही इससे धागे के उधड़ने की संभावना भी खत्म हो जाएगी।

बनाएं पोर्स क्लीनिंग स्ट्रिप्स

black head removal

अगर आप चाहें तो व्हाइट ग्लू की मदद से पोर्स क्लीनिंग स्ट्रिप्स भी बना सकती हैं। बस आप अपनी नाक या चिन के उपर इसकी एक स्मूद लेयर बनाएं और फिर इसे सूखने दें। उसके बाद ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए आप इसे सावधानी से पील ऑफ करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।