अगर कोई आपसे पूछे कि बेबी वाइप्स का इस्तेमाल किस तरह किया जाता है तो यकीनन आप कहेंगी कि बच्चों को क्लीन करने में। यकीनन इसके नाम से ही पता चलता है कि बेबी वाइप्स का निर्माण खासतौर से छोटे बच्चों के लिए किया जाता है। चूंकि नवजात व शिशुओं की स्किन काफी कोमल होती है और उनकी स्किन के उपर बेबी वाइप्स का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि बेबी वाइप्स का इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित हैं। अगर आप चाहें तो बेबी वाइप्स की मदद से और भी काफी कुछ किया जा सकता है। आपको शायद पता ना हो लेकिन बेबी वाइप्स आपकी डे-टू-डे लाइफ की कई छोटी-बड़ी प्रॉब्लम्स को आसानी से सॉल्व कर सकता है। तो चलिए आज हम आपको बेबी वाइप्स के कुछ अनोखे इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं-

हटाएं आईमेकअप

amazing uses of baby wipes NSIDE

आईज फेस का सबसे सेंसेटिव पार्ट हैं, लेकिन आईज पर किए जाने वाला मेकअप उतना ही जिद्दी होता है। इसके लिए सिर्फ क्लींजर की मदद लेना काफी नहीं होता, इसलिए महिलाएं मेकअप रिमूवर का सहारा लेती हैं। लेकिन अगर आपकी आईज सेंसेटिव है और आप किसी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं कर सकतीं, तो ऐसे में आप बेबी वाइप्स की मदद से आईमेकअप को रिमूव करें। वैसे तो आप इसे यूं ही इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन इसमें दो बूंद नारियल का तेल डालकर आई मेकअप रिमूव करने से आपकी आंखों को नरिशमेंट भी मिलता है।

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

ठीक करें हेयर डाई मिसटेक्स

amazing uses of baby wipes INSIDE

अमूमन महिलाएं घर पर ही हेयर डाई या कलर करना पसंद करती हैं। यह आसान और सस्ता उपाय है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हेयर डाई गलती से आपके फोरहेड या फिर गर्दन पर लग जाता है और फिर अगर उसे सही से क्लीन ना किया जाए तो स्किन पर दाग लग जाता है। ऐसे में आप हेयर डाई लगाने के बाद बेबी वाइप्स की मदद से तुरंत स्किन को साफ करें, ताकि वह सूख ना जाए। बेबी वाइप्स से स्किन को क्लीन करना यकीनन काफी आसान होता है।

पालतू को करें क्लीन

amazing uses of baby wipes INSIDE

अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं तो यकीनन बेबी वाइप्स आपके बेहद काम आएंगे। पार्क या बाहर से लौटने के बाद आप पालतू के पैरों को बेबी वाइप्स के उपर रखें ताकि बाहर की मिट्टी से पूरा घर गंदा ना हो और पालतू भी आसानी से क्लीन हो जाए। इसके अलावा आप पालतू के Loose Hair को रिमूव करने के लिए भी बेबी वाइप्स का सहारा लिया जा सकता है।

Recommended Video

लेदर करेगी शाइन

amazing uses of baby wipes INSIDE

बेबी वाइप्स में मॉइस्चराइजिंग तत्व होते हैं, इसलिए वे चमड़े के जूते, जैकेट और पर्स में चमक एड कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने लेदर के सामान को बेबी वाइप्स की मदद से पोंछें। फिर चमड़े को अच्छी तरह चमकाने के लिए एक साफ सूखे कपड़े का उपयोग करें। आप अपने स्नीकर्स और अन्य जूते से गंदगी को साफ करने के लिए वाइप्स का भी उपयोग कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन आदतों से बनाए रखें अपने घर को हमेशा चमकता-दमकता


क्लीनिंग में करेगी मदद

बेबी वाइप्स घर की क्लीनिंग में भी बेहद काम आता है। आप इसकी मदद से छोटे-छोटे सरफेस को आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास चॉकबोर्ड हैं तो उसे अच्छी तरह क्लीन करने का सबसे अच्छा तरीका है बेबी वाइप्स का इस्तेमाल करना।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)