एक रिश्ते की शुरूआत भले ही प्यार से होती हो, लेकिन उसे बरकरार रखने में कई चीजों का हाथ होता है। मसलन, एक-दूसरे के प्रति सम्मान, विश्वास, जैसी कई चीजें रिश्ते को मजबूत बनाती हैं। आमतौर पर देखा जाता है कि महिलाएं अपने रिश्ते में प्यार व खुशी को बनाए रखने के लिए काफी प्रयास करती हैं, लेकिन फिर भी उन्हें वह खुशी नहीं मिलती, जिसकी उन्हें चाह होती है। ऐसा इसलिए होता है कि आप अपने रिश्ते को थ्रिलिंग बनाने के लिए मेहनत तो करती हैं, लेकिन रिश्ते के कुछ बेसिक रूल्स भूल जाती हैं। लेकिन जब तक आपको बेसिक रूल्स नहीं पता होंगे तो आप अपने रिश्ते को एक एडवांस स्टेज पर कभी नहीं ले जा पाएंगी। इसलिए अगर आप सच में चाहती हैं कि आपके प्यार, सम्मान व अपनेपन की भावना यूं ही बनी रहे, तो आपको उन बेसिक रूल्स को हमेशा फॉलो करें। तो चलिए आज हम आपको इन्हीं बेसिक रूल्स के बारे में बता रहे हैं-

गोल्स करें शेयर

basic rules of relationship inside

रिलेशनशिप वास्तव में एक टीमवर्क है और जब आप किसी के साथ अपना जीवन व्यतीत करने का फैसला लेती हैं तो इससे आपके सपने सिर्फ आपके ही नहीं रह जाते। आप दोनों को ही अपने गोल्स को जरूर शेयर करना चाहिए, फिर भले ही वह पर्सनल हो या प्रोफेशनल। इससे आप दोनों को ही अपने सपनों को पूरा करने के लिए मजबूत साथ मिलता है। जब आप भौतिक चीजों के साथ-साथ सपनों को भी साझा करना सीख जाते हैं, तभी वास्तव में आपका रिश्ता मुकम्मल होता है।

इसे भी पढ़ें: अपने रिलेशनशिन के लिए सेट करें कुछ रूल्स, रिलेशन में आएंगे यह सकारात्मक बदलाव

फिजिकल इंटिमेंसी को दें महत्व

tips to basic rules of relationship inside

कभी भी दो लोगों को करीब लाने में इंटिमेंसी बेहद जरूरी है। वैसे इंटिमेंसी के कई रूप हैं। मसलन, फिजिकल, इमोशनल और स्प्रिचुअल। आमतौर पर देखने में आता है कि महिलाएं भावनात्मक और आध्यात्मिक अंतरंगता पर बहुत जोर देती हैं। यकीनन, ये अच्छी बात है। हालाँकि रिश्ते में शारीरिक अंतरंगता पर जोर देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। आप शारीरिक अंतरंगता की अनदेखी करके एक मजबूत रिश्ते की कल्पना नहीं कर सकती। (पहचानें,आपका पार्टनर वास्तव में आपका है ही नहीं)

Recommended Video

ओपन हो कम्युनिकेशन

जब किसी रिलेशन के बेसिक रूल्स की बात हो तो कम्युनिकेशन सबसे पहला व जरूरी कदम है। आपके बीच का कम्युनिकेशन बॉन्ड ऐसा होना चिहए कि आप किसी भी बात को बिना झिझक के एक-दूसरे के साथ शेयर कर सकें। वहीं दूसरी ओर, अपने पार्टनर की बातों को भी उतना ही धैर्यपूर्ण तरीके से करें। अगर आप महज इस बेसिक रूल को भी फॉलो करती हैं, तो इससे आप कई रिलेशनशिप प्रॉब्लम्स को आसानी से साल्व कर सकती हैं।

बदलाव के लिए रहें तैयार

basic rules of relationship ideas inside

जिस तरह जीवन में समय-समय पर बदलाव आता है, ठीक उसी तरह रिलेशन में भी चेंज होता है। याद रखें कि आपका रिलेशन हमेशा वैसा नहीं रहेगा, जैसा यह शुरूआती दिनों में था। इसीलिए आपको बदलावों को सकारात्मकता के साथ अपनाने की जरूरत है। हमेशा प्रवाह के साथ जीना सीखें। वो कहते हैं कि ठहरे हुए पानी में कीड़े हो जाते हैं और ऐसा ही कुछ रिश्ते में भी देखने को मिलता है।

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत

मांग लें माफी

कहते हैं कि माफी मांगने से कभी भी कोई इंसान छोटा नहीं होता और अगर आपने कोई गलती की है तो उसे मानने व माफी मांगने से बिल्कुल भी ना हिचकिचाएं। यह सच है कि कोई भी व्यक्ति हमेशा सही काम नहीं कर सकता। ऐसे में गलती की माफी मांगना रिश्ते में प्यार बनाए रखने का सबस अच्छा तरीका है। अपने अभिमान को प्यार के रास्ते में न आने दें। (केजुअल रिलेशन को सीरियस समझने की न करें भूल)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)