जब दो लोग एक रिश्ते में जुड़ते हैं तो उनकी यही इच्छा होती है कि उनका प्यार भरा रिश्ता यूं ही ताउम्र चलता रहे। लेकिन हमेशा ऐसा ही हो, यह जरूरी नहीं है। कई बार यह भी देखने को मिलता है कि दो लोग एक-दूसरे से बेपनाह प्यार करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें अलग होना पड़ता है। प्यार होने के बावजूद भी उनके बीच दूरियां आ जाती है। ऐसे में उन्हें काफी दुख होता है। कई बार तो वह खुद को कोसने लगते हैं। हो सकता है कि शायद आपके साथ भी ऐसा हुआ हो। आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि किसी रिश्ते के टूटने या ब्रेकअप के पीछे की मुख्य धोखा देना होता है। हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है। कई बार परिस्थितियां ऐसी बन जाती हैं कि कपल्स को अलग होना पड़ता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिनके कारण एक रिश्ता फेल हो जाता है। चलिए जानते हैं इसके बारे में-

अनरियलिस्टिक उम्मीदें

 relationship tips inside

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि कपल्स जब एक साथ रहते हैं तो उन्हें एक-दूसरे से कुछ उम्मीदें होती हैं। प्रारंभ में यह उम्मीदें अपेक्षाकृत कम होती हैं और इसलिए आसानी से पूरी हो जाती हैं। लेकिन जब उनका रिश्ता आगे बढ़ने लगता है तो उनकी उम्मीदें भी बढ़ती है। इतना ही नहीं, जब यह उम्मीदें बहुत अधिक बढ़ जाती हैं तो सामने वाले व्यक्ति के लिए उसे पूरा करना कठिन हो जाता है। इस स्थिति में उनके आपसी रिश्ते में दरार आ जाती है। इतना ही नहीं, कभी-कभी इस वजह से रिश्ता टूट भी जाता है।

गलतफहमी

 relationship tips inside

यह भी एक बेहद सामान्य कारण है, जिसके कारण कपल्स का रिश्ता टूट जाता है। दरअसल, आज के समय में कपल्स अपनी-अपनी लाइफ में इतना बिजी रहते हैं कि वह एक-दूसरे को समय ही नहीं दे पाते। इस स्थिति में उनके बीच विचारों में मतभेद और गलतफहमियां बढ़ने लगती हैं। जब यह गलतफहमी बहुत अधिक बढ़ जाती है तो इससे रिश्ते में दरार आ जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: कोरोना वायरस के इस मुश्किल दौर में अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को ऐसे बनाएं मजबूत

अहंकार

 relationship tips inside

कहते हैं कि प्यार दिलों को नहीं तोड़ता है, ईगो तोड़ता है। अहंकार एक छोटा शब्द है, लेकिन एक खूबसूरत रिश्ते को बर्बाद करने के लिए यह काफी है। अहंकार के साथ आत्म-केंद्रितता आती है जो आपको बतौर कपल्स एडजस्टमेंट करने या फिर पार्टनर की बात को मानने से रोकता है। ऐसे में आपसी झगड़े बढ़ना या फिर रिश्ता टूटना तो लाजमी है।

इसे जरूर पढ़ें: हैप्पी रिलेशनशिप में कपल्स भूलकर भी नहीं करते यह चीजें

Recommended Video

विश्वास की कमी

 relationship tips inside

कई बार ऐसा भी देखने में आता है कि कपल्स आपस में एक-दूसरे से प्यार तो बहुत करते हैं, लेकिन वे सामने वाले व्यक्ति पर विश्वास नहीं करते। अधिकतर कपल्स के रिश्ते में विश्वास का संकट देखने में मिलता है। इस स्थिति में भी रिश्ता टूट जाता है। हर रोमांटिक रिलेशनशिप की नींव विश्वास और वफादारी होती है। लेकिन कुछ कारणों के चलते यह विश्वास डगमगा जाता है और रिलेशन में विश्वास के अभाव के कारण हमेशा ही एक असुरक्षा रहती है। जिससे रिश्ता नाजुक बनता है। ऐसे रिश्ते का कोई भविष्य नहीं हो सकता।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik