कांटा लगभग हर की किचन में मौजूद होता ही है। ऐसे कई फूड आइटम्स जैसे मैगी और नूडल्स आदि को खाने के लिए फोर्क का इस्तेमाल किया जाता है। यह किचन के लिए एक एसेंशियल टूल है और कई बार इसके बिना खाना खाने में भी हमें समस्या होती है। हालांकि, यह फोर्क हम सभी की किचन में मौजूद होता है, लेकिन फिर भी हम इसका इस्तेमाल कभी-कभार ही करते हैं, क्योंकि हम सभी को इसे एक ही तरह से यूज करने की आदत होती है।

हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि फोर्क को हमेशा एक ही तरह से यूज किया जाए। अगर आप चाहें तो इसे अपनी किचन में ही कई अन्य तरीकों से भी यूज कर सकती हैं। इतना ही नहीं, किचन से बाहर भी इसका बेमिसाल इस्तेमाल किया जा सकता है। हो सकता है कि अब तक आप इसके अलग-अलग यूसेज से अनजान हों। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कांटे या फोर्क के कुछ अमेजिंग यूज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी अच्छे लगेंगे-

निकालें पेंच

fork uses

कई बार ऐसा होता है कि हमें किसी चीज जैसे की-बोर्ड या फिर किसी पेंच को खोलना होता है, लेकिन पेंच को खोलने के लिए पेचकस नहीं मिलता है या फिर वह घर में होती ही नहीं है। इस स्थिति में कांटा आपके बेहद काम आएगा। बस आपको इतना करना है कि आप कांटा लें और उसके कोने से पेंच को घुमाएं। कुछ ही सेकंड में पेंच आसानी से निकल जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें:दीमक से खोखली हो रही हैं घर की दीवारें, इन 5 घरेलू नुस्‍खों से पाएं छुटकारा

हुक की तरह करें इस्तेमाल

fork use at home

अगर आपके पास कुछ पुराने फोर्क हैं, जिनका इस्तेमाल अब आप नहीं करती हैं तो ऐसे में उसे बतौर हुक इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप फोर्क को हल्का मोड़कर उसे दीवार पर हैंग करें। अब आप इस फोर्क पर चाबी आदि आसानी से टांग सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:कपड़े में लगे ग्लू और फेविकोल के दाग को साफ करने के आसान उपाय

बनाएं चिमटा

अगर आपको किसी चीज को तलना है या फिर उसे पलटना है, लेकिन आपको चिमटा नहीं मिल रहा है तो ऐसे में आप फोर्क को भी बतौर चिमटा इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप दो कांटे दें और उन्हें उल्टा करके उन पर एक साथ रबर लगा दें और बस आपका इंस्टेंट चिमटा तैयार है। आप इससे किसी भी चीज को आसानी से पलट सकती हैं या फिर तेल में से निकाल सकती हैं।

कैंडल होल्डर की तरह करें इस्तेमाल

candle stand candles

अगर आपके पास कैंडल है तो आप फोर्क को बतौर कैंडल होल्डर इस्तेमाल करें। इसके लिए आप तीन से चार फोर्क लें और उन्हें एक समान हल्का सा ट्विस्ट कर लें। इसके बाद आप उसे रबर से बांध लें। बस आपका कैंडल होल्डर बनकर तैयार है। आप इसे टेबल पर रखें। अंत में आप इसके उपर कैंडल रख सकती हैं।

Recommended Video

खाने को बनाएं अधिक लाजवाब

फोर्क सिर्फ खाना खाने की ही काम नहीं आता, बल्कि यह आपके खाने के लुक को भी बेहतर बनाता है। मसलन, अगर आप घर पर गुजिया बना रही हैं तो उसमें स्टफिंग करने के बाद जब आप उसे बंद करें तो कांटे से बाजार का डिजाइन दें। इसी तरह, अगर आप खीरे को सलाद के रूप में काट रही हैं तो ऐसे में आप उसे छीलने के बाद उस पर कांटे का इस्तेमाल करें। इससे खीरे में एक यूनिक डिजाइन बन जाएगा, जिससे आपकी सलाद की प्लेटिंग बेहद ही अलग नजर आएगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।