टिक टॉक इंटरनेट की एक बहुत लोकप्रिय ऐप है। हर उम्र के लोग इस ऐप पर एक्टिव रहते हैं और अपने टेलेंट को इसके जरिए दुनियां के सामने रखते हैं। यूं तो अब तक इस ऐप की वजह से नुक़सान के कोई ख़ास मामले सामने नहीं आए हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों में इस ऐप पर चल रहे एक चैलेंज की वजह से आजकल के बच्चों पर ब्लू व्हेल जैसा खतरा मंडरा रहा है। अगर आप एक पेरेंट्स हैं, तो ध्यान दीजिये कहीं आपका बच्चा भी इस चैलेंज को पूरा करने की होड़ में तो नहीं लगा!

क्या है स्कल ब्रेकर चैलेंज

 

इस चैलेंज का दूसरा नाम जंपिंग चैलेंज भी है। इस चैलेंज की वजह से बहुत सारे बच्चे आए दिन हॉस्पिटल पहुंचरहे हैं। इस चैलेंज को करने के लिए तीन पार्टिसिपेंट की जरूरत होती है, जिसमें तीनों पार्टिसिपेंट एक दूसरे के बराबर में लाइन से खड़े होते हैं। जब इनमें से बीच वाला पार्टिसिपेंट जम्प करता है तब साइड वाले दोनों पार्टिसिपेंट टांग अड़ाकर उसका संतुलन बिगाड़ देते हैं और वह बीच वाला पार्टिसिपेंट धड़ाम से नीचे गिर जाता है। जाहिर सी बात है अचानक गिरने से इंजरी भी होती होगी। यह सब अचानक एक प्रैंक के रूप में किया जाता है जिसके बारे में अक़्सर तीसरे पार्टिसिपेंट को जानकारी नहीं होती।

इसे भी पढ़ें: टिकटॉक पर वायरल हुए ‘चेयर चैलेंज’ में महिलाओं ने मारी बाजी, जानें कैसे

कहां से हुई शुरुआत 

dangers of tiktok skull breaker challenge Inside

हालांकि इस प्रैंक की शुरुआत स्पेन के स्कूल में बच्चों के बीच मज़ाक-मज़ाक में हुई थी और धीरे धीरे टीनएजर्स ने इसको चैलेंज का नाम दे दिया जिसको पूरा करने में बहुत सारे बच्चों को चोट लग चुकी है। जंपिंग चैलेंज बिलकुल भी सेफ नहीं है इसको करने से बॉडी में अनेक फ्रेक्चर हो सकते हैं। व्हाट्स ऐप के जरिए बड़ी तेज़ी से यह चैलेंज तकरीबन सभी देशों के युवाओं तक पहुंच चुका है।

Recommended Video

क्या हैं इस चैलेंज के परिणाम 

dangers of tiktok skull breaker challenge Inside

यह चैलेंज किसी बड़े एक्सीडेंट से कम नहीं है। अगर कोई इंसान अचानक हार्ड फ्लोर पर आकर गिरता है तो उसको हड्डियों में चोट लगने की बहुत सारी संभावनाएं पैदा हो जाती हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही बहुत सारी वीडियों में आप देख सकते हैं कि बीच वाले पार्टिसिपेंट को कैसे अलग-अलग ढ़ंग से खींचकर तो कभी टांग अड़ाकर गिरा दिया जाता है। इस ख़तरनाक चैलेंज के विरुद्ध मुहिम चलाते हुए अनेक स्कूल इस चैलेंज को न करने की एडवाइज़री जारी कर चुकी है। यह चैलेंज आपके बच्चे के लिए जानलेवा हो सकता है, ऐसा कहकर पेरेंट्स को भी चेतावनी दी गई है क्योंकि इसको करते वक़्त हड्डी टूटने के साथ-साथ सिर में भी इंटरनल इंजरी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: महिला ने तीन साल पहले खोए पति को ढूंढ निकाला टिकटॉक पर

सही मार्गदर्शन की ज़रूरत 

dangers of tiktok skull breaker challenge Inside

एक पेरेंट्स होने के नाते आपकी ज़िम्मेदारी बनती है कि आप बच्चे को इस चैलेंज की वज़ह से होने वाली इंजरी के बारे में बताएं और किन्ही भी परिस्तिथियों में जोश में आकर इस चैलेंज को न करने को कहें। आस-पास हो रही ऐसी किसी भी एक्टिविटी का भाग न बनें। सरल शब्दों में सतर्कता ही सावधानी है।हो सकता आपकी सलाह आपके बच्चों की समझ में आ जाए और वह अपने साथ-साथ किसी और को भी इस चैलेंज से सुरक्षित रख सके। 

Image Credit: (@dazedimg-dazedgroup.netdna,musically-maliva,avatars.mds)