बच्चों का बेडरूम एक ऐसी जगह है, जहां पर आप कई कलर्स को एक साथ बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। घर के हर कमरे में आपको कलर्स का चयन बेहद सोच-समझकर करना होता है, लेकिन बच्चों का कमरा जितना ज्यादा कलरफुल होता है, उतना ही सुंदर लगता है। अमूमन बच्चों के कमरे में कलर एड करने के लिए या तो हम कलरफुल परदों का इस्तेमाल करती हैं या फिर उनकी दीवारों पर ब्राइट कलर चुनती हैं। लेकिन इन सबके अलावा भी आप कई तरह से उन्हें कमरे में कलर्स एड कर सकती हैं। इन्हीं में से एक है कारपेट का इस्तेमाल करना। जी हां, घर के अन्य हिस्सों की तरह ही आप बच्चों के कमरे में भी कारपेट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे दो लाभ होते हैं। सबसे पहले तो यह उनके कमरे के लुक को बदल सकता है, वहीं दूसरी ओर कारपेट पर बैठकर खेलने से उन्हें चोट लगने की संभावना भी कम रहती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ बेहद कलरफुल कारपेट डिजाइन के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप बच्चों के कमरे में बेहद आसानी से यूज कर सकती हैं-

पोल्का डॉट स्टाइल

 bedroom designs inside

पोल्का डॉट स्टाइल एक ऐसा डिजाइन है, जो कपड़ों से लेकर होम डेकोर तक में काफी अच्छा लगता है। आप इसे बच्चों के कमरे में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप उनके कमरे में एक कलरफुल रग को रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप बिग साइज पोल्का डॉट कारपेट को चुनें। इसमें  हर पोल्का डॉट में आप डिफरेंट ब्राइट कलर को चुनें।

इसे जरूर पढ़ें: दो बच्चों के लिए कमरा डिजाइन करने के लिए यहां से लें आईडियाज

स्ट्राइप्स स्टाइल

 bedroom designs inside

यह कारपेट डिजाइन बच्चों के कमरे को कलरफुल बनाने के साथ-साथ एक एलीगेंट और क्लासी लुक देता है। अगर आप बच्चे के कमरे के लुक को बैलेंस करना चाहती हैं तो इससे आप स्ट्राइप्स स्टाइल कारपेट को वहां पर यूज कर सकती हैं। बड़े बच्चों के कमरे में इस तरह के कारपेट डिजाइन को इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है।

फ्लोरल स्टाइल कारपेट

 bedroom designs inside

फ्लोरल स्टाइल हमेशा एक रिफ्रेशिंग लुक देते हैं और इसलिए अगर आप बच्चे के कमरे के बोरिंग लुक को एक रिफ्रेशिंग और स्टाइलिश लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में आप फ्लोरल स्टाइल कारपेट को चुन सकती हैं। बच्चे के कमरे के लिए यह फ्लोरल स्टाइल कारपेट यकीनन एक अच्छा ऑप्शन है।

इसे जरूर पढ़ें: अगर बेडरूम के लुक को करना है स्पाइस अप, तो इन Canopy Bed Ideas को करें यूज

जियोमेट्रिकल स्टाइल

 bedroom designs inside

जियोमेट्रिकल स्टाइल कारपेट का एक ऐसा डिजाइन है, जिसे आप लिविंग रूम से लेकर किड्स रूम में आसानी से यूज कर सकती हैं। अगर आप बच्चों के कमरे में इस कारपेट को यूज कर रही हैं तो इसमें बोल्ड कलर्स को चुनें। यह एकदम से रूम के डेकोर को स्पाइसअप करेंगे।

Recommended Video

सी-स्टाइल कारपेट

 bedroom designs inside ()

यह कारपेट अधिकतर छोटे लड़कों के कमरे में काफी अच्छा लगता है। अगर आपके बेबी बॉय है और आप उसके रूम को डिजाइन कर रही हैं तो इस तरह के रग को चुन सकती हैं। अमूमन लड़कों के कमरे में ज्यादा ब्लू कलर को प्राथमिकता दी जाती है और ऐसे में सी-स्टाइल कारपेट बच्चे के कमरे के डेकोर को कॉम्पलीमेंट करेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: topdreamer.com