पिछले कुछ समय से पियर्सिंग का ट्रेंड यंगस्टर्स के सिर चढ़कर बोल रहा है। आजकल लड़कियां सिर्फ अपने कान या नाक में ही पियर्सिंग नहीं करवातीं, बल्कि ओरल पियर्सिंग भी इन दिनों काफी चलन में है। खासतौर से, जीभ और लिप्स पर पियर्सिंग करवाना लड़कियां काफी पसंद करती हैं। हालांकि पियर्सिंग करवाने के बाद आपको सूजन व दर्द का अहसास होता है और पियर्सिंग करवाने के बाद उसकी सही तरह से केयर करना बेहद जरूरी होता है। अगर इसकी पोस्ट केयर में कोताही बरती जाए तो ना सिर्फ इसकी हीलिंग में अधिक समय लगता है, बल्कि कई बार इंफेक्शन आदि होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। हो सकता है कि आपने भी हाल ही में पियर्सिंग करवाई हो तो चलिए आज इस लेख में आपको टैटू आर्टिस्ट व पियर्सिंग एक्सपर्ट गौरव अग्रवाल बता रहे हैं कि ओरल पियर्सिंग करवाने के बाद आपको किन-किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए-

सही हो पियर्सिंग

 tattoo expert inside

एक्सपर्ट गौरव कहते हैं कि पियर्सिंग करवाने के बाद सही तरह से केयर करने से पहले जरूरी है कि आप पियर्सिंग सही तरह से करवाएं। आप इसे किसी एक्सपर्ट से ही करवाएं। कई बार लोग पियर्सिंग के बाद गलत या छोटी ज्वैलरी डाल देते हैं, जिससे उन्हें बाद में भी परेशानी होती है। इसलिए सही तरह से पियर्सिंग करवाना सबसे पहला व जरूरी नियम है। हालांकि अगर आपने सही तरह से पियर्सिंग करवाई है तो आपके मुंह की लार उसे हील करने में मदद करेगी।

इसे जरूर पढ़ें: Expert: रिश्तों में खटास आने के बाद पार्टनर के नाम का टैटू हटाने के लिए ओवरलैपिंग है बेस्ट तरीका

हॉट व स्पाइसी फूड से बचें

 graphic

अगर आपने अभी-अभी पियर्सिंग करवाई है तो आप हॉट व स्पाइसी फूड जैसे चाय, कॉफी या मसालेदार सब्जी आदि खाने से बचें। इससे आपको जो सूजन आई है, उसमें जलन व इरिटेशन हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: इस आसान तरीके से गेंदे के फूल से घर पर बनाएं कीड़ों को मारने वाला स्प्रे

ओरल हाईजीन का रखें ध्यान

 tattoo expert inside

एक्सपर्ट गौरव बताते हैं कि वैसे तो आपको हमेशा ही अपने ओरल हाईजीन का हमेशा ही ध्यान रखना चाहिए। लेकिन ओरल पियर्सिंग करवाने के बाद इसकी महत्ता काफी बढ़ जाती है। अगर आप ओरल हाईजीन का ध्यान नहीं रखेंगी तो इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा काफी बढ़ जाएगा। इसके लिए आप दिन में दो बार ब्रश करें और ब्रश करते समय ध्यान रखें कि आपकी पियर्सिंग ज्वैलरी बीच में अड़े नहीं। इसके अलावा आप दिन में पांच-छह बार हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला भी करें। ऐसे माउथवॉश का उपयोग करने से बचें, जिसमें अल्कोहल हो। यह आपकी पियर्सिंग को इरिटेट कर सकता है और उसे हील करने में अधिक वक्त लगा सकता है।

बचें जरा इनसे

 tattoo expert inside

  • एक्सपर्ट गौरव के अनुसार, ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें ओरल पियर्सिंग करवाने के बाद कुछ दिनों तक ना करने की सलाह दी जाती है। जैसे-
  • मैश किए हुए आलू और ओटमील जैसे खाद्य पदार्थों को खाने से बचें, क्योंकि वे आपके मुंह और ज्वैलरी से चिपक सकते हैं। 
  • अगर आप धूम्रपान या अल्कोहल का सेवन करती हैं तो उनसे भी थोड़ी दूरी बनाएं।
  • अपने पार्टनर को किस करने से बचें। इससे आप दोनों को ही समस्या हो सकती है। साथ ही इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन होने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है।
  • पियर्सिंग के बाद अपनी ज्वैलरी से भूलकर भी प्ले ना करें। यह आपके दांतों, मसूड़ों व अन्य ओरल स्ट्रक्चर को परमानेंट नुकसान पहुंचा सकता है।
  • च्वूइंग गम, पेंसिल व नाखूनों को भी ना चबाएं। इससे आपके मुंह के अंदर बैक्टीरिया ट्रांसफर हो सकते हैं। 
  • जब तक आपको ब्लीडिंग व स्वेलिंग है, तब तक एस्पिरिन का सेवन ना करें।

अगर आप एक्सपर्ट के द्वारा बताई गई बातों का ध्यान रखती हैं तो ना सिर्फ आपकी पियर्सिंग हीलिंग जल्दी होगी, बल्कि आपको दर्द व तकलीफ भी कम होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik