जब दीवारों को सजाने की बात होती हैं तो अक्सर हम वॉलपेपर का सहारा लेते हैं। आजकल मार्केट में कई डिफरेंट कलर, डिजाइन व पैटर्न के वॉलपेपर मिलते हैं, जो ना सिर्फ आपके घर की दीवारों को बल्कि पूरे घर को ही बदलकर रख देते हैं। इतना ही नहीं, यह बहुत अधिक महंगे भी नहीं होते और इसलिए इसे घर में लिविंग रूम से लेकर बेडरूम में इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। वॉलपेपर को अगर आप चाहें तो खुद ही आसानी से लगा सकती हैं। लेकिन एक समय के बाद जब वॉलपेपर पुराने नजर आने लगते हैं तो घर का लुक भी थोड़ा बोरिंग हो जाता है। ऐसे में मन करता है कि कमरे को फिर से नया बनाने के लिए पुराने वॉलपेपर को उतारकर नया डिजाइन वहां पर लगाया जाए। इससे आपके घर की दीवारों को भी एक मेकओवर मिलता है। हालांकि दीवारों से पुराने वॉलपेपर को हटाने में आपको दिक्कत आ सकती है। तो चलिए आज हम आपको दीवारों से पुराने वॉलपेपर को हटाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

मोल्डिंग को करें कवर 

 wallpaper design inside

वॉलपेपर हटाने से पहले सुनिश्चित करें कि आप ट्रिम और मोल्डिंग को कवर करें। यह इन सतहों को नुकसान से बचाने या प्रक्रिया में गंदे होने से बचाने में मदद करेगा। आप इसके लिए मास्किंग टेप का उपयोग कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: छोटे घर के लिए खरीदनी है डाइनिंग टेबल तो पहले इन डिजाइन्स से लें आईडिया

हाथों की लें मदद

 wallpaper design inside

कई बार वॉलपेपर पुराना होकर खुद ही उतरने लग जाता है। अगर आपका वॉलपेपर भी अपने आप ही दीवारों से हटना शुरू हो गया है, तो आप इसे अपने हाथ से हटाने का प्रयास करें। बाकी के लिए, इसे टेपिंग चाकू से किनारों से खुरचना शुरू करें। इससे भी वॉलपेपर को हटाना काफी आसान होगा।

इसे जरूर पढ़ें: बाथरूम को देना है यूनिक लुक, तो इन सिंक डिजाइन डिजाइन का लें सहारा

गर्म पानी आएगा काम

 wallpaper design inside

हो सकता है कि पूरा वॉलपेपर टेपिंग चाकू से ना हटे, ऐसे में जब आप हाथ से वॉलपेपर को हटाने में असमर्थ हो जाती हैं, तब दीवार से वॉलपेपर को अलग करने के लिए गर्म पानी के एक स्प्रे का उपयोग करें। आप अपनी इच्छानुसार कोई भी स्प्रेयर या स्टीमर का उपयोग कर सकती हैं। हालांकि, जब आप स्टीमर का उपयोग करते हैं तो सावधान रहें। एक बार जब वॉलपेपर नम हो जाता है, तो फिर से स्क्रैप करना शुरू करें लेकिन सुनिश्चित करें कि इस स्टेप से नीचे की दीवार को कोई नुकसान ना हो।

Recommended Video

जरूर करें वॉश

 wallpaper design inside

यह एक ऐसा स्टेप है, जिस पर अधिकतर महिलाओं का ध्यान ही नहीं जाता, हालांकि यह एक बेहद जरूरी स्टेप है। जब आप दीवार से वॉलपेपर को हटा लेती हैं तो उस पर लगे प्राइमर या किसी भी पेस्ट को हटाने के लिए दीवार को जरूर वॉश करें। एक स्पंज को गीला करें और इसे दीवार पर रगड़ें। ध्यान रखें कि अगर दीवार पर पेस्ट आदि लगा रह जाएगा, तो नए वॉलपेपर को दीवार पर अप्लाई करना मुश्किल हो जाएगा। इसके बाद आप नए पेंट या नए वॉलपेपर के लिए आप कम से कम एक दिन रुकें। बस आपकी दीवारें तैयार हैं न्यू लुक पाने के लिए।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपके लिए भी अपने घर की दीवारों का मेकओवर करना आसान हो गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com