दिन की शुरूआत में हम घर के जिस हिस्से का सबसे पहले इस्तेमाल करते हैं, वह है बाथरूम। सुबह उठकर ब्रश करने से लेकर नहाने तक में बाथरूम का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए, अगर बाथरूम सही तरह से आर्गेनाइज हो तो ना केवल उसे इस्तेमाल करने में आसानी होती है, बल्कि आपको फील गुड भी होता है। ऐसे में जब दिन की शुरूआत अच्छी होती है तो पूरा दिन एकदम बेहतर गुजरता है। 

हो सकता है कि आप भी अपने बाथरूम को सही तरह से आर्गेनाइज करना चाहती हों। लेकिन फिर भी आपको अंत में वह लुक ना मिलता हो, जिसकी आपको चाहत हो। आप अपने बाथरूम को आर्गेनाइज तो करती हैं, लेकिन फिर भी यह अहसास होता है कि कहीं ना कहीं कुछ तो गड़बड़ है। ऐसे में समझ में नहीं आता कि वास्तव में क्या गलती हो रही है। दरअसल, हम सभी अपने बाथरूम को बेहतर तरीके से आर्गेनाइज करने के चक्कर में अनजाने ही कुछ मिसटेक्स कर देते हैं, जिसका हमें पता भी नहीं चलता। लेकिन इससे बाद में परेशानी होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही बाथरूम आर्गेनाइजिंग मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: Easy Tips: इन आसान तरीकों से करें बाथटब की सफाई, पहले से अधिक चमक उठेंगा

bathroom  renovation  mistakes

वॉल स्पेस का इस्तेमाल ना करना

अमूमन देखने में आता है कि जब भी हम बाथरूम को आर्गेनाइज करते हैं तो बाथरूम के सभी सामान को आर्गेनाइज करने के चक्कर में कैबिनेट्स व रैक आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इस चक्कर में बाथरूम का काफी स्पेस कवर हो जाता है, जिससे बाथरूम काफी छोटा व भरा हुआ नजर आता है। ऐसे में बेहतर होगा कि बाथरूम को आर्गेनाइज करने के लिए आप वॉल स्पेस को इस्तेमाल करने पर विचार करें। आप बाथरूम वॉल पर ओपन शेल्फ बना सकती हैं या फिर दीवार पर कैबिनेट्स भी फिक्स करवाए जा सकते हैं।

बास्केट्स का इस्तेमाल ना करना

यह भी एक बाथरूम आर्गेनाइजिंग मिसटेक्स है, जो अक्सर महिलाएं कर बैठती हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम बाथरूम शेल्फ या कैबिनेट में सामान तो रखते हैं, लेकिन उन्हें रखने के लिए बास्केट आदि का इस्तेमाल नहीं करते हैं। जबकि आपको ऐसा करना चाहिए। सबसे पहले, तो बास्केट का इस्तेमाल करने से आप अलग-अलग बाथरूम एसेंशियल को आसानी से डिवाइड कर पाती हैं और फिर उन तक आपकी पहुंच अधिक आसान होती है। साथ ही तरह-तरह के बास्केट्स की मदद से आपको बाथरूम को बार-बार आर्गेनाइज करने की जरूरत नहीं पड़ती। इसके अलावा, अगर कोई लिक्विड आइटम आदि बिखरती भी है तो इससे बास्केट ही गंदा होता है और आपको बार-बार बाथरूम शेल्फ या कैबिनेट की सफाई में मेहनत नहीं करनी पड़ती।

इसे जरूर पढ़ें: घर के बाथरूम को साफ रखने के लिए बेहद काम की हैं ये टिप्स, अभी करें ट्राई

bathroom tile  mistakes

बाथरूम में बेकार की चीजों को भी रखना

बाथरूम आर्गेनाइजिंग के दौरान की जाने वाली आम गलतियों में से यह एक है। दरअसल, बाथरूम में महिलाएं कई तरह की आइटम्स जैसे अतिरिक्त टिश्यू पेपर, वाइप्स व अन्य डिस्पोजेबल आइटम्स आदि रखती हैं। जिसके कारण उनका स्पेस जल्दी भरने लगता है। जिसके कारण बाद में उन्हें बाथरूम को आर्गेनाइज करने में परेशानी होती है। इसलिए, बेहतर होगा कि आप बाथरूम में केवल उन्हीं चीजों को स्टोर करें, जिनकी आपको वास्तव में जरूरत है। इसके अलावा, परफ्यूम व कई तरह के मेकअप प्रॉडक्ट्स को भी बाथरूम में जगह देने से बचना चाहिए।

बाथरूम स्पेस पर फोकस ना करना

जब आप अपने बाथरूम को आर्गेनाइज कर रही हैं तो यह जरूरी है कि आप अपने बाथरूम स्पेस पर भी पूरा ध्यान दें। मसलन, अगर आपका बाथरूम बड़ा है तो ऐसे में आप कई शेल्फ, कैबिनेट्स या बाथरूम वैनिटी आदि की मदद से बाथरूम स्पेस को मैक्सिमाइज कर सकती हैं। लेकिन अगर आपका बाथरूम छोटा है तो इस स्थिति में आपको इनबिल्ट या हिडन स्टोरेज वाला बाथरूम मिरर पर विचार करना चाहिए। बाथरूम को आर्गेनाइज करते समय यह अवश्य ध्यान दें कि उसे इस्तेमाल करते समय आपको कंफर्टेबल महसूस हो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Image Credit: Freepik