Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    केरल विधानसभा के इतिहास में पहली बार सभी महिला को मिला अध्यक्षों का पैनल

    केरल में पहली बार महिलाओं को मिला अध्यक्षों का पैनल। ये निर्णय नए विधानसभा अध्यक्ष M. N. Shamseer द्वारा लिया गया है।    
    author-profile
    Updated at - 2022-12-05,22:29 IST
    Next
    Article
    Kerala Legislative Assembly Gets All woman Chairpersons Panel for the First Time

    केरल ने महिलाओं के लिए एक और ऐतिहासिक कदम उठाया है। बता दे कि पहली बार केरल विधान सभा में एक महिला अध्यक्ष पैनल बनना तय हुआ है। इतिहास में पहली बार, केरल विधानसभा में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर की अनुपस्थिति में विधानसभा की कार्यवाही को नियंत्रित करने के लिए एक महिला पैनल होगा।

    एलडीएफ विधायक यू प्रतिभा, सीके आशा और यूडीएफ के.के.रीमा को सोमवार से शुरू हुए मौजूदा विधानसभा सत्र के प्रबंधन के लिए अध्यक्षों के पैनल में नामित किया गया था। वे 15 दिसंबर तक पुरुष प्रधान केरल विधानसभा की कार्यवाही के प्रशासन और प्रबंधन के प्रभारी होंगे। नए विधानसभा अध्यक्ष एमएन शमशीर ने सिफारिश किया था कि महिला उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया जाना चाहिए।

    इसे जरूर पढ़ें: केरल में स्थित हैं ये ऐतिहासिक किले, जानिए इनकी खासियत

    केरल स्वर्णिम क्षण के रूप में जाना जाएगा

    kerala assembly session gets all women chairpersons panel

    ऐतिहासिक निर्णय नए विधानसभा अध्यक्ष एएन शमशीर की मौजूदगी में लिया गया है। जो हाल ही में पदभार ग्रहण करने के बाद अपने पहले विधानसभा सत्र की अध्यक्षता कर रहे हैं। इससे पहले सिर्फ एक महिला विधायक को पैनलिस्ट के तौर पर शामिल किया गया था। अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की अनुपस्थिति में सत्र को नियंत्रित करने के लिए तीन सदस्यीय पैनल को चुना जाता है। इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि तीनों पैनलिस्ट महिलाएं ही हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें: तस्वीरों में देखिए भारत के 10 सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध फोर्ट्स की एक झलक

    ए एन शमशीर को लेकर फैसला करना था मुश्किल

    अब तक, 515-पैनल सदस्यों में से केवल 32 महिलाओं को शामिल किया गया था। M. N. Shamseer को एंग्री यंग मैन के रुप में देखा जाता है पक्ष और विपक्षी दोनों ही उनके प्रदर्शन को लेकर इस उत्सुक थे। सभी देखना चाहते थे कि वह कैसा प्रदर्शन करेंगे। 

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    Pic Credit: Instagram

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।