जब भी घर का लुक चेंज करने की बात होती है या फिर घर पुराना नजर आने लगता है, तो ऐसे में सबसे पहले घर को पेंट करने का ही ख्याल आता है। यह पूरे घर का मेकओवर करने का एक आसान और सस्ता तरीका है। अमूमन लोग दो-तीन सालों में एक बार घर को पेंट करवाते ही हैं।

हो सकता है कि आपने भी अपने घर को अभी-अभी पेंट करवाया हो या फिर उसे पेंट करने के बारे में सोच रही हों। लेकिन क्या आपने इस बात पर विचार किया है कि घर को पेंट करने के बाद जिस बाल्टी में पेंट घर में आया था, उसका आप क्या करेंगी।

शायद नहीं। घर को पेंट करने के बाद कुछ बाल्टी खाली हो जाती है। चूंकि उनमें कलर होता है या फिर घर को पेंट करने के दौरान कलर मिक्सिंग भी की जाती है, इसलिए उसे घर में इस्तेमाल करने का मन भी नहीं करता।

हालांकि आप उसे यूं ही बाहर भी नहीं फेंकना चाहेंगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप पुरानी पेंट की बाल्टी को किस-किस तरीकों से दोबारा इस्तेमाल में ला सकती हैं-

इसे जरूर पढ़ें- Easy Hacks: बेहद काम के हैं Candles के ये अनोखे हैक्‍स

Paint Bucket Reuse

लगाएं पौधा

आपके पेंट की बाल्टी का साइज चाहे जो भी हो, लेकिन आप उसमें प्लांटिंग बेहद आसानी से कर सकती हैं। अगर आपके पेंट की बकिट का साइज छोटा है तो आप उससे हैंगिंग प्लांटिंग कर सकती हैं। वहीं बड़े साइज की बकिट को आप बतौर प्लांटर इस्तेमाल करें। हालांकि प्लांटिंग से पहले वाटर ड्रेनेज की व्यवस्था भी अवश्य कर लें।

बनाएं स्टूल

बिग साइज पेंट की बाल्टी आपके लिए एक स्टूल की तरह भी काम आ सकती है। आप इसे स्टूल बनाने के लिए इसके उपर रस्सी और लेस को चिपका सकती हैं और फिर उसे उसे उपर कुशन रख सकती हैं। अगर आपके पास पेंट बकिट (घर से पेंट की स्‍मेल को दूर करने के स्‍मार्ट टिप्‍स) की लिड है तो आप इसे सीधा ही स्टूल बनाएं। वहीं अगर आपके पास लिड नहीं है तो आप उसे उल्टा भी यूज कर सकती हैं। अगर आप इसे स्टूल की तरह इस्तेमाल कर रही हैं तो बेहतर होगा कि आप इसके हैंडल को जरूर हटा दें। आप इस खूबसूरत स्टूल को घर के अंदर से लेकर गार्डन एरिया में बेहद आसानी से रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- मनपसंद जगह से करना चाहते हैं ऑफिस का काम, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Paint Bucket Reuse tips

रखें अतिरिक्त सामान

आपकी पेंट की बकिट एक आर्गेनाइजर (आर्गेनाइज करना भी सीखें ) की तरह भी काम कर सकती है। दरअसल, घर में ऐसा कई छोटा बड़ा सामान होता है जो अमूमन इधर-उधर फैला रहता है, जिससे घर काफी मैसी लगता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो इस अतिरिक्त सामान को पेंट की बकिट में रखकर उसके उपर लिड लगाकर रख सकती हैं। इससे आपका घर भी साफ-सुथरा लगेगा और जब आपको अपने सामान की जरूरत होगी तो उसे ढूंढने के लिए आपको माथा-पच्ची नहीं करनी पड़ेगी।

Recommended Video

क्लीनिंग में करें इस्तेमाल

चूंकि पेंट की बकिट इस्तेमाल करने के बाद पुरानी-पुरानी नजर आती है और फिर आप उसे इस्तेमाल नहीं करना चाहतीं तो ऐसे में आप घर की क्लीनिंग में इसे बेहद आसानी से यूज कर सकती हैं। मसलन, घर में पोंछा लगाने के लिए आप इस बाल्टी में पानी डाल सकती हैं या फिर अगर आप चाहें तो इसे अपनी किचन में बतौर डस्टबिन यूज करें। वहीं, अगर आपके घर में अक्सर पानी का प्रॉब्लम रहता है तो आप इस बिग साइज बाल्टी में कुछ पानी स्टोर भी कर सकती हैं। इस तरह आपको इस बकिट को रियूज करने के लिए बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।