आजकल सोशल मीडिया नई-नई चीजों को शेयर करने का एक अनोखा माध्‍यम है। यहां रोज कुछ न कुछ अलग और अजीब देखने को मिलता है और यह तेजी से वायरल भी हो जाता है। हाल ही में सोशल मीडिया पर इंसान जैसे दिखने वाली मछली की तस्‍वीर वायरल हो रही है। यह अकेला अजीब दिखने वाला समुद्री जीव नहीं है जो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। इससे पहले भी कुछ विचित्र जीवों की तस्‍वीरें देखने को मिली हैं। लेकिन यह पहले शेयर की गई तस्‍वीरों से बिल्‍कुल अलग है क्‍योंकि इस मछली के दांत और होंठ बिल्‍कुल इंसानों जैसे दिखते हैं। जी हां एक ट्विटर यूजर ने हाल ही में मलेशिया में कैद एक अजीब दिखने वाली मछली की तस्वीर के साथ लोगों को आश्चर्यचकित किया। इस मछली को अन्य प्रजातियों से अलग बनाने वाली इसकी मानव जैसी विशेषताएं हैं जिसमें होंठ और दांत के साथ मुंह शामिल है। मछली की दो तस्वीरें एक ट्विटर यूजर द्वारा शेयर की गई थीं।

इसे जरूर पढ़ें: अजीब है इन मंदिरों की परंपरा, जहां प्रसाद में कोई चढ़ाता है वाइन तो कोई हवाई जहाज

जब से तस्वीर को ऑनलाइन पोस्ट किया गया था तब से यह वायरल हो गई है जिससे लोग मछली को देखकर हैरान रह गए। नीचे वायरल अविश्वसनीय तस्‍वीरों को देखें- 

लगभग 14 हजार लाइक्स, आठ हजार कमेंट्स और 8 हजार से ज्‍यादा रि-ट्वीट्स के साथ पोस्ट को काफी ट्रैक्शन मिला है। जहां कुछ लोगों ने अपने चेहरे की तुलना मछली से की, वहीं अन्य लोगों ने मछली में कुछ और मानवीय ब्‍यूटी विशेषताएं जोड़ीं है।

इंसान जैसे दिखने वाली अजीब मछली

human like fish inside

जो लोग अनजान हैं उन्‍हें हम बता दें कि यह मछली ट्रिगर मछली के रूप में जानी जाती है। भारत-प्रशांत क्षेत्र में बहुत अधिक मात्रा में पाई जाने वाली इस प्रजाति को दक्षिण पूर्व एशियाई वॉटर बॉडीज में आसानी से देखा जा सकता है। हालांकि वॉटर बॉडीज में पाए जाने वाली ट्रिगर मछली की 40 अलग-अलग प्रजातियां हैं लेकिन इनमें से अधिकांश एक बड़े सिर और ओवल शेप बॉडी की होती हैं। वे अपने मजबूत जबड़ों, मुंह और दांतों के लिए जानी जाती हैं जो उन्‍हें शेल्‍स को कुचलने में सक्षम बनाता है। इन्हें ट्रिगर फिश के रूप में जाना जाता है क्योंकि इनके दो स्‍पाइन होते हैं, जिनमें से अग्रिम स्‍पाइन को केवल तभी निकाला जा सकता है जब दूसरा उदासीन हो जाता है, जिसे 'ट्रिगर स्‍पाइन' के रूप में भी जाना जाता है।

Recommended Video

ट्रिगर फिश बालिस्टिडा परिवार से संबंधित होती है और ये दुनिया के समुद्रों के आसपास बिखरे हुए होते हैं। ये मछलियां अपने 'गंदे व्यवहार' के लिए फेमस होती हैं। ये समुद्री अर्चिन और केकड़ों से लड़ने के लिए अपने मजबूत और शक्तिशाली दांतों और जबड़ों का इस्‍तेमाल करती हैं लेकिन उनके काटने से डाइविंग सूट भी पंचर हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: कहीं सिर के ऊपर से उड़ता है प्लेन तो कहीं समुद्र में लैंड होती है फ्लाइट, ये हैं दुनिया के 5 सबसे अजीब एयरपोर्ट्स

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।