किचन में अपने काम को आसान बनाने के लिए महिलाएं कई तरह अप्लाइंसेस का सहारा लेती है। यह किचन अप्लाइंसेस यकीनन आपकी मेहनत और समय की बचत करते हैं। लेकिन इन्हें खरीदने के लिए आपको काफी सारे पैसे खर्च करने पड़ते हैं और ऐसे में इनका सही तरह से ध्यान रखकर आप लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के इन अप्लाइंसेस को यूज कर सकती हैं। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि इनका ध्यान रखने के चक्कर में या फिर आपकी कुछ हैबिट्स इन अप्लाइंसेस पर भारी पड़ती हैं और यह आपको परेशान करने लगते हैं। 

ऐसे में आपको इन अप्लाइंसेस को बार-बार बदलना पड़ता है। जिससे आपके काफी सारे पैसे यूं ही बर्बाद हो जाते हैं। अनजाने में ही सही लेकिन आपकी बुरी आदतों का नकारात्मक प्रभाव ना सिर्फ किचन अप्लाइंस बल्कि आपकी जेब पर भी पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी किचन अप्लाइंसेस के लिए अच्छी नहीं हैं-

बर्नर को साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल करना

यह सच है कि अक्सर खाना बनाते समय गैस या कुकटॉप पर कुछ गंदगी हो जाती है और फिर इसे साफ करने के लिए हम साबुन का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, बर्नर को साफ करने के लिए साबुन का उपयोग नहीं करना चाहिए, इससे जंग लग सकता है। हमेशा बर्नर को साफ करने के लिए केवल एक नम कपड़े का उपयोग करें। किचन अप्लाइंस की केयर करने के लिए हमेशा उसके मैन्युफैक्चर इंस्ट्रक्शन को जरूर देखें। इससे आपको किसी भी किचन अप्लाइंस का सही तरह से ख्याल रखने में आसानी होगी। 

kitchen appliances rotten

इसे जरूर पढ़ें- क्या आपको चमचमाती किचन पसंद है तो ये 6 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ 

ओवन की सफाई ना करना

एक माइक्रोवेव, ओटीजी या गैस ओवन को नियमित रूप से सफाई की आवश्यकता होती है, खासकर जब आप इसका इस्तेमाल खाद्य पदार्थों को पकाने के लिए करती हैं। ऑयल व फूड पार्टिकल्स ओवन में फैल सकते हैं और उसे गंदा कर सकते हैं।  इन उपकरणों की समय-समय पर सफाई न करने से आपके उपकरण की कार्यक्षमता कम हो जाती है। जमी हुई बिल्डअप भी हीटिंग कॉइल को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि ओवन में कुकिंग करने के बाद जब वह ठंडा हो जाए तब आप माइल्ड डिशवॉशिंग लिक्विड या सिरका को पानी में मिलाकर उसमें मुलायम कपड़ा या स्पंज को भिगोएं और फिर उसका उपयोग करके अंदर की दीवारों की सफाई करें।

 

Recommended Video

फ्रिज को ओवरफिल करना

जब आप फ्रिज को जरूरत से ज्यादा भर लेती हैं तो यह उसमें हवा के फ्री फ्लो में बाधा उत्पन्न करते हैं। चूंकि उस समय ठंडा रखने के लिए फ्रिज में अधिक भोजन होता है, जिससे कंडेनसर पर अधिक लोड पड़ता है, जिससे अंततः पूर्ण बर्नआउट हो सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप सुनिश्चित करें कि आप फ्रिज में आर्गेनाइज्ड तरीके से आइटम स्टोर करें और नियमित रूप से समय-समय पर खत्म हो चुकी या फिर एक्सपायर्ड आइटम्स को बाहर निकाल दें।

kitchen appliances mistakes

इसे जरूर पढ़ें- ये कुकिंग हैक्स बचाएंगे आपका काफी सारा समय  

डिशवॉशर में शॉर्प ऑब्जेक्ट रखना  

डिशवॉशर में शॉर्प चीजें रखने की गलती ना करें। यह रैक में dinges का कारण बन सकती हैं। चाकू और इस तरह के सामान डिशवॉशर में रखने से भविष्य में जंग लगने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, अपने डिशवॉशर में चाकू, कांटे और अन्य तेज वस्तुओं को रखने से बचें। यह डिशवॉशर को किसी भी तरह की क्षति पहुंचाने से रोकेगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।