घर में महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली जगह होता है उनके घर का किचन। महिलाओं का बहुत सारा समय किचन में ही निकलता है। जब घर में बच्चे होते हैं तो वो भी मम्मियों के साथ किचन में बार-बार आते रहते हैं। यही नहीं बच्चे कई बार किसी की अनुपस्थिति में भी किचन में आ जाते हैं और आपके द्वारा की गई थोड़ी सी लापरवाही किसी बड़ी घटना का रूप भी ले सकती है। अक्सर हम  महिलाएं दिनभर की भागदौड़ में इस बात का ध्यान नहीं रख पाती हैं कि किचन में कोई ऐसी चीज़ तो नहीं रखी है जिसकी वजह से बच्चे अपने आपको नुकसान पहुंचा सकें। इसलिए आप इन बातों का ध्यान रखकर अपनी किचन को बच्चों  के लिए सुरक्षित बना सकती हैं-

ऑटोमैटिक गैस स्टोव का इस्तेमाल न करें 

kids in kitchen

कभी भी किचन में ऑटोमैटिक गैस का इस्तेमाल न करें। इसे बच्चे आसानी से चला लेते हैं और कोई भी दुर्घटना हो सकती है। घर में अगर बच्चे हैं तो ऑटो स्टार्ट गैस बर्नर की जगह नॉर्मल स्टोव का इस्तेमाल करें। 

गरम खाना किचेन स्लैब पर न छोड़ें 

कभी भी गरम खाना जैसे खाने का कुकर या कढ़ाई किचन की स्लैब  में बच्चों की पहुंच में नहीं रखा होना चाहिए। इसे बच्चे उठाकर गिरा सकते हैं और अपने आप को चोट तक पहुंचा सकते हैं।  

लाइटर या माचिस बच्चों से दूर हो

kitchen safety 

हमेशा याद रखें कि लाइटर या माचिस का इस्तेमाल करने के बाद उसे बच्चों की पहुंच से दूर कर दें क्योंकि बच्चे इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करके अपने आपको चोट पहुंचा सकते हैं।

मसालेदार चीज़ें फ्राई करते समय रखें ध्यान 

बच्चों को किचन में अकेले कम से कम आने दें और इस बात का जरुर ध्यान रखें कि अगर आप मिर्च या मसाले वाली कोई चीज़ फ्राई कर रही हैं तो उसके तड़के से बच्चों को मिर्च की झार आंखों में न लगे। बच्चा आपके साथ कुछ देर किचन में रहना चाहता है तो उसके साथ आप किचन में ही मौजूद रहें। 

कटलरी रखें पहुंच से दूर 

kitchen kids safe

आमतौर पर देखा गया है कि हम कटलरी जैसे चाकू और कांटे का इस्तेमाल करके उसे किचन स्लैब पर ही छोड़ देते हैं। कटलरी हमेशा बच्चों की पहुँच से दूर ही रखनी चाहिए इसे आप किसी बंद डिब्बे में भी रख सकती हैं। 

किचन का फर्श रखें साफ़ 

किचन में काम करते हुए कोई चीज़ जैसे तेल फर्श पर गिर जाए तो उसे तुरंत साफ़ कर दें जिससे बच्चा उस पर स्लिप न हो जाए। बच्चों को थोड़ी देर के लिए किचन से दूर रहने को कहें जिससे गीले फर्श में उसे चोट न लग जाए। 

इसे जरूर पढ़ें- किचन प्लानिंग में रखें इन बातों का ख्याल

माइक्रोवेव और मिक्सर का इस्तेमाल 

kitchen kids

हमेशा माइक्रोवेव और मिक्सर का इस्तेमाल करके इसका स्विच बंद कर दें। कभी अगर स्विच चालू छोड़ दिया जाता है तो बच्चे इसे चला सकते हैं और अपने आपको चोट पहुंचा सकते हैं,साथ ही वो माइक्रोवेव में कोई गलत बर्तन रख सकते हैं जिससे शॉर्ट सर्किट तक हो सकता है। 

गैस रेगुलेटर चेक कर लें 

जब भी आप किचन का काम ख़त्म कर लें हमेशा गैस का रेगुलेटर बंद कर दें और गैस सिलेंडर हमेशा बच्चों से दूर ही रखें। रेगुलेटर का गलत इस्तेमाल किसी बड़ी दुर्घटना को अंजाम दे सकता है। समय-समय पर गैस सिलेंडर का पाइप बदलते रहें। 

इसे जरूर पढ़ें- किचन की इन 5 चीजों की हर रोज करें सफाई

साथ में कुकिंग भी है जरूरी 

हमेशा बच्चे को किचन में जाने से रोकने की बजाय कभी-कभी साथ में कुकिंग करें। इससे बच्चे की जिज्ञासा कुकिंग और किचन एप्लांसेस के लिए कम हो जाएगी और वो किचन में अकेले नहीं जाएगा। 

kitchen cooking kids

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपने किचन को बच्चों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित बना सकती हैं। यहीं नहीं बीच-बीच में उसे बैठकर समझाएं कि किचन में किस तरह से की गई छोटी सी लापरवाही एक बड़ी घटना की वजह बन सकती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash