• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

सॉक्स से जुड़े इन कार हैक्स के बारे में जानती हैं आप?

अगर आप अपनी कार को हमेशा की तरह नया बनाए रखना चाहती हैं तो आपको सॉक्स से जुड़े इन कार हैक्स के बारे में भी जानना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -25 Feb 2022, 16:41 ISTUpdated -27 Feb 2022, 16:05 IST
Next
Article
socks car cleaning

कार आज के समय में हर किसी की जरूरत बन गई है। हर घर में लोगों के पास कार है। इतना ही नहीं, कुछ घरों में जहां सदस्यों की संख्या अधिक है, वहां पर लोग एक से अधिक कार का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन एक कार को खरीदने के बाद उसकी पर्याप्त केयर करनी भी जरूरी होती है। हो सकता है कि आप अपने कार की सर्विस समय पर करवाती हों। हालांकि, दो कार सर्विस के बीच में भी अगर आप अपनी कार की सही तरह से केयर करना चाहती हैं तो ऐसे में पुराने सॉक्स की मदद ली जा सकती हैं।

अगर आपकी जुराब छोटी हो गई हैं या फिर उसकी एक जोड़ी खो गई है और अब वह आपके किसी काम की नहीं है तो ऐसे में आप उसे यूं ही फेंकने की जगह कार का ख्याल रखने में उसे यूज करें। अब अगर आप यह सोच रही हैं कि आप अपनी जुराब की मदद से कार की केयर किस तरह कर सकती हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज इस लेख में हम आपको सॉक्स से जुड़े कुछ अमेजिंग कार हैक्स के बारे में बता रहे हैं-

चमचमाए कार का बाहरी हिस्सा

car cleaning tips

जब बात कार की क्लीनिंग होती हैं तो यकीनन सॉक्स आपके बेहद काम आ सकते हैं। आप इससे कई तरीकों से अपने कार की क्लीनिंग कर सकते हैं। मसलन, कार को धोने के बाद जुराब से कार को पोंछा जा सकता है और इस तरह आप अपनी कार को एक बेहतरीन फिनिश दे सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपकी कार का आउटडोर गंदा है तो ऐसे में आप सॉक्स को अपने हाथों में पहनकर उसे बतौर स्पंज यूज कर सकती हैं। बस आप थोड़ा लिक्विड सोप जुराब के उपर डाले और  उससे कार का बाहरी हिस्सा हल्का रब करते हुए क्लीन करें।

इसे जरूर पढ़ें:गाड़ी की सफाई करना लगता है बोरिंग, इन हैक्स को जानने के बाद आएगा काफी मजा

कार इनडोर की करें क्लीनिंग

car indoor cleaning

कार के आउटडोर की तरह ही इनडोर की क्लीनिंग करना भी उतना ही आवश्यक होता है। दरअसल, कार के इनडोर एरिया में ऐसे कई प्लेसेस होते हैं, जिन तक पहुंचना इतना आसान नहीं होता है, ऐसे में जुराब आपके काम आ सकती है। आप इससे अपने डैशबोर्ड से लेकर अन्य इनडोर एरिया की क्लीनिंग (कार क्लीनिंग हैक्स) कर सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर आपकी कार की सीट पर कूड़ा या खाने का सामान गिरा हुआ है तो उसकी डस्टिंग करने के लिए भी जुराब की मदद ली जा सकती है।

बनाएं विंडशील्ड वाइपर कवर

car clean tips

कई बार ठंड के मौसम में जब कार के शीशे पर बर्फ जम जाती है तो विंडशील्ड वाइपर के कारण कार पर स्क्रैच पड़ जाते हैं। जब आप शीशे से बर्फ हटाती है तो विंडशील्ड वाइपर कार के शीशे को नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन अगर आप इस समस्या से बचना चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि विंडशील्ड वाइपर पर आप सॉक्स को कवर के रूप में यूज करें। अब आप अपनी कार के शीशे और विंडशील्ड वाइपर दोनों का ख्याल रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:गाड़ी खरीदने को लेकर महिलाओं का होता है अहम रोल, जानिए क्या कहते हैं ऑटो इंडस्ट्री के Expert

Recommended Video


बनाएं कार फ्रेशनर

कई बार कार में से एक अजीब सी स्मेल आती है और ऐसे में उस स्मेल को दूर करने के लिए हम कार फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह वास्तव में काफी महंगे साबित हो सकते हैं। लेकिन आप नेचुरल तरीके से एक कार फ्रेशनर बनाना चाहती हैं तो सॉक्स से जुड़े इस हैक की मदद लें। इसके लिए आप सबसे पहले अपनी सॉक्स में अपनी पसंद की कुछ सूखी हुई हर्ब्स और फूल डाल दें। इसके बाद आप इसमें लैवेंडर या लेमन एसेंशियल ऑयलडाल दें। बस आपका ईको-फ्रेंडली कार फ्रेशनर बनकर तैयार है। आप इसे अपनी कार में हैंग कर दें।

आपको कौन सा कार हैक सबसे अच्छा लगा? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik, pixabay, pexels 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।