शादी दो लोगों को जन्म-जन्मांतर के लिए एक रिश्ते में बांध देता है। भले ही आपकी लव मैरिज हो या अरेंज मैरिज, शादी में बाद लड़का और लड़की दोनों की ही लाइफ काफी हद तक बदल जाती है। वह एक-दूसरे के जीवन जीने के तरीकों और आदतों के साथ समायोजित करने की कोशिश करते हैं। शादी के बाद उन्हें अपने पार्टनर के बारे में ऐसी कई बातों के बारे में पता चलता है, जिन्हें वह पहले नहीं जानते थे। ऐसे में उनके रिश्ते में काफी कुछ एक्सप्लोर करने को होता है। शादी के बाद शुरूआती कुछ महीने हनीमून पीरियड होते हैं। लेकिन उसके बाद उनके बीच कुछ बातों को लेकर अनबन शुरू हो जाती है। हो सकता है कि आपकी भी अपने पार्टनर के साथ अक्सर बहस होती हो, लेकिन इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह शादीशुदा जीवन का एक हिस्सा है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही मुद्दों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें लेकर शादी के पहले साल में ही कपल्स के बीच अनबन होती है-

मुझे बेहतर तरीके से समझना चाहिए

 after marriage inside

जब दो लोग एक साथ रहते हुए कुछ वक्त हो जाता है तो दोनों ही पार्टनर यह उम्मीद करते हैं कि उनका पार्टनर उन्हें बेहतर तरीके से समझे। यकीनन कुछ महीनों के साथ के बाद आपको यह तो पता चल जाएगा कि आपके पार्टनर को कब चाय पीना पसंद है या उनकी फेवरिट डिश कौन सी है। लेकिन कोई भी इंसान दूसरे व्यक्ति का मन पूरी तरह नहीं पढ़ सकता। ऐसे में एक पार्टनर की जरूरत से ज्यादा उम्मीद ना सिर्फ दूसरे पार्टनर को मानसिक रूप से परेशान करेगी। बल्कि कभी-कभी इन बातों को लेकर उनके बीच बहस भी होती है।

इसे जरूर पढ़ें: रिश्ते को बनाना है मजबूत तो जरूर सेट करें यह रिलेशनशिप गोल्स

मेरे लिए बदल नहीं सकते

 after marriage inside

यह भी एक मुद्दा है, जो अक्सर शादी के बाद पहले साल में ही देखा जाता है। दरअसल, एक साथ रहते हुए दोनों पार्टनर्स को जब कुछ वक्त बीत जाता है तो वह ना सिर्फ एक-दूसरे की आदतों से वाकिफ हो जाते हैं, बल्कि उसके साथ तालमेल बिठाना भी सीख जाते हैं। हालांकि शादी के बाद शुरूआती दौर में दोनों ही पार्टनर की यह इच्छा होती है कि उनका जीवनसाथी उनकी खुशियों के लिए खुद को उनके अनुसार ढाल लें। ऐसा ना होने पर पर उनके बीच कभी-कभी झगड़ा भी हो सकता है। हालांकि, आपको यह समझना आवश्यक है कि आप अलग-अलग व्यक्ति हैं और अलग-अलग दृष्टिकोण हैं। इसलिए आपको सामने वाले व्यक्ति के दृष्टिकोण को भी उतना ही सम्मान देना होगा। बेहतर होगा कि आप कमजोरियों के बजाय एक-दूसरे की ताकत पर ध्यान दें।

इसे जरूर पढ़ें: Marriage Benefits: तन और मन को बेहतर बनाती है शादी

Recommended Video

मुझे अकेले समय चाहिए

 after marriage inside ()

यह एक मुद्दा है, जब शादी के शुरूआती दिनों में कपल्स के बीच समस्या खड़ी करता है। दरअसल, शादी के बाद लड़की को नए घर में एडजस्ट करना होता है और इसलिए वह अपने पार्टनर को कम समय देती है, जबकि परिवार के अन्य सदस्यों की जरूरत का ज्यादा ध्यान रखती है। वहीं दूसरी ओर, शादी के बाद लड़का एकदम से अपने पुराने लाइफस्टाइल या दोस्तों को छोड़ने या खुद में बदलाव लाने की कोशिश नहीं करता। जिससे उनके बीच समय को लेकर समस्या पैदा होती है।

अगर आपको भी यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे फेसबुक पेज पर शेयर करना ना भूलें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com