आज के समय में हम सभी साफ-सफाई की अहमियत को बेहद अच्छी तरह से समझ चुके हैं और यही कारण है कि आज के समय में महिलाएं सिर्फ सेल्फ क्लीनिंग पर ही ध्यान नहीं देतीं, बल्कि वह अपने घर को भी साफ-सुथरा रखती हैं। क्लीन हाउस ना सिर्फ देखने में काफी अच्छा लगात है, बल्कि इससे कई तरह के बैक्टीरिया व संक्रमण फैलने का खतरा कम रहता है। हालांकि घर को क्लीन करना इतना भी आसान टास्क नहीं है। बेहतर क्लीनिंग के लिए आपको बहुत अधिक वक्त और मेहनत खर्च करने की जरूरत होती है और हो सकता है कि आप इन दोनों को ही स्पेंड ना करना चाहे। तो अब ऐसे में क्या किया जाए। दरअसल, इन दिनों आपके काम को आसान बनाने के लिए मार्केट में कई तरह के गैजेट्स अवेलेबल हैं जो घर की इफेक्टिव तरीके से क्लीनिंग तो करते हैं ही, साथ ही आपके काम को भी काम आसान बनाते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ गैजेट्स के बारे में बता रहे हैं-

कॉर्डलेस वैक्यूम क्लीनर

inside , Gadgets for home

क्लीनिंग के लिए वैक्यूम क्लीनर यकीनन एक बेहतर तरीके से काम करता है, लेकिन अमूमन वैक्यूम क्लीनर से सफाई करते समय आपको घर के अलग-अलग हिस्सों में बार-बार प्लग ढूंढना पड़ता है। साथ ही इस तरह क्लीनिंग करना काफी कठिन भी हो जाता है। खासतौर से, अगर आपके घर में पर्याप्त प्लग या बोर्ड नहीं है। ऐसे में कॉर्डलेस वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। इससे आप घर के किसी भी कोने में बिना परेशानी के सफाई कर सकती हैं। साथ ही इससे आपके समय की भी बचत होगी।

इसे ज़रूर पढ़ें-DIY: घर की सफाई के लिए चुटकियों में बनाएं नेचुरल क्लीनिंग प्रोडक्ट्स

पावर स्क्रबर

inside, washing tips for women

घर की विभिन्न जगहों पर हम टाइल्स का इस्तेमाल करते हैं और बाथरूम से लेकर किचन के बीच में मौजूद कठिन दागों को साफ करना इतना भी आसान नहीं होता। अमूमन महिलाएं घंटों मेहनत करके इसे साफ करती हैं। लेकिन अगर आप अपने समय व मेहनत की बचत करना चाहती हैं तो ऐसे में पावर स्क्रबर को इस्तेमाल किया जा सकता है। पावर स्क्रबर एक टूथब्रश की तरह नजर आता है और यह जिद्दी दागों को भी चुटकियों में साफ करने में मददगार है। यह स्क्रबर कई हेड्स के साथ आता है जिन्हें विभिन्न प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Recommended Video

ऑटोमैटिड मॉप

inside , electronic gadgets for home

घर की क्लीनिंग के लिए यह भी एक बेहतरीन गैजेट है। इसकी मदद से आप घर की फ्लोरिंग की डीप क्लीनिंग कर सकती हैं। एक ऑटोमैटिड मॉप हार्ड फ्लोर से लेकर टाइल्स, स्टोन फ्लोरिंग आदि को क्लीन करने में बेहद प्रभावी तरीके से काम करता है। यह कठिन दागों को भी साफ कर सकता है। साथ ही उन जगहों की क्लीनिंग भी कर सकता है, जहां पर आपके लिए सफाई करना शायद संभव ना हो। यह आमतौर पर तीन सेटिंग्स के साथ आता है- वेट मॉपिंग, डैम्प और ड्राई स्वीपिंग।

इसे ज़रूर पढ़ें-चमचमाती किचन पसंद है तो ये 6 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ

एयर प्यूरिफायर

inside  clean home tips in hindi

जब घर की क्लीनिंग की बात होती है तो सिर्फ फ्लोर या टाइल्स को साफ करना ही पर्याप्त नहीं है। आपको अपने घर की एयर क्वालिटी पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए। वैसे भी अधिकतर बैक्टीरिया हवा के माध्यम से ही एक-दूसरे में प्रवेश करते हैं तो ऐसे में हवा को क्लीन करना जरूरी है। हालांकि ऐसा आप खुद से नहीं कर सकती हैं, लेकिन एयर प्यूरिफायर इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है। यह हवा से सभी बैक्टीरिया और वायरस को साफ करेगा और आपको एक हेल्दी और क्लीन एयर में सांस लेने में मदद करेगा।

तो देर किस बात की, इन गैजेट्स को अपने घर में लाएं और अपने घर को अधिक क्लीन व हेल्दी बनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com