• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 22 Feb 2022, 15:33 IST

कपड़े धोते समय इन पांच तरीकों से काम में आ सकता है विनेगर, जानिए

विनेगर का इस्तेमाल कपड़े धोते समय कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है। जानिए इस लेख में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 22 Feb 2022, 15:33 IST
Next
Article
Know About Some Amazing Uses Of Vinegar In Laundry In Hindi

विनेगर एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो हर किचन में पाया जाता है। आमतौर पर, महिलाएं इसका इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करती हैं। लेकिन इसके अलावा, विनेगर एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है। अगर आप चाहें तो इसका इस्तेमाल करके अपने घर के हर हिस्से की सफाई कर सकती हैं। यहां तक कि यह आपके कपड़ों की क्लीनिंग व लॉन्ड्री के दौरान भी काम आ सकता है।

कपड़ों की क्लीनिंग के दौरान महिलाओं को कॉलर रिंग्स से लेकर पेट हेयर को हटाना काफी मुश्किल हो जाता है। अमूमन महिलाएं मशीन के कपड़े वॉश करने के बाद भी उसे हाथ से रगड़-रगड़कर धोती हैं। हालांकि, अगर आप इन सभी समस्याओं से बचना चाहती हैं तो ऐसे में विनेगर को अपनी क्लॉथ क्लीनिंग प्रोडक्ट का हिस्सा बनाएं। आप इसे कपड़े धोते समय एक नहीं, बल्कि, कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

कॉलर से हटाएं दाग

Vinegar uses laundry tips

शर्ट धोते समय अक्सर यह देखने में आता है कि आपकी पूरी शर्ट बेहद आसानी से साफ हो जाती है। लेकिन कपड़ों के कॉलर पर गंदगी रह जाती है। लेकिन अगर आप कॉलर को भी आसानी से साफ करना चाहती हैं तो ऐसे में आप विनेगर का इस्तेमाल करें। आपको बस इतना करना है कि आप विनेगर में बेकिंग सोडा मिक्स करके एक पेस्ट बनाएं। अब आप इसे कॉलर पर लगाएं और स्क्रब करें। अब इसे सामान्य तरीके से धो दें।

नहीं निकलेगा कपड़ों से कलर

यदि आपके पास ऐसे कपड़े हैं, जिन्हें धोने पर उसका रंग निकलने लग जाता है तो ऐसे में आप कलर को फिक्स करने के लिए विनेगर का इस्तेमाल करें। बस, एक गैलन पानी में एक कप सिरका मिलाएं। अब अपने कपड़ों को धोने से पहले एक बार इस पानी में इसे डिप करें। इसके बाद आप कपड़ों को धो सकती हैं।(सिरके का घर की सफाई में ऐसे करें इस्तेमाल)

पालतू के बालों से पाएं छुटकारा

Vinegar uses laundry hacks

यह समस्या अधिकतर उन घरों में देखी जाती है, जिनके घर में पालतू हैं। दरअसल, पेट के साथ खेलते समय उसके बाल कपड़ों पर चिपक जाते हैं और बाद में धोते समय वह हटते नहीं है (कपड़ों से पालतू के बाल हटाने के टिप्स)। ऐसे में आप कपड़ों पर पेट हेयर को चिपकने से रोकने के लिए कपड़ों को रिंस करते समय उसमें आधा कप विनेगर मिक्स करें। इसके बाद कपड़ों पर पालतू के बाल नहीं चिपकेंगे।

इसे भी पढ़ें: इन 6 शुगर हैक्स से लाइफ हो जाएगी बेहद आसान

Recommended Video

 

घास के दागों से पाएं छुटकारा

बच्चों के कपड़ों पर अक्सर घास के दाग लग जाते हैं। दरअसल, जब बच्चे पार्क में खेलते हैं तो घास के दाग कपड़ों पर लग जाते हैं, जिन्हें क्लीन करना इतना भी आसान नहीं होता है। ऐसे में आप विनेगर की मदद लें। इसके लिए, आप पानी में सिरका और लिक्विड सोप डालकर मिक्स करें। अब आप इसे कपड़ों के दाग पर लगाएं और रब करते हुए क्लीन करें। इस तरह आप गंदे कपड़ों को आसानी से साफ कर सकती हैं।(कपड़े में लगे हल्दी के दाग को हटाने के आसान हैक्स)

इसे भी पढ़ें: घर में सिरका बनाने का आसान तरीका जानिए

कपड़ों को पीलेपन से रोके

tips Vinegar uses laundry

अमूमन चादरों से लेकर टेबलक्लॉथ आदि को जब हम रख देते हैं तो उसमें से एक अजीब सी गंध आने लग जाती है और उनमें से एक पीलापन नजर आने लगता है। लेकिन आप कपड़ों को इस स्मेल व पीलेपन से बचाना चाहती हैं तो ऐसे में विनेगर का इस्तेमाल करें। इसके लिए जब आप कपड़े धोती हैं तो रिंस साइकल के दौरान उसमें विनेगर डाले। यह छोटा सा स्टेप आपके कपड़ों पर एक बड़ा अंतर डालेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-  freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।