• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

किचन में रखे चाकू से आजमाएं ये टोटके, खुल जाएगी किस्मत

अगर आप अपने घर में समृद्धि लाने के साथ किसी भी बुरी नजर से बचना चाहते हैं तो चाकू के कुछ टोटके आजमा सकते हैं।  
author-profile
Published -12 Jul 2022, 14:05 ISTUpdated -13 Jul 2022, 14:04 IST
Next
Article
knife ke totke

हमारे घर के आस-पास और भीतर कुछ ऐसी वस्तुएं रखी होती हैं जिनके कुछ न कुछ ज्योतिष और वास्तु के नियम होते हैं। ऐसी ही वस्तुओं में से एक है आपके किचन में इस्तेमाल होने वाला चाकू। चाकू का इस्तेमाल किचन में कई जरूरतों को पूरा करने के लिए होता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं इसके कुछ उपायों से घर की कई विपत्तियों को दूर किया जा सकता है। घर में रहने वाले लोग कैसे हैं और घर के बच्चों की क्या स्थिति होगी? यह आप घर में इस्तेमाल होने वाले चाकू को देखकर भी जान सकते हैं। आइए ज्योतिर्विद पं रमेश भोजराज द्विवेदी जी से जानें चाकू के कुछ ऐसे टोटकों के बारे में जो आपके लिए कई तरह से फायदेमंद होने के साथ आपके घर में समृद्धि का कारण बन सकते हैं।

किचन में हमेशा उल्टा चाकू रखें

knife placement at kitchen

घर में शांति बनाए रखने के लिए किचन में चाकू हमेशा उल्टा रखना चाहिए। इसका किनारा नीचे रहना चाहिए। इससे संतान पक्ष में सुधार होता है और बिना किसी कारण के घर में कलह (गृह क्लेश दूर करने के उपाय) होने से बची रहती है।

कोई प्लॉट या जमीन बिक न रही हो तो आजमाएं ये उपाय

ज्योतिष के अनुसार यदि आपका को ऐसा प्लॉट या जमीन हो जो बहुत दिन से बेकार पड़ा हो और आप उसे बेचना चाहते हैं तो उसके लिए आप चाकू का एक आसान उपाय आजमा सकते हैं। इसके लिए आप एक लोहे के चाकू में काला धागा बांधकर इसे घर के या प्लॉट के मुख्य द्वार पर टांग दें। ऐसा करने से जल्द ही आपको लाभ मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें:पुरानी झाड़ू को फेंकने से पहले आजमाएं ये टोटके, हो जाएंगे मालामाल

बुरे सपनों से बचाने के लिए बच्चों के बिस्तर के नीचे रखें चाकू

how to get rid of bad dreams with knife

छोटे बच्चे अक्सर नींद में चौंक कर उठ जाते हैं और तेजी से रोने लगते हैं। दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्हें कुछ बुरे सपने दिखाई देते हैं। लेकिन यदि आप बच्चों के बिस्तर के नीचे चाकू रख देंगी तो उन्हें किसी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा और बुरे सपनों से दूर रखा जा सकता है।

बच्चे के गले में चांदी या लोहे का चाकू लटकाएं

बच्चे को किसी भी नकारात्मक ऊर्जा से बचाने के लिए आप किसी लाल कपड़े में छोटा सा बिना धार वाला चाकू बांधकर बच्चे के गले में लटकाएं या उसकी कमर में काले धागे के साथ लटकाएं। ऐसा करने से किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा बच्चे में प्रवेश नहीं कर पाती हो और ये उपाय बच्चे को नजर दोष से भी बचाता है।

जंग लगे हुए चाकू का इस्तेमाल न करें

घर की आर्थिक स्थिति ठीक बनाए रखने के लिए आपको कभी भी बहुत ज्यादा और जंग लगे हुए चाकू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा चाकू घर में नकारात्मकता का कारण बन सकता है और आपका पैसा व्यर्थ के कामों में व्यय होता है।

चाकू का सीधा जमीन पर गिरना अशुभ हो सकता है

कभी भी यदि चाकू जमीन में सीधा गिरे तो ये किसी आने वाली अनहोनी का संकेत हो सकता है। ऐसे में आपको पहले से ही सचेत रहने की जरूरत होती है। ध्यान रखें कि चाकू को हमेशा सही जगह पर और सही दिशा में हो रखना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:परेशानियों और बाधाओं को दूर करने के लिए करें हरी मिर्च के टोटके

चाकू को आपस में लड़ाना नहीं चाहिए

knife vastu for prosperity

कभी भी आपको दो चाकुओं को आपस में लड़ाना नहीं चाहिए। ऐसा करने से घर में लड़ाइयां होती हैं और वास्तु दोष होता है।

डाइनिंग टेबल पर चाकू और कांटे को क्रॉस करके न रखें

ज्योतिष और वास्तु दोनों के ही अनुसार कभी भी आपको डाइनिंग टेबल पर चाकू और कांटे को एक साथ क्रॉस करके नहीं रखना चाहिए। ऐसा करना बिना वजह की लड़ाइयों का कारण बन सकता है।

कभी भी किसी से गिफ्ट में चाकू न लें

यदि कोई आपको चाकू का उपहार दे तो आपको कभी भी गिफ्ट में नहीं लेना चाहिए क्योंकि इससे आपके घर में नेगेटिविटी आ सकती है। यदि आप किसी से चाकू ले रहे हैं तो उसका मूल्य जरूर दें।

चाकू के इन उपायों से आपके जीवन में सुख अम्रिधि बनी रहती है और घर में किसी प्रकार का दोष नहीं लगता है। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik, shutterstock and pixabay 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।